Eye Care Tips: अपनी आंखों का ख्याल रखना है बहुत आसान, अपनाइए ये टिप्स
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1566842

Eye Care Tips: अपनी आंखों का ख्याल रखना है बहुत आसान, अपनाइए ये टिप्स

 Eye Care Tips: अगर आप अपनी आंखों को बिल्कुल ठीक और हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो आप आंखों की एक्सरसाइज कर सकते हैं.  इसके लिए आपको अपनी आंखों को नियमित अंतराल पर मूव करने की जरूरत होगी.

Eye Care Tips: अपनी आंखों का ख्याल रखना है बहुत आसान, अपनाइए ये टिप्स

 Eye Care Tips: अगर आप लंबे समय तक स्क्रीन पर दिन में या रात में काम करते हैं तो आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है. ऐसे में आपको अपनी आंखों की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत पड़ सकती है. मोबाइल और लैपटॉप के स्क्रीन से निकलने वाली ब्लू किरणें आंखों को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती हैं. 

अगर आप अपनी आंखों को बिल्कुल ठीक और हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो आप आंखों की एक्सरसाइज कर सकते हैं.  इसके लिए आपको अपनी आंखों को नियमित अंतराल पर मूव करने की जरूरत होगी.इस एक्सरसाइज के लिए सबसे पहले स्क्रीन से नजर हटाकर सामने की ओर देखें. इसके बाद अपनी आंखों को दाएं और फिर बाएं तरफ घुमाएं. इस एक्सरसाइज को आप  रोजाना सुबह और शाम कर सकते हैं.

इसके अलावा आप अपनी डाइट में विटामिन ए रिच फूड्स को शामिल कर सकते हैं. साथ ही तो मूविंग आईज एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए  अपनी आंखों को गोल-गोल घुमाएं. इस एक्सरसाइज को आप किसी भी समय में कर सकते हैं.  इसके अलावा अपनी आंखों की देखभाल के लिए  हथेली रगड़ने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज को करने से आंखों को फायदा पहुंचता है. इसके लिए आप अपनी दोनों हथेली को रगड़ें और उसे आंखों पर मसलें.वहीं आप अपनी पलकों की मदद से भी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं. इसके लिए काम के बीच में 1 या 2 मिनट का आप ब्रेक ले सकते हैं. इसके बाद  (3-5 सेकंड) पर अपनी पलकें झपकाएं.

ये जानकारी जागरुकता के लिए है. अत: कोई भी निर्णय लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news