दिवाली की सफाई में इन चीजों को जरूर घर से निकाले, वर्ना मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज
Advertisement

दिवाली की सफाई में इन चीजों को जरूर घर से निकाले, वर्ना मां लक्ष्मी हो सकती हैं नाराज

Things Removed in Cleaning of Diwali: आपको घर से सफाई में टूटा हुआ शीशा,बिगड़े इलेक्ट्रॉनिक सामान और अन्य खराब चीजों को हटा देना चाहिए क्योंकि इन चीजों को रखने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं.

Things Removed in Cleaning of Diwali

Things Removed in Cleaning of Diwali: दिवाली आने वाली है और आप तो जानते हैं कि दिवाली से पहले घर की सफाई की जाती है.जिससे घर में मां लक्ष्मी का प्रवेश हो सके.हालांकि कई बार लोग घर की सफाई तो करते हैं, लेकिन कुछ ऐसी चीजें छोड़ देते हैं जो बहुत ही अशुभ होती हैं और इसी के चलते घर में नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. इसलिए हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं.जिनको आपको दिवाली की सफाई के दौरान घर से तुरंत हटा देना चाहिए.

छत की सफाई करें
यह बात आप बचपन से ही समझते हैं कि घर में मां लक्ष्मी का वास हो इसलिए दिवाली से पहले घर की सफाई की जाती है. हालांकि कई लोग घर की सफाई तो करते हैं ,लेकिन छत की नहीं. ऐसा माना जाता है कि यह सही नहीं है. इसलिए आपको घर की छत की सफाई जरूर करनी चाहिए. इससे आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी.

कबूतर का घोंसला

दिवाली में आपको अपने घर में बने कबूतर के घोंसले को तुरंत हटा देना चाहिए क्योंकि इसे शुभ नहीं माना जाता है. बता दें कि वास्तु के अनुसार पक्षियों का घर में प्रवेश शुभ होता है, लेकिन अगर वो घर में घोंसला बनाते हैं तो यह अच्छा नहीं है.

टूटी हुई घड़ी
वास्तु में यह बात हमेशा कही जाती है कि अगर घर में टूटी हुई घड़ी हो तो उसे जल्द से जल्द हटा दें क्योंकि यह बहुत ही अशुभ होती है और घर में लड़ाई-झगड़े का कारण बनती है. इसलिए दिवाली की सफाई करते हुए आप टूटी हुई घड़ी को हटा दीजिए.

टूटा हुआ शीशा 
टूटा हुआ शीशा कितना अशुभ होता है, ये आपको बताने की जरूरत नहीं है,ये चीज तो आप अच्छी तरह से समझते हैं. इसलिए दीपावली की सफाई करते समय अपने घर से टूटा हुआ शीशा हटा देना चाहिए.माना जाता है कि इसके कारण घर में बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसके चलते घर में तनाव की स्थिति बनी रहती है.साथ ही इसका असर आर्थिक स्थिति पर भी पड़ता है.

खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान
कुछ लोगों को अपने घर में पुराने खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान रखने की आदत होती है और उन्हें इसकी जानकारी भी नहीं होती है.यह कितना अशुभ होता है और यह घर की प्रगति में बाधक होते हैं.अगर आप अपने खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे माइक्रोवेव,फ्रिज, पंखा, ग्राइंडर, टीवी को ठीक नहीं कराना चाहते हैं तो आप दिवाली की सफाई के समय इन्हें घर से हटा दीजिए.

क्षतिग्रस्त मूर्तियां
आप यह चीज तो अच्छी तरह समझते हैं कि हिंदू धर्म मान्यता है कि अगर किसी भगवान की मूर्ति टूट जाती है तो उसको फेंका नहीं जाता.बल्कि नदी में विसर्जित किया जाता है.हालांकि कुछ लोग अपने आलस्य के चलते लंबे समय तक अपने घर में मूर्तियां रखे रहते हैं और यह बिल्कुल सही नहीं होता है. इसलिए अगर आप घर में भगवान की क्षतिग्रस्त मूर्तियां रखें हैं तो दिवाली की सफाई के समय उनको आप जल्द से जल्द नदी में प्रवाहित कर दीजिए और घर में नई मूर्तियां ले आइए.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news