MP में किसानों की फसल पर संकट के बादल, इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट
Advertisement

MP में किसानों की फसल पर संकट के बादल, इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

रवि की फसल कटने के लिए तैयार है. इस बीच प्रदेश में बारिश के अलर्ट ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. एमपी में पिछले 24 घंटे में कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे फसलों को भारी नुकसान की संभावना है. यही हाल रहा तो आने वाला समय किसानों के लिए भारी पड़ सकता है.

MP में किसानों की फसल पर संकट के बादल, इन जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

भोपाल: रवि की फसल कटने के लिए तैयार है. इस बीच प्रदेश में बारिश के अलर्ट ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. एमपी में पिछले 24 घंटे में कई जगह हल्की बूंदाबांदी हुई, जिससे फसलों को भारी नुकसान की संभावना है. यही हाल रहा तो आने वाला समय किसानों के लिए भारी पड़ सकता है. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भी बारिश का अलर्ट जारी किया है. यहां देखिए किस जिले को लेकर क्या अनुमान लगाया गया है. 

बारिश के साथ ओले भी गिरेंगे
अगले 1 दिनों में रतलाम, गुना, सागर में हल्की बूंदाबांदी बताई जा रही है. जबकि नीमच और उज्जैन जिले में बारिश के साथ कहीं-कहीं ओले भी गिरेंगे. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे नीमच, मंदसौर, रतलाम, छिंदवाड़ा भिंड व मुरैना में तेज हवा और गरज-चमक के साथ बारिश हो का पूर्वानुमान जारी किया है. मौसम में आए इस बदलाव की वजह से भोपाल और इंदौर में डेढ़ डिग्री तक तापमान लुढ़क गया है. ग्वालियर और जबलपुर में भी इतनी ही बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 

इस कारण मौसम में बदलाव
इस समय खेतों में गेहूं की फसल तैयार खड़ी है. तेज हवा और पानी की वजह से फसल खेतों में ही बिछ गयी है. बताया जा रहा है कि आगे ज्यादा दिन तक मौसम ऐसा ही रहता है तो गेहूं के दाने की चमक फीकी पड़ सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ (पाकिस्तान से आने वाली हवाएं) ईरान के आसपास एक ट्रफ के रूप में हैं. वहीं, पूर्वी बांग्लादेश, उत्तरी गुजरात और केरल तट के पास चक्रवातीय गतिविधियां सक्रिय हैं. केरल तट के पास सक्रिय चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर पश्चिमी भारतीय तट के समांतर ट्रफ लाइन गुजर रही है. इसी कारण बारिश का सिस्टम बना हुआ है.

छत्तीसगढ़ की बेटी ने यूपी में खिलाया कमल, सपा के दिग्गज नेता प्रतिपक्ष को चटाई धूल

WATCH LIVE TV

Trending news