Kuno: इस तारीख से पहले MP में आ जाएंगे चीते, वन मंत्री शाह ने की घोषणा
Advertisement

Kuno: इस तारीख से पहले MP में आ जाएंगे चीते, वन मंत्री शाह ने की घोषणा

मध्‍य प्रदेश के कूनो अभयारण्‍य में चीतों की लाने की डेट आख‍िर फ‍िक्‍स हो गई है. इन चीतों को 1 नंवबर से पहले अभयारण्‍य में लाया जाएगा. इस बात की घोषणा प्रदेश के वन मंत्री व‍िजय शाह ने रव‍िवार को की.  

वन मंत्री व‍िजय शाह.

प्रमोद स‍िन्‍हा/खंडवा: मध्य प्रदेश में जल्दी ही चीते दौड़ते नजर आएंगे. प्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने कहा कि सब कुछ ठीक रहा तो 1 नवंबर से पहले नामीबिया से 8 चीतों की पहली खेप मध्य प्रदेश के कूनों अभ्यारण्‍य में आ जाएगी. 

चीतों को लाने का क‍िया जा रहा प्रयास 
शाह ने बताया कि अन्य अफ्रीकी देशों से भी चीतों को लाने का प्रयास किया जा रहा है. इन देशों से अनुबंध होते ही लगभग 25 से 30 चीते मध्य प्रदेश में लाए जाएंगे. मंत्री विजय शाह ने इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के प्रयासों को दिया. 

राष्ट्रीय उद्यानों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के हिसाब से डेवलप करने का प्रयास
दक्षिण अफ्रीकी देशों के स्टडी टूर से लौटे मध्य प्रदेश के वन मंत्री कुंवर विजय शाह ने बताया कि मध्य प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यानों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के हिसाब से डेवलप करने का प्रयास किया जा रहा है. मध्य प्रदेश के बांधवगढ़, कान्हा, पेंच जैसे नेशनल पार्क में उछलते-कूदते जंगली वन्य प्राणी की श्रृंखला में अब चीते भी नजर आएंगे. वही चीते, जो कभी भारत भूमि की शान हुआ करते थे लेकिन शिकार के चलते समाप्त हो गए.  इन्हीं चीतों को अब मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में बसाया जा रहा है. 

नामीब‍िया से 8 चीतों का हुआ है अनुबंध 
देश में विलुप्त हो चुके प्राणियों को वापस लाने की योजना के तहत वह दक्षिण अफ्रीकी देशों के टूर पर गए थे. विजय शाह ने बताया कि नामीबिया से अनुबंध के तहत 8 चीतों को भारत लाया जाएगा. यह चीते 1 नवंबर से पहले मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय पार्क में आ जाएंगे. 

25 से 30 चीते कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए जाने की योजना
शाह ने कहा कि अन्य अफ्रीकी देशों के साथ भी अनुबंध किया जा रहा है और जल्दी ही इन देशों के चीते भी भारत आएंगे. उन्होंने कहा कि लगभग 25 से 30 चीते कूनो राष्ट्रीय उद्यान में लाए जाने की योजना है. विजय शाह ने कहा कि अन्य विलुप्त प्राणियों को भी देश और प्रदेश के राष्ट्रीय उद्यानों में बसाए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं.

दीवार पर सुसाइड नोट ल‍िखकर कपल ने की आत्‍महत्‍या, पत्‍नी ने खाया जहर, पत‍ि फांसी पर लटका

Trending news