Curd Benefits:दही के साथ क्या मिलाकर खाने से मिलते हैं फायदे, गुड़ चीनी या नमक, जानिए यहां
Advertisement

Curd Benefits:दही के साथ क्या मिलाकर खाने से मिलते हैं फायदे, गुड़ चीनी या नमक, जानिए यहां

Health Tips: गर्मियों के सीजन में दही का सेवन बहुत लोग करते हैं. लेकिन इसके साथ गुड़ चीनी या नमक किसे मिलाकर खाएं.  इसके क्या फायदे होंगे यहां जानिए...

Curd Benefits:दही के साथ क्या मिलाकर खाने से मिलते हैं फायदे, गुड़ चीनी या नमक, जानिए यहां

Curd Health Benefits: गर्मियों का सीजन शुरु हो गया है. इस मौसम में लोग शरीर को फिट रखने के लिए ज्यादा तर ठंडी चीजों का सेवन करते हैं. इसमें दही (Curd)और छाछ का भी सेवन काफी लोग करते हैं. दही खाते समय लोग चीनी (Curd with sugar)नमक या फिर गुड़ का सेवन करते हैं. कभी कभी लोग समझ नहीं पाते हैं कि उन्हें किन चीजों को मिलाकर दही का सेवन करना चाहिए. अगर से आपके साथ भी होता है तो यहां जानिए की दही में क्या मिलाकर खाना चाहिए.

सादा दही खाने से बचें
अक्सर देखा जाता है कि गर्मियों के दिनों में लोग दही का सेवन करते हैं. कुछ लोगों को ये इतनी पसंद आती है कि गर्मियों में भी इसे खाते हैं. लेकिन डाक्टरों के मुताबिक दही का सेवन सादा नहीं करना चाहिए दही में कुछ न कुछ मिलाकर खाना चाहिए. क्योंकि सादा दही खाने से आपका ब्लड दूषित हो सकता है. इसका असर आपके चेहरे पर पड़ता है.

दहीं में क्या मिलाएं
गर्मियों के दिनों में लोग खूब मात्रा में दही का सेवन करते हैं. कुछ लोग सादा दही खाते हैं लेकिन कुछ लोग इसमें गुड़ चीनी या फिर नमक मिलाकर खाते हैं. कभी कभी लोग ये भी सोचने लगते हैं कि आखिर क्या मिलाएं. डाक्टरों की मानें तो आपको दही में नमक मिलाकर खाने से बचना चाहिए क्योंकि इसके सेवन से आपके चेहरे पर दाने भी निकल सकते हैं.

कभी कभी आप इसका सेवन कर सकते हैं. लेकिन ज्यादा तर मात्रा में दही का सेवन करने वाले लोगों को इसमें चीनी मिलाकर खाना चाहिए क्योंकि चीनी मिलाकर खाने से दही ठंढी हो जाती है जो सेहत के लिए काफी असरदार होती है. दही के साथ गुड़ का भी सेवन करने से आपको काफी फायदे मिल सकते हैं.

दही खाने के फायदे 
सेहत के लिए दही काफी ज्यादा फायदेमंद होती है. सुबह सुबह दही चीनी मिलाकर खाने से गर्मियों के दिनों में काफी ज्यादा फायदा होता है. ये पेट को ठंडा रखती है. इसके अलावा दही में गुड बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा दही के सेवन करने से वजन घटाने के साथ ये दांतो और हड्डियों के लिए भी फायदेमंद होती है. गर्मियों के दिनों में लोग इसकी लस्सी पीना भी काफी ज्यादा पसंद करते हैं.

Trending news