शाजापुर में हुआ CM Rise School का भूमि पूजन, जानिए क्यों खास हैं ये स्कूल?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1033222

शाजापुर में हुआ CM Rise School का भूमि पूजन, जानिए क्यों खास हैं ये स्कूल?

CM Rise School: राज्यमंत्री परमार ने कहा कि शिक्षक केवल वेतन कमाने के उद्देश्य से कार्य न करें, बल्कि शिक्षक राष्ट्रनिर्माण की दृष्टि से बच्चों को शिक्षित करें एवं राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं. 

फाइल फोटो.

मनोज जैन/शाजापुरः मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शाजापुर के गुलाना में सीएम राईज स्कूल (CM Rise School)का भूमि पूजन किया. इस स्कूल का निर्माण मध्य प्रदेश पाठ्य पुस्तक निगम के सहयोग से किया जा रहा है. सीएम राईज स्कूल के निर्माण में करोड़ों रुपए की लागत आएगी. भूमि पूजन के दौरान कई भाजपा नेता और स्कूल शिक्षा विभाग के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे. 

क्या बोले स्कूल शिक्षा मंत्री
भूमि पूजन के दौरान मीडिया से बात करते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि सीएम राईज योजना के तहत बनने वाले सरकारी स्कूलों में प्राइवेट स्कूलों की तरह आधुनिक सुविधाएं होंगी. उन्होंने कहा कि सीएम शिवराज का संकल्प है कि आने वाले समय में हम मध्य प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में आमूल-चूल परिवर्तन करेंगे. जिसके पहले प्रयास के तहत आज शाजापुर जिले की शुजालपुर विधानसभा के गुलाना में सीएम राईज स्कूल का भूमि पूजन किया गया है. 

बड़ी खबरः स्कूल शिक्षा विभाग का बड़ा आदेश, अब अभिभावकों को देनी होगी पूरी फीस

राज्यमंत्री परमार ने कहा कि शिक्षक केवल वेतन कमाने के उद्देश्य से कार्य न करें, बल्कि शिक्षक राष्ट्रनिर्माण की दृष्टि से बच्चों को शिक्षित करें एवं राष्ट्र निर्माण में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं. उन्होंने बताया कि हमारे यहां पूर्व में गुरूकुल के माध्यम से ज्ञान आधारित गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जाती थी, इससे अच्छे शिक्षक और अच्छे नागरिक बनते थे. शिक्षा समाज द्वारा दी जाती थी, न कि सरकार द्वारा.

क्यों खास हैं सीएम राईज स्कूल
बता दें कि मध्य प्रदेश में खोले जाने वाले ये सीएम राईज स्कूल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की महत्वकांक्षी योजना है. इन स्कूलों में शिक्षा के साथ ही छात्रों के आने-जाने की सुविधा, खेल के मैदान, कंप्यूटर प्रयोगशालाएं सहित अन्य सुविधाएं भी होंगी. सीएम राईज स्कूल में गुणवत्ता शिक्षा देने पर विशेष जोर दिया जाएगा. इन स्कूलों में कक्षा पहली से लेकर 12वीं तक की शिक्षा दी जाएगी. विद्यालय परिसर में ही शिक्षकों के रहने के लिए आवास निर्मित किए जाएंगे. इन स्कूलों में देश की अलग-अलग भाषाएं पढ़ाई जाएंगी. स्कूल में स्वीमिंग पूल, लेबोरेट्ररी, स्मार्ट कक्षाएं और संगीत कक्षाएं भी होंगी.

बड़ी खबर: MP में पूरी क्षमता से खुलेंगे स्कूल हॉस्टल, लेकिन ये इजाजत लेनी होगी जरूरी

प्रदेश में 9200 स्कूलों का चयन सीएम राईज स्कूल योजना के तहत हुआ था, जिनमें सरकार सुविधाएं देगी. पहले चरण में 350 स्कूलों को सुविधा संपन्न बनाया जाना है. योजना के तहत सरकार हर स्कूल पर करीब 20 करोड़ रुपए खर्च करेगी. सीएम राईज स्कूलों में 10 किलोमीटर की परीधि में रहने वाले छात्र-छात्राओं को पढ़ाया जाएगा. ये स्कूल संकुल, विकासखंड, जिला और संभाग स्तर पर बनाए जाएंगे. 

Trending news