MP Assembly Election: उमा भारती के रुख से कांग्रेस को मिली चुनावी ऑक्सीजन! इस मांग पर अड़ी पूर्व मुख्यमंत्री
Advertisement

MP Assembly Election: उमा भारती के रुख से कांग्रेस को मिली चुनावी ऑक्सीजन! इस मांग पर अड़ी पूर्व मुख्यमंत्री

MP Assembly Election 2023: लोकसभा के विशेष सत्र में पास हुए महिला आरक्षण बिल पर एमपी की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने OBC के लिए विशेष मांग (Uma Bharti Demand) की है. इससे अब राज्य की सियासत में कांग्रेस को चुनावी ऑक्सीजन मिल गया है.

MP Assembly Election: उमा भारती के रुख से कांग्रेस को मिली चुनावी ऑक्सीजन! इस मांग पर अड़ी पूर्व मुख्यमंत्री

MP Assembly Election 2023: भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले लोकसभा का विशेष सत्र आयोजित हुआ. इसमें महिला आरक्षण बिल (Women Reservation) पास हुआ. इसे लेकर देश में कई तरह की मांगे भी उठ रही है. ऐसे में एमपी की पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने भी एक मांग (Uma Bharti Demand) रखी है जिससे अब कांग्रेस को चुनावी ऑक्सीजन मिलती हुई नजर आ रही है. ऊमा भारती के महिला आरक्षण बिल में ओबीसी कोटा (OBC Reservation) फिक्स करने की मांग पर कांग्रेस ने रिएक्शन देते हुए इसे भजपा की पोल खुलना बताया है.

OBC के लिए की ये मांग
उमा भारती ने ओबीसी नेताओं के साथ कि बैठक की है. इसमें उमा ने कहा की 60% आबादी को उनको अधिकार दिलाकर रहूंगी. महिला आरक्षण बिल हम ओबीसी आरक्षण संशोधन के साथ ही लागू होने देंगे. 33% आरक्षण को 100 मानकर इसमें 27% ओबीसी को आरक्षण दिया जाए. इसके साथ ही उमा भारती ने मांग की है की मध्यप्रदेश में बीजेपी जनरल सीटों पर भी SC,ST और OBC को टिकट दे.

30 दिन तक शक्कर न खाएं तो क्या होगा?

मांगी 50 फीसदी टिकट
इसके साथ ही उमा भारती ने विधानसभा चुनाव के लिए 50% महिलाओं को टिकट दिए जाने की मांग की है. इसमें उन्होंने कहा की इस 50 फीसदी में ओबीसी की हिस्सेदारी तय की जाए. इससे से प्रदेश का समुचित विकास और सभी को बराबर का प्रतिनिधित्व मिलेगा. उमा भारती ने कहा मध्यप्रदेश में पिछड़ी जातियों की ताकत बहुत बड़ी है. लिहाजा अपनी ही पार्टी से उनकी खुलकर डिमांड बताती है. पार्टी के फैसलों से वो खुश नहीं है.

कांग्रेस ने साधा निशाना
इससे पहले उमा भारती ने बिल पास होने वाले दिन ही सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा था. इसमें उन्होंने बिल पास होने से पहले संसोधन के कई प्रस्ताव रखा था. अब उन्होंने OBC नेताओं के साथ बैठक की और आरक्षण को लेकर बात की. अब इसे लेकर कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है. चुनावी ऑक्सीजन हासिल करते हुए कांग्रेस ने कहा की महिला हितैषी बनने वाली बीजेपी की उमा भारती ने पोल खोल दी है.

रोजाना एक प्याज खाने के 8 जबरदस्त फायदे

Trending news