MP के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर: कल से किया जाएगा कार्यमुक्त, मिलेगा 10 दिन का वक्त
Advertisement

MP के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर: कल से किया जाएगा कार्यमुक्त, मिलेगा 10 दिन का वक्त

MP News: मध्य प्रदेश में शिक्षकों के कार्यमुक्त और कार्यग्रहण पर लगाई रोक हटा दी गई है. कल से ये प्रक्रिया फिर से शुरू होगी और अगले दो दिनों तक जारी रहेगी. इसके बाद उन्हें ज्वाइनिंग के लिए 10 दिन का वक्त मिलेगा.

MP के शिक्षकों के लिए बड़ी खबर: कल से किया जाएगा कार्यमुक्त, मिलेगा 10 दिन का वक्त

MP News: भोपाल। मध्य प्रदेश में शिक्षकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. उनके ट्रांसफर होने के बाद से कार्यमुक्त और कार्यग्रहण पर लगाई गई रोक हटा ली गई है. अब कल यानी 16 नवंबर से शिक्षकों को पुरानी पदस्थापना से कार्यमुक्त किया जाएगा, जो प्रक्रिया अगले दो दिन यानी 18 नवंबर तक चलेगी. कार्यमुक्त होने के बाद सभी शिक्षकों को अपने नए तबादले वाले स्थान में ज्वाइन करना होगा. इसके लिए भी वक्त निर्धारित कर दिया गया है.

ज्वाइनिंग के लिए मिलेगा 10 दिन का वक्त
कार्यमुक्त और कार्यग्रहण को लेकर लोक शिक्षण संचनालय द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं. इसके अनुसार 18 नवंबर तक कार्यमुक्त करने की प्रक्रिया होने के बाद उन्हें अगले 10 दिन यानी 25 नवंबर तक वक्त अपने नए स्थान में ज्वाइन करने के लिए मिलेगा. उन्हें हर हाल में इस समय तक अपनी नई ज्वाइनिंग करना होगा.

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश में बदला मौसम का रुख, यहां जानें सबसे ठंडे और गर्म जिलों के नाम

इन्हें सत्र खत्म होने का इंतजार
लोक शिक्षण संचनालय के आदेश में ये साफ किया गया है कि इससे सीएम राइज स्कूल , मॉडल और उत्कृष्ट विद्यालयों में पदस्थ शिक्षकों को अलग रखा गया है. उन्हें अपने मनपसंद स्थान में जाने के लिए इस सत्र के खत्म होने तक का इंजतार करना होगा. आदेश में कहा गया है कि सीएम राइज स्कूल , मॉडल और उत्कृष्ट स्कूल के जिन शिक्षकों का ट्रांसफर हुआ है उन्हें इस सत्र की समाप्ति तक भारमुक्त नहीं किया जाएगा.

VIDEO: जब प्यास बुझाने नल की टोटी तक जा पहुंचा सांप, वीडियो तेजी से हो रहा वायरल

24 अक्टूबर को जारी हुई थी सूची
ऑनलाइन आवेदनों के बाद 24 अक्टूबर को ट्रांसफर पोस्टिंग की सूची जारी की गई थी. इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के ओर से आदेश जारी हुए थे, जिसके अनुसार कुल 24 हजार 479 शिक्षकों के आवेदनों को मंजूर किया गया था. इसके लिए निर्धारित नियमों के अनुसार, भारमुक्ति एवं कार्यभार ग्रहण संबंधी कार्रवाई 5 नवंबर करना तय किया गया था. हालांकि ये नहीं हो पाया था.

ये भी पढ़ें: व्यक्ति की मौत के बाद PAN, AADHAAR और VOTER ID का क्या करें? जान लें वरना होगी परेशानी

कब हुए थे आवेदन
30 सितंबर से 10 अक्टूबर 2022 तक ट्रांसफर के इच्छुक शिक्षकों ने स्कूल शिक्षा विभाग के पोर्टल में ऑनलाइन आवेदन लॉक किए थे. इसमें कुल 43 हज़ार 118 कुल पूर्ण रूप से भरे गए थे. इनमें से केवल 24 हज़ार 479 शिक्षकों के ट्रांसफर की अनुमती मिली. स्कूल शिक्षा विभाग के अनुसार 9 हज़ार 681 प्राथमिक शिक्षक, 8 हज़ार 096 माध्यमिक शिक्षक, 3 हज़ार 835 उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं अन्य 1 हज़ार 923 शिक्षकों के तबादले को मंजूरी दी गई है.

Trending news