वाकपटुता, हाजिर जवाबी, निर्णय को लेकर 'अटल' थे वाजपेयी; जानिए प्रेम, प्रस्ताव और शादी से इन्कार की कहानी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2386582

वाकपटुता, हाजिर जवाबी, निर्णय को लेकर 'अटल' थे वाजपेयी; जानिए प्रेम, प्रस्ताव और शादी से इन्कार की कहानी

Atal Bihari Vajpayee Love Story in Hindi: देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी बाजपेयी की आज पुण्य तिथि है, इस अवसर पर देश भर में उन्हें श्रद्धाांजलि दी जा रही है. अटल जी बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे, उन्हें कवि के रूप में ओजस्वी वक्ता के रूप में भी याद किया जाता है, ऐसे मौके पर हम जानते हैं अटल जी ने शादी क्यों नहीं की थी.

वाकपटुता, हाजिर जवाबी, निर्णय को लेकर 'अटल' थे वाजपेयी; जानिए प्रेम, प्रस्ताव और शादी से इन्कार की कहानी

Atal Bihari Vajpayee Death Anniversary: भरी दुपहरी में अंधियारा, सूरज परछाईं से हारा, अंतरतम का नेह निचोड़ें, बुझी हुई बाती सुलगाएं, आओ फिर से दिया जलाएं.. ये लाइनें पढ़ने के बाद आपके जेहन में कुछ धड़का होगा, कुछ लगा होगा, ऐसा कि जैसे कोई सूखा खेत बुला रहा हो बारिश को अपनी ओर, अगर ऐसा आपको लग रहा है तो यकीनन आप ईश्क से, प्रेम से भरी भावनाओं से वाकिफ होंगे, ये लाइनें किसी और कि नहीं बल्कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की है. अटल जी के जीवन में तमाम उतार- चढ़ाव आए लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी, अटल जी के जीवन के तमाम किस्से मशहूर हैं ऐसे ही किस्सों में हम बात करने जा रहे हैं उनके प्रेम के बारे में और उन्होंने शादी क्यों नहीं की और जब शादी का प्रस्ताव आया तो उन्होंने क्या जवाब दिया. अगर आपको प्रेम में थोड़ी सी दिलचस्पी है तो ये स्टोरी आपको पसंद आ सकती है. 

आज अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि है, इस मौके पर लोग उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं. अटल जी अपनी वाकपटुता के लिए काफी ज्यादा फेमस थे. इनकी प्रेम कहानी काफी ज्यादा चर्चाओं में भी रही थी. आज भी लोग इस प्रेम कहानी को याद करते हैं, इनकी वाकपटुता से प्रेम से जुड़ी कुछ कहानियों के बारे में हम जानते हैं. 

ऐसे शुरू हुई प्रेम कहानी 
अटल बिहारी वापजेयी का एक जवाब आज भी लोग काफी ज्यादा याद करते हैं, एक बार शादी के सवाल पर अटल बिहारी वापजेयी ने कहा था कि मैं शादी नहीं किया हूं लेकिन मैं कुंवारा नहीं हू. इसे लोग आज भी याद करते हैं. वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर ने अपनी बुक में अटल बिहारी वापजेयी की प्रेम कहानी का जिक्र किया था. ये बात मध्य प्रदेश के ग्वालियर में स्थित विक्टोरिया कॉलेज की है, इस कॅालेज में ही अटल बिहारी वापजेयी प्रेम के बंधन में बंध गए थे, पढ़ाई के दौरान ही उनकी राजकुमारी कौल से मुलाकात हुई, इसके बाद दोनों में दोस्ती हो गई, दोस्ती बढ़ते- बढ़ते प्यार में तब्दील हो गई और फिर शुरू हुई यहीं से स्टूडेंट अटल बिहारी वापजेयी की प्रेम कहानी. 

किताब में जिक्र किया गया है कि बढ़ते हुए प्रेम के देखते हुए अटल जी ने अपने प्यार का इजहार करने के लिए राजकुमारी कौल को एक प्रेम पत्र लिखा, हालांकि राजकुमारी कौल ने उनके इस पत्र का जवाब नहीं दिया, अटल जी ने सालों साल जवाब का इंतजार किया और ताउम्र इंतजार ही करते रहे, इसी बीच राजकुमारी कौल की शादी प्रोफेसर ब्रिज नारायण कौल से हो गई और फिर अटल जी ने शादी न करने का विचार बनाया.  अटल जी और राजकुमारी कौल की दोस्ती शादी के बाद भी बरकरार रही और वो अपने पति के अटल जी से मिलने जाया करती थी. 

इसके अलावा राजुकमारी कौल के करीबी दोस्त और कारोबारी संजय कौल ने बताया था कि राजकुमारी कौल अटल से शादी करना चाहती थीं लेकिन उनके घर वाले तैयार नहीं हुए थे. जिसे बाद अटल जी ने शादी नहीं की. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अस्सी के दशक में एक पत्रिका सैवी को दिए गए इंटरव्यू में राजकुमारी कौल ने स्वीकार किया था कि उनके और वाजपेयी के बीच परिपक्व संबंध थे, जिसे बहुत कम लोग समझ पाएंगे. साथ ही साथ उन्होंने कहा था कि "वाजपेयी और मुझे अपने पति को इस रिश्ते के बारे में कभी सफ़ाई नहीं देनी पड़ी. मेरे पति और मेरा, वाजपेयी के साथ रिश्ता बहुत मज़बूत था.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जब वाजपेयी को दिल्ली में बड़ा सरकारी घर मिला तो राजकुमारी कौल, उनके पति ब्रज नारायण कौल और उनकी बेटियां वाजपेयी के घर में शिफ़्ट कर गए. उनके घर में उन सबके अपने-अपने शयनकक्ष हुआ करते थे.

इस जवाब की विश्व भर में थी चर्चा 
अटल जी अपनी वाकपटुता के लिए काफी ज्यादा मशहूर थे, अटल बिहारी का वाजपेयी का पाकिस्तान किस्सा भी काफी ज्यादा चर्चाओं में था. जब वह प्रधानमंत्री थे उस दौरान पाकिस्तान से रिश्ते सुधारने के लिए उन्होंने बस यात्रा शुरू की थी. खुद वाजपेयी जी बस में सवार होकर लाहौर गए थे, यहां पर एक पाकिस्तानी मीडिया की एक महिला पत्रकार ने उन्हें शादी का प्रस्ताव दिया और कहा कि 'मैं आपसे शादी करना चाहती हूं लेकिन मुंह दिखाई में मुझे पूरा कश्मीर चाहिए, इसके बाद अटल जी ने कहा कि मैं शादी के लिए तैयार हूं लेकिन मुझे दहेज में पूरा पाकिस्तान चाहिए, उनके इस जवाब ने पूरे विश्न भर में सुर्खियां बटोरी और आज भी लोग इसे काफी ज्यादा याद करते हैं. 

ये भी पढ़ें: यूं ही कोई अटल नहीं हो जाता, एक 'प्रतिज्ञा' ने साल 2000 में खड़ा कर दिया था छत्तीसगढ़ राज्य

Trending news