CM Shivraj ने बताया 2023 के चुनाव में BJP को कितनी सीटें मिलेंगी
Advertisement

CM Shivraj ने बताया 2023 के चुनाव में BJP को कितनी सीटें मिलेंगी

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan in Dhar:मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान धार जिले के कुक्षी में जनता को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी को जनजाति क्षेत्र की से 47 सीटों पर मिलने की उम्मीद है.

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan in Dhar

कमल सोलंकी /धार: शहडोल में गत दिनों राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू जनजातीय गौरव दिवस के समारोह मंच से मप्र में पेसा एक्ट लागू किया था.पेसा एक्ट लागू होने के बाद आज मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान धार जिले के कुक्षी पहुंचे.जहां उन्होंने पेसा अधिनियम की जागरूकता के लिए मौजूद जनसमुदाय को सम्बोधित किया. मुख्यमंत्री ने इस दौरान खाटला पंचायत के लोगों को भी संबोधित किया मंच के पास ही खाटला पंचायत का आयोजन किया गया था जिसमें जनजाति समाज के सरपंच सम्मिलित हुए.

जनजाति क्षेत्र से बीजेपी को मिलेंगी इतनी सीटें 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान धार जिले के कुक्षी में जनसभा को सम्भोधि करते हुए कहा कि यह एक्ट जनजाति समुदाय को और मजबूत करेगा.उनकी जल,ज़मीन और जंगल की इस एक्ट से रक्षा होंगी. ग्राम सभा से गांव और शक्तिशाली होंगे.सीएम ने पेसा नियमों और अधिकारों के प्रति जागरूकता के लिए कुक्षी में जननायक क्रांतिकारी टंट्या मामा गौरव यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.यह रथ प्रदेश में सभी आदिवासी विकासखंडों घूमेगा और लोगों को जागरूक करेगा.चार दिसंबर को पातालपानी इंदौर में इस महत्वपूर्ण यात्रा का समापन होगा.इस दिन जननायक टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण,जननायकों का सम्मान और टंट्या मामा आर्थिक कल्याण योजना के हितलाभ का वितरण किया जाएगा.पेसा एक्ट का लाभ भारतीय जनता पार्टी को जनजाति क्षेत्र की से 47 सीटों पर मिलने की उम्मीद है.

पेसा एक्ट से कई फायदे होंगे:सीएम शिवराज
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश ऐसे में पेसा एक्ट लागू होने के बाद उन्हें कई फायदे होंगे. आज में कुक्षी में भाषण देने नहीं पेसा अधिनियम की जानकारी देने आया हूं.आपसे वार्तालाप करने आया हूं.पेसा एक्ट लागू हो जाने से ग्राम सभा अब बहुत अधिक शक्तिशाली हो गई हैं.पेसा एक्ट किसी के खिलाफ नहीं है.सामाजिक समरसता के साथ ये सभी के हितार्थ है.सीएम ने कहा कि कई लोग लालच में छल-कपट से आदिवासी बिटिया से शादी कर लेते हैं. उसके नाम से जमीन खरीद लेते हैं,लेकिन अब ये नहीं होगा.मध्यप्रदेश की धरती पर धर्मांतरण का कुचक्र नहीं होने देंगे.छल-कपट कर बेटी से शादी कर जमीन हड़पने का काम मध्यप्रदेश की धरती पर हम नहीं होंगे देंगे.ग्राम सभा फ़िर से ज़मीन की खरीदी बिक्री को निरस्त कर सकेगी.यदि यह पता चलता है कि किसी ने छल से जमीन नाम करवा ली है, तो ग्रामसभा उस जमीन को वापस करवाएगी.

कांग्रेस बोली-1996 में हो गया था यह काम, 'शिवराज सरकार नई बोतल में पुरानी शराब भरने का काम कर रही'

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि इस एक्ट में अनुसूचित क्षेत्रों की ग्रामसभा को सशक्त बनाया गया है. बाजार-मेलों का प्रबंधन ग्रामसभा करेगी तो ग्राम विकास की कार्ययोजना भी वहीं बनाएगी.जनजाति वर्ग के व्यक्ति की भूमि पर किसी गैर जनजाति व्यक्ति ने अनधिकृत कब्जा कर रखा है तो ग्रामसभा को उसे हटवाकर मूल व्यक्ति को दिलाने का अधिकार दिया गया है. ग्रामसभा की सहमति के बिना अनुसूचित क्षेत्रों में नई शराब दुकान नहीं खुलेगी.भूमि अधिग्रहण के पहले भी सहमति लेनी होगी.स्थानीय पुलिस स्टेशन में ग्राम के व्यक्ति से संबंधित कोई भी प्राथमिक सूचना दर्ज होती है तो इसके सूचना ग्रामसभा को देनी होगी.

आदिवासी सीटों पर भाजपा का फोकस
मध्य प्रदेश भाजपा 2023 की तैयारियों में लग गई है.शिवराज सिंह चौहान और पूरी भाजपा मिशन 2023 को लेकर कोई कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते हैं.खासकर भाजपा का टारगेट जनजाति क्षेत्रों पर है.जहां पर भाजपा को 2018 के विधानसभा चुनाव में खासा नुकसान हुआ था.धार जिले में भी भाजपा को बहुत नुकसान हुआ था.आज भारतीय जनता पार्टी के पास 7 विधानसभा सीटों में से केवल दो पर ही बढ़त है.जबकि 5 सीटों पर कांग्रेस काबिज है.

Trending news