20 सालों बाद हुआ उजाला; बलरामपुर की इस बस्ती में पहुंची लाइट, जगमगा गई आंखें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2434118

20 सालों बाद हुआ उजाला; बलरामपुर की इस बस्ती में पहुंची लाइट, जगमगा गई आंखें

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले में एक बस्ती में 20 सालों बाद बिजली पहुंची, जिसे देखकर लोगों की आंखों में आंसू आ गए. जानिए क्या कहते हैं यहां के लोग

20 सालों बाद हुआ उजाला; बलरामपुर की इस बस्ती में पहुंची लाइट, जगमगा गई आंखें

Chhattisgarh News: भारत सरकार छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों को आधुनिक तकनीकि से जोड़ने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी बीच बलरामपुर जिले से एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि बलरामपुर जिले के एक गांव में 20 सालों बाद लाइट पहुंची जिसकी वजह से लोगों की आंखों में खुशी के आंसू आ गए हैं. हालांकि इससे पहले यहां सोलर लाइट की व्यवस्था थी लेकिन इसके बावजूद भी अंधेरा रहता था. जानिए क्या कहते हैं लोग. 

पहुंची बिजली 
बलरामपुर जिले मे राजपुर विकासखंड के भेस्की का जहां पर पहाड़ी कोरबा जो की विशेष पिछड़ी जनजाति से आते हैं और यहां करीब दर्जन भर घरों के ग्रामीण बीते 20 वर्षो से बिजली का रास्ता देख रहे थे. जिनकी उम्मीद अब जाकर पूरी हुई. इससे पहले लोग कभी दिए की रोशनी तो कभी लकड़ी जलाकर अंधेरे से लड़ाई लड़ रहे थे. 

हालांकि प्रशासन द्वारा कुछ वर्षो पहले बस्ती मे सोलर से चलने वाली बिजली की व्यवस्था की थी जो की अंधेरे में उजाला करने के लिए नाकाफी था. ग्रामीणों का कहना हैं की बस्ती मे लाइट नहीं होने से स्कूली बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही थी और अंधेरे में ही गुजारा करना पड़ रहा था. लेकिन अब शासन और प्रशासन की पहल से घरों मे बिजली पहुंच गई हैं जिससे ग्रामीणों को अंधरे से छुटकारा मिल गया है.

गांव के सरपंच का कहना है की पहाड़ी कोरबा बस्ती में बीते 20 वर्षों से बिजली नहीं पहुंच पाई थी जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही थी लेकिन अब स्थिति बदल गई हैं और ग्रामीणों के घरों मे रोशनी ने अपनी दस्तक दे दी हैं जिससे विशेष पिछड़ी जनजाति के बसाहट मे एक बार फिर से उजाला आ गया है. जिले के कलेक्टर रिमिजुएस एक्का ने बताया हैं की जिले मे 235 अलग- अलग जगहों पर पहाड़ी कोरबा की बसाहट हैं जिसमें 5070 लोग निवास करते हैं,, जिसमे से 1011 घरों मे बिजली नहीं पहुंच पाई थी और इन घरों में विद्युत कनेक्शन की स्वीकृति मिल गई हैं, जिसके बाद अब सभी छूटे हुए घरों मे प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत बिजली पहुंचाने का काम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: युवक की शिखा उखाड़ी और जनेऊ तोड़ा, मऊगंज पुलिस पर गंभीर आरोप, SP ने की कार्रवाई

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news