जामा मस्जिद विवाद के बीच चर्चा में भोपाल काजी का पत्र, आवाम से कही ये बात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1190132

जामा मस्जिद विवाद के बीच चर्चा में भोपाल काजी का पत्र, आवाम से कही ये बात

भोपाल की जामा मस्जिद को लेकर भी विवाद बीच शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने पत्र जारी कर आवाम को अफवाहों से बच के रहने की अपील की है.

जामा मस्जिद विवाद के बीच चर्चा में भोपाल काजी का पत्र, आवाम से कही ये बात

भोपाल: वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद इन दिनों चर्चा में बनी हुई है. अब भोपाल की जामा मस्जिद को लेकर भी विवाद हो गया है. हिंदू संगठन का दावा है कि शिव मंदिर को तोड़कर जामा मस्जिद का निर्माण कराया गया था. हिंदू संगठनों के दावे के बीच भोपाल शहर काजी ने आवाम से बड़ी अपील कर दी है. जामा मस्जिद को लेकर शहर काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने आवाम को अफवाहों से बच के रहने की अपील की है.

काजी ने पत्र जारी कर कही ये बात
काजी सैयद मुश्ताक अली नदवी ने एक पत्र जारी कर कहा जमा मस्जिद के मुताल्लिक अफवायें फैलाई जा रही हैं. यह अफवाहें सरासर गलत और गुमराह करने वाली हैं. जामा मस्जिद एक कदीमी मस्जिद है और इसके तमाम दस्तावेज जामा मस्जिद के पास मौजूद हैं. इसके लिए जामा मस्जिद के सेक्रेट्री से राब्ता कायम किया जा सकता है. हम भोपाल की अवाम से यह अपील करते हैं कि वह सोशल मीडिया पर इस मामले में किसी भी किस्म की कोई पोस्ट या मैसेज डालने से परहेज करें.

देखें वीडियो: CM शिवराज का नायक वाला रूप: कलेक्टर को बुरी तरह झाड़ा, बोले- मुंडी नहीं हिलाएं

हिंदू संगठन ने किया ये दावा
हिंदू संगठन का दावा है कि भोपाल की 8वीं शासिका कुदसिया बेगम ने 1832 में इस मस्जिद का निर्माण कराया था. साल 1857 में यह मस्जिद बनकर तैयार हुई थी. दावा है कि बेगम ने अपनी जीवनी हयाते कुदसी में इसका जिक्र किया है और लिखा है कि यह पहले शिव मंदिर था, जिसे तोड़कर मस्जिद का निर्माण किया गया है.

   Reel के लिए पाकिस्तानी TikToker ने लगाई जंगल में आग, ट्रोल होने पर बताई सच्चाई

संस्कृति बचाओ मंच जाएगा कोर्ट
बता दें भोपाल के संस्कृति बचाओ मंच ने जामा मस्जिद के बारे में गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को ज्ञापन सौंपकर ASI से सर्वेक्षण कराने की मांग की है. संस्कृति बचाओ मंच ने कहा है कि वह इस मुद्दे पर कोर्ट में भी याचिका लगाएगा. संस्कृति बचाओ मंच के अध्यक्ष चंद्रशेखर तिवारी ने दावा किया है कि हमारे पास कई साक्ष्य हैं और वह इन साक्ष्यों के साथ कोर्ट जाएंगे. हिंदू संगठन ने मांग की है कि अगर सर्वेक्षण में जामा मस्जिद में मंदिर के साक्ष्य मिलते हैं तो उसे हिंदू समाज को सौंपा जाए.

ये भी पढ़ें: OBC आरक्षणः ओबीसी महासभा के समर्थन ने आई कांग्रेस, प्रेस नोट जारी कर कही ये बात

क्यों है ज्ञानवापी मस्जिद चर्चा में
वाराणसी की ज्ञानवापी मस्जिद में पूजा की मांग को लेकर बीते दिनों वाराणसी कोर्ट में एक याचिका दाखिल की गई थी, जिसके बाद कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे कराने के निर्देश दिए थे. दावा किया जा रहा है कि सर्वे में ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिला है. हालांकि मस्जिद कमेटी ने इस दावे को नकारा है. 

   LIVE TV

Trending news