EPFO News: क्या आपके PF अकाउंट में आया ब्याज का पैसा? घर बैठे ऐसे करें चेक, जानिए
Advertisement

EPFO News: क्या आपके PF अकाउंट में आया ब्याज का पैसा? घर बैठे ऐसे करें चेक, जानिए

देश के 6 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं. दरअसल सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स के खातों में PF Interest का पैसा भेजना शुरू कर दिया है, और 98 फीसदी अंशधारक फर्मों का ब्याज 6 मार्च 2023 तक अपडेट हो चुका है.

EPFO News: क्या आपके PF अकाउंट में आया ब्याज का पैसा? घर बैठे ऐसे करें चेक, जानिए

नई दिल्ली: देश के 6 करोड़ से ज्यादा लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं. दरअसल सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के मेंबर्स के खातों में PF Interest का पैसा भेजना शुरू कर दिया है, और 98 फीसदी अंशधारक फर्मों का ब्याज 6 मार्च 2023 तक अपडेट हो चुका है. ये जानकारी सरकार की ओर से श्रम एंव रोजगार राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने संसद मे दी.

बता दें कि EPF स्कीम में कर्मचारी और उसकी कंपनी हर महीने बराबर की राशि का योगदान करते हैं. जो कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12 फीसदी होता है. ऐसे में हर किसी को अपना PF खाते का बैलेंस चेक करते रहना चाहिए. ये काम आप घर बैठै ही मिनटों में कर सकते हैं. EPFO ने बैलैंस चेक करने के लिए कई सुविधा दी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आप किस तरह इसे चेक कर सकते हैं... 

SMS के जरिए करें चेक 
बैलेंस चेक करने के लिए सबसे आसान तरीका ये है कि आप अपने मोबाइल से SMS के जरिए पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस EPFO द्वारा जारी नंबर पर मैसेज करना है. आप अपने मोबाइल नंबर से 7738299899 पर SMS करते ही कुछ देर में आपको सारी जानकारी दे देगा.

आपको इसके लिए 'EPFOHO UAN' लिखकर 7738299899 पर भेज देना है. ये 10 भाषाओं में उपलब्ध है. इस जानकारी के लिए आपको UAN का पैन-आधार लिंक जरूरी है.

मिस्ड कॉल से मिलेगी जानकारी 
अगर आप मैसेज नहीं करना चाहते हैं तो आप मिस्ड कॉल के जरिए भी जानकारी हासिल कर सकते हैं. इससे के लिए EPFO ने 9966044425 पर नंबर जारी किया है. आपको बस इसपर मिस कॉल मारना है. जैसे ही मिस कॉल मारेंगे, आपको कुछ ही सेकेंड में जानकारी हासिल हो जाएगी.

EPFO पोर्टल से चेक करें
- ईपीएफएओ की आधिकारिक वेबसाइट  (www.epfindia.gov.in) पर जाएं
- इसके बाद E-passbook पर क्लिक करें.
- नए पेज पर UAN पासवर्ड और कैप्चा कोड डालिए
- यहां मेंबर आईडी का ऑप्शन चुनें
-  अब आपको पीडीएफ फॉर्मेट में पासबुक जानकारी मिल जाएगी.

Trending news