Politics: नीतीश कुमार 9वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, सुबह इस्तीफा शाम को शपथ, देखें पूरा घटनाक्रम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2083214

Politics: नीतीश कुमार 9वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, सुबह इस्तीफा शाम को शपथ, देखें पूरा घटनाक्रम

Politics: नीतीश कुमार ने रविवार शाम को 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है. नीतीश कुमार की जदयू (JDU) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP),  हम पार्टी और निर्दलीय सदस्य से हाथ मिलाकर बिहार में एक बार फिर से सरकार बना ली.  

Politics: नीतीश कुमार 9वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, सुबह इस्तीफा शाम को शपथ, देखें पूरा घटनाक्रम

Bihar Politics Crisis: नीतीश कुमार ने रविवार शाम को 9वीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. उनके साथ भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सम्राट चौधरी और नेता प्रतिपक्ष रहे विजय सिन्हा ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली. नीतीश के साथ कुल 8 मंत्रियों ने शपथ ली. इसी के साथ बिहार के राजनीति में 3 दिन पहले उठे सियासी नाट्य क्रम का क्लाइमेक्स खत्म हो गया. इससे पहले नीतीश कुमार ने आज सुबह ही राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को अपना इस्तीफा सौंपकर आरजेडी (RJD) से 17 महीने पुराना अपना गठबंधन तोड़ दिया.

नीतीश कुमार की जदयू (JDU) ने भारतीय जनता पार्टी (BJP),  हम पार्टी और निर्दलीय सदस्य से हाथ मिलाकर बिहार में एक बार फिर से सरकार बना ली. इसी के साथ 243 विधानसभा सीटों वाले सदन में गठबंधन वाली नीतीश सरकार के पास बहुमत के आंकड़े से ज्यादा 128 सीटें हो गई. इसकी के साथ बिहार के राजनीति में उठा तूफान थम गया, लेकिन इस बार तूफान RJD के लिए तबाही लेकर आया. आखिर बिहार के राजनीति में पिछले 3-4 दिनों में क्या हुआ सिलसिलेवार ढंग से जानते हैं...

1. भारत सरकार की ओर से भारत रत्न के लिए कर्पूरी ठाकुर का ऐलान होने पर नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की. इसके अलावा कर्पूरी ठाकुर की जयंती पर परिवारवाद का मुद्दा उठाया.

2. नीतीश कुमार ने अपने बयान में बिना नाम लिए लालू यादव और तेजस्वी यादव पर निशाना साधा. केंद्र सरकार के विरोध में बनाए गए इंडिया महागठबंधन में फूट की चर्चा तो कई दिनों से हो रही थी, लेकिन कर्पूरी ठाकुर के बहाने नीतीश कुमार ने अपने स्टाइल में गठबंधन से अलग होने का संकेत दिया.

3. नीतीश के बयान के 24 घंटे बाद आए लालू प्रसाद यादव की बेटी रोहिणी आचार्य के एक के बाद एक किए गए 3 ट्वीट से सियासी माहौल गर्मा गया. रोहिणी ने बिना किसी का नाम लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधा. 

4. रविवार सुबह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्यपाल से मिलने का समय मांगा. 

5. सीएम हाउस में पार्टी सांसद-विधायकों के साथ नीतीश कुमार ने बैठक की. जेडीयू के सभी 45 एमएलए, 16 सांसद सीएम हाउस में मौजूद रहे.

6.  सुबह खबर आई कि नीतीश कुमार को भाजपा की तरफ से समर्थन पत्र मिल गया है. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पटना आ रहे हैं. 

7. नीतीश कुमार ने करीब 17 महीने बाद एक बार फिर राज्यपाल को अपना इस्तीफा दे दिया. 

8. पीएम नरेंद्र मोदी ने नीतीश कुमार को बधाई और शुभकामनाएं दीं. 

9. नीतीश कुमार ने 128 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा. जिसमें जेडीयू के 45, भाजपा के 78 और हिंदुस्तान अवामा मोर्चा (हम) के 4 और एक निर्दलीय विधायक शामिल. 

10. नीतीश कुमार ने शाम को दो डिप्टी सीएम और 6 मंत्रियों के साथ शपथ ली. शपथ के तुरंत बाद नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक बुलाई गई.

Trending news