Dhanteras Mistakes: धनतेरस पर भूल से भी न खरीदें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1397549

Dhanteras Mistakes: धनतेरस पर भूल से भी न खरीदें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

Dhanteras 2022: हिंदू धर्म में धनतेरस के दिन खरीददारी करने का बहुत महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन शॉपिंग करने से घर में लक्ष्मी का वास होता है और हम हमेशा खुशहाल रहते हैं. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिसकी खरीददारी यदि हम गलती से भी करते हैं तो हमारे घर में दरिद्रता का वास होगा और हमें परेशान होना पडे़गा. आइए जानते हैं इनके बारे में.

Dhanteras Mistakes: धनतेरस पर भूल से भी न खरीदें ये चीजें, वरना हो जाएंगे कंगाल

Dhanteras Shopping 2022: दिवाली की तैयारियां हम सभी के घरों में शुरू हो गई है. दिवाली के त्यौहार की शुरुआत कार्तिक माह के त्रयोदशी तिथि यानी धनतेरस के दिन से शुरू हो जाती है. धनतेरस के दिन अमृत कलश के साथ भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है. इस दिन सोने-चांदी के बर्तन और आभूषण सहित चल-अचल संपत्ति की खरीददारी करना बहुत शुभ होता है. मान्यता है कि इस दिन स्थायी चीज की खरीददारी करने से भगवान धनवंतरि प्रसन्न होते हैं और पूरे वर्ष रुएए पैसे की कमी नहीं होती है.  वहीं कुछ चीजें ऐसी है जिसे यदि आप धनतेरस के दिन खरीद लेंगे तो भगवान धनवंतरि नाराज हो जाएंगे और आपको आर्थिक तंगियों का सामना करना पड़ेगा. साथ ही आप पूरे वर्ष रुपए पैसे की कमी महसूस करेंगे.

धनतेरस के दिन न खरीदें ये चीजें

लोहे से बनी चीजें
धनतेरस के दिन भगवान धनवंतरि की पूजा की जाती है. इस दिन लोहे से निर्मित वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए, क्योंकि लोहे को शनिदेव का कारक माना जाता है. इस दिन लोहे की खरीददारी से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

नुकीली व धारदार चीजें
धनतेरस के दिन गलती से भी नुकीली चीजें जैसे चाकू, कैंची, सुई, तलवार की खरीददारी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इसकी खरीददारी से भगवान धनवंतरि नाराज होते हैं, जिससे घर में अशांति रहता है और हमेशा आपस में टकरावन होता रहता है.

कांच के बर्तन
धनतेरस के दिन हम में से ज्यादात्तर लोग बर्तन खरीदते हैं. ऐसे में यदि आप भी बर्तन लेने की सोच रहे हैं तो इस दिन कांच के बर्तन या डिनर सेट भूल से भी न खरीदें, क्योंकि कांच का संबंध राहु से होता है. ऐसे में राहु से जुड़ी चीजें धनतेरस के दिन खरीदने से घर में नकारात्कम प्रभाव पड़ता है. इससे फिजुलखर्ची में वृद्धि होती है और घर में कलह की स्थिति उत्पन्न होती है.

चीनी मिट्टी के बर्तन
धनतेरस के दिन चीनी मिट्टी से निर्मित बर्तन, शोपीस, गमले जैसी चीजें खरीददारी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि इन चीजों का कोई लाइफ नहीं होता है और ये कभी भी टूट-फूट सकती हैं. ऐसे में धनतेरस के दिन इन चीजों की खरीददारी से घर में दरिद्रता का वास होता है. 

ये भी पढ़ेंः Tulsi Pooja: तुलसी पूजा में भूलकर भी न करें ये गलती, वरना हो सकते हैं तबाह

स्टील और एल्युमिनियम से बनी चीजें
हम अक्सर धनतेरस के दिन एल्युमियिम या स्टील से बनी चीजों को खदीदतें हैं. लेकिन इन धातुओं में राहु का प्रभाव होता है और इसे खरीदने से घर में दुर्भाग्य आता है. 

काले रंग की चीजें
काला रंग शनि देव और राहू का कारक होता है. ऐसे में धनतेरस के दिन गलती से भी काले रंग के चीजों की खरीददारी न करें.

ये भी पढ़ेंः Dhanteras Kab Hai: धनतेरस पर करें इन चीजों की खरीददारी, हो जाएंगे मालामाल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करती है.)
 

Trending news