Ganpati Visarjan:अनंत चतुर्दशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त व गणपति विसर्जन विधि
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1334600

Ganpati Visarjan:अनंत चतुर्दशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त व गणपति विसर्जन विधि

Anant Chaturdashi 2022: भाद्रपद माह के अनंत चतुर्दशी के दिन भगवान गणपति की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है. आइए जानते हैं कब है अनंत चतुर्दशी और कैसे करें गणपति विसर्जन?

Ganpati Visarjan:अनंत चतुर्दशी आज, जानिए शुभ मुहूर्त व गणपति विसर्जन विधि

Ganpati Visarjan 2022: गणेशोत्सव का महापर्व गणेश चतुर्थी के दिन यानी 31 अगस्त से प्रारंभ हो गया है. यह पर्व 10 दिन तक चलता है. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणपति की मूर्ति स्थापित कर अनंत चतुर्दशी तक भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा की जाती है. ऐसे में यदि आप भी घर पर या पंडाल में भगावन गणेश की प्रतिमा स्थापित किए हैं तो आइए जानते हैं किस दिन करें गणपति विसर्जन और कब है गणपति के विदाई का शुभ समय?

गणपति विसर्जन 2022 शुभ मुहूर्त
गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित करने के बाद अनंन चतुर्दशी के दिन गणेश जी की विदाई की जाती है. इस बार भाद्रपद माह की अनंत चतुर्दशी की शुरुआत 08 सितंबर 2022 को रात 09 बजकर 02 मिनट से शुरू हो रही है. जो अगले दिन 09 सितंबर को 06 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा. उदया तिथि के अनुसार गणेश विसर्जन 09 सितंबर को किया जाएगा. इस दिन गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त सुबह 06 बजकर 03 मिनट से सुबह 10 बजकर 44 मिनट तक है, गणेश विसर्जन का दूसरा शुभ मुहूर्त 12 बजकर 18 मिनट से लेकर 01 बजकर 52 मिनट तक रहेगा. वहीं तीसरा शुभ मुहूर्त 09 सितंबर को ही शाम 05 बजे से शाम 06 बजकर 31 मिनट तक रहेगा. इस मुहूर्त में आप कभी भी गणपति विसर्जन कर सकते हैं.

गणपति मूर्ति विसर्जन विधि
अनंत चतुर्दशी के दिन शुभ मुहूर्त में गणेश जी की प्रतिमा का विसर्जन करने से पहले उनकी विधि विधान से पूजा करें और उन्हें उनकी पसंदीदा चीजें अर्पित करें. बीते 10 दिन में भगवान गणपति के पूजा में जो भी भूल चूक हुई हो, उसके लिए क्षमा मांगे. अब आप भगवान गणपति को अर्पित की हुई सभी वस्तुएं एक पोटली में बांधे. साथ ही भगवान गणपति की प्रतिमा का विसर्जन किसी पवित्र नदी में करें. ध्यान रहे विसर्जन के दौरान गणेश जी की प्रतिमा को धीरे-धीरे छोड़ें. 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर पर भूलकर भी न करें ये गलती, वरना पड़ सकता है भारी

अनंत चतुर्दशी पर बन रहा विशेष योग
इस बार 09 सितंबर को गणेश चतुर्दशी के दिन रवि योग और सुकर्मा योग बन रहे हैं. रवि योग 06 बजकर 03 मिनट से सुबह 11 बजकर 35 मिनट तक है. वहीं सुकर्मा योग सुर्योंदय से लेकर शाम 06 बजकर 12 मिनट तक है. इस दिन पूर्णिमा तिथि शाम 06 बजकर 07 मिनट से शुरू हो रही है.

ये भी पढ़ेंः Astro Tips: जीवन को लेकर आ चुके हैं तंग, करें ये ज्योतिष उपाय, पल में दूर होगी सभी परेशानी

(disclaim er:इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news