Gold price today: खुशखबरी: सोने के दाम स्थिर, जानिए आज की कीमतें
Advertisement

Gold price today: खुशखबरी: सोने के दाम स्थिर, जानिए आज की कीमतें

Gold Price Today: त्योहार के सीजन में जमकर सोने-चांदी (gold silver) की खरीदी हो रही है, छट के शुभ अवसर पर आगे भी अभी सोने-चांदी की अच्छी खरीददारी होने की उम्मीद है. अगर आप सोना-चांदी खरीदने की योजना बना रहे हैं तो हम आपको सोने-चांदी के दामों की जानकारी बताने जा रहे हैं.  

Gold price today: खुशखबरी: सोने के दाम स्थिर, जानिए आज की कीमतें

Gold Price Today: अगर आप आज सोने-चांदी (gold silver) की खरीददारी करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको हम आज सोने और चांदी के दामों की जानकारी बता रहे हैं. क्योंकि पिछले तीन दिनों से सोने की कीमतें स्थिर बनी हुई है. हालांकि चांदी की कीमतों में कुछ बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार आज 22 कैरेट सोने के 1 ग्राम के दाम 4,793 रुपए हैं. जबकि कल भी यही कीमत लागू थी. 

सोना के दाम तीन दिन से स्थिर 
आज भोपाल-इंदौर सराफा बाजार में 22 कैरेट के 8 ग्राम सोने की कीमत 38,344 रुपए हैं, वहीं 24 कैरेट के 1 ग्राम सोने की कीमत 5,033 रुपए हैं, इसी तरह 24 कैरेट के 8 ग्राम सोने के दाम 40,264 रुपए हैं, यानि सोने के दाम स्थिर है, न तो कोई बढ़ोत्तरी हुई है और न ही कोई कमी हुई है. 

चांदी की कीमतों में मामूली उछाल
वहीं बात अगर चांदी की जाए तो चांदी की कीमतों में मामूली उछाल आया है, आज एक ग्राम चांदी की कीमत 63.7 रुपए हैं, जबकि कल की कीमत 63.5 रुपए थी, यानि एक ग्राम में 0.2 रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है.  एक किलो चांदी के बार की कीमत आज 63,700 रुपए है, जबकि कल की कीमत 63,500 रुपए थी, तो चांदी के दामों में 200 रुपए का इजाफा हुआ है. आज सराफा बाजार में चांदी की यही कीमतें लागू रहेगी. 

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, बता दें कि 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनाए जा सकते. इसलिए ज्यादात्तर दुकानदार 22 कैरेट में सोना बेचते हैं.

Trending news