MP में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, भोपाल सहित इन दो जिलों में सबसे ज्यादा मरीज
Advertisement

MP में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, भोपाल सहित इन दो जिलों में सबसे ज्यादा मरीज

राजधानी भोपाल सहित मध्य प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है, अब तक भोपाल और ग्वालियर में सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज मिले हैं, डेंगू के लगातार बढ़ते मरीजों के चलते स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट नजर आ रहा है.  

MP में तेजी से पैर पसार रहा डेंगू, भोपाल सहित इन दो जिलों में सबसे ज्यादा मरीज

प्रिया पांडे/भोपाल। मध्य प्रदेश में डेंगू तेजी से पैर पसारता जा रहा है, राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के कई जिलों में डेंगू के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. मध्य प्रदेश में डेंगू के मरीजों की संख्या 1246 पहुंच गई है. जिनमें सेसे ज्यादा मामले राजधानी भोपाल में हैं. इसके अलावा ग्वालियर भी डेंगू का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. वहीं बढ़ते डेंगू के मामलों के चलते स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट नजर आ रहा है. लेकिन मरीजों की बढ़ती संख्या ने परेशानियां बढ़ा दी हैं. 

भोपाल में ढाई सौ से ज्यादा मरीज 
अकले राजधानी भोपाल में डेंगू के 271, मरीज हैं, दूसरे नंबर पर ग्वालियर हैं जहां मरीजों की संख्या 201 है. इसके अलावा विदिशा में 165 मरीज अब तक मिल चुके हैं. डेंगू के बढ़ते मरीजों की संख्या के चलते अस्पतालों में भी मरीजों की संख्या बढ़ रही है. वहीं राजधानी भोपाल में आज डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग की बड़ी वर्क शॉप भी होनी है, जिसमें प्रदेश भर के एक्सपर्ट्स शामिल होंगे, इस वर्क शॉप में बीमारी पर जल्द से जल्द कंट्रोल किए जाने पर विचार होगा. इसी मुद्दे पर स्वास्थ्य विभाग के एक्सपर्ट चर्चा करेंगे. 

दरअसल, भोपाल में डेंगू के मरीज सबसे ज्यादा बढ़ रहे हैं, भोपाल कलेक्टर अविनाश लावनिया ने राजधानी भोपाल में डेंगू का लार्वा खत्म करने वाली 27 टीमों का गठन करवाया है, इसके अलावा जिन घरों से डेंगू का लार्वा निकल रहा है वहां पर कार्रवाई भी की जा रही है. भोपाल जिला प्रशासन ने बताया कि जिन घरों में डेंगू का लार्वा निकल रहा है, उन घरों के आस पास के 50 घरों में लार्वा नष्ट करने का काम भी किया जा रहा है. भोपाल में जेपी अस्पताल, एम्स, बीएमएचआरसी, गांधी मेडिकल कॉलेज और बैरागढ़ सिविल अस्पताल में डेंगू की जांच की जा रही है. ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि अगर किसी को डेंगू के लक्षण नजर आते हैं तो वह अपनी जल्द से जल्द जांच कराकर उचित स्वास्थ्य लाभ ले. 

क्या होता है डेंगू 
डेंगू मच्छरों के काटने से फैलने वाली बीमारी है. यह बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है. यह बीमारी बरसात के मौसम में होती है. डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं. इस बीमारी में सिर दर्द
मसल्स, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी लगना, आंखों के पीछे दर्द, ग्रंथियों में सूजन और त्वचा पर लाल चकत्ते होना. 

ये भी पढ़ेंः  नरोत्तम मिश्रा बोले लक्ष्मण से अधिक राम को कौन जानेगा?, जानिए पूरा सियासी मामला 

Trending news