Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये गलती, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि में भूलकर भी न करें ये गलती, मां दुर्गा हो जाएंगी नाराज

Chaitra Navratri 2023 Rules:चैत्र नवरात्रि शुरू होने वाली है. ऐसे में अगर आप भी नवरात्रि का व्रत रखते हैं तो आइए जानते हैं काशी के ज्योतिषाचार्य सच्चिदानंद त्रिपाठी (Astrologer Sachchidanand Tripathi) से कि नवरात्रि के व्रत में हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Chaitra Navratri Puja Rules 2023

Chaitra Navratri Puja Rules 2023: चैत्र नवरात्रि कल से शुरू हो रही है और आप जानते हैं कि चैत्र नवरात्रि हिंदुओं का कितना महत्वपूर्ण  त्योहार है. चैत्र में नौ दिनों तक मनाए जाने वाले इस पर्व में कई लोगों द्वारा व्रत भी रखा जाता है तो आइए हम आपको बताते हैं कुछ ऐसी ही बातें बारे में  जिनको आपको चैत्र नवरात्रि और व्रत में नहीं करना चाहिए.

मांसाहारी भोजन
नवरात्रि के दौरान खासकर पहले और आखिरी तीन दिनों में मांसाहारी भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए।

शराब और तंबाकू
नवरात्रि में शराब और तंबाकू जैसे चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए. साथ ही इसका सेवन घर में किसी को नहीं करने देना चाहिए.

बाल या नाखून काटना
नवरात्रि में बाल या नाखून कटवाना बेहद अशुभ माना जाता है. इसलिए सलाह दी जाती है कि इस अवधि के दौरान बाल या नाखून न काटें, खासकर पहले और आखिरी दिन.

नए उद्यम शुरू करना
कुछ लोगों का कहना है कि इस दौरान नए काम शुरू नहीं करने चाहिए. किसी नए व्यवसाय में भी निवेश न करें क्योंकि यह अशुभ माना जाता है.

बहस करना या लड़ना
नवरात्रि के दौरान आप बिलकुल भी किसी के साथ बहस और झगड़े ने करें. आप सभी के साथ अच्छा व्यवहार करें.  बहस और झगड़े के बजाय आप सद्भाव और सकारात्मकता बनाए रखने पर ध्यान दें.

दिन में सोना
माना जाता है कि दिन में सोने से नवरात्रि में अपशकुन आता है. इसलिए अगर आपकी दिन में सोने की आदत है तो आपको चैत्र नवरात्र के दौरान इस आदत को कंट्रोल रखना चाहिए और नवरात्र के दौरान बिल्कुल भी दिन में नहीं सोना चाहिए. जिससे मां दुर्गा आप से नाराज न हो.

भोजन बर्बाद करना
नवरात्रि के दौरान भोजन बर्बाद करना अपमानजनक माना जाता है और लोगों को संयम बरतने और अधिक खाने से बचने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news