Guna plane crash से पहले 2023 में मध्य प्रदेश में हुए थे ऐसे ही 3 हादसे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2144104

Guna plane crash से पहले 2023 में मध्य प्रदेश में हुए थे ऐसे ही 3 हादसे

Aircraft Crash In MP: मध्य प्रदेश के गुना में ट्रेनी एयरक्राफ्ट क्रैश हुआ है. जानकारी के अनुसार, इंजन में खराबी के कारण हादसा हुआ है. ये साल 2024 का पहला हादसा है. हालांकि, 2023 में मध्य प्रदेश में कुछ विमान हादसे हुए थे. आइये जानें पिछले साल के हादसों के बारे में.

Guna plane crash से पहले 2023 में मध्य प्रदेश में हुए थे ऐसे ही 3 हादसे

MP Aircraft Crash: भोपाल/गुना। मध्य प्रदेश से गुना में एक विमान हादसे का शिकार हो गया है. जानकारी के अनुसार, वो ट्रेनी एयरक्राफ्ट Cessna 172 था जिसके इंजन में खराबी आ गई थी. एयरक्राफ्ट ट्रेनी पायलट नैंसी मिश्रा उड़ा रही थी. वो इस हादसे में घायल हुई हैं. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. ऐसा नहीं है कि मध्य प्रदेश में ये कोई पहला हादसा हुआ है. इससे पहले साल 2023 में कुछ और विमान हादसे हुए थे. आइये जानें इन हादसों के बारे में...

रीवा में भी क्रैश हुआ था ट्रेनी प्लेन
गुना प्लेन क्रैश जैसी घटनाएं पहले भी मध्य प्रदेश में होती रही हैं. 6 जनवरी 2024 को मध्य प्रदेश के ही रीवा जिले में एक ट्रेनी विमान क्रैश हुआ था, जिसमें एक पायलट की मौत हो गई थी, जबकि दूसरा पायलट बुरी तरह से घायल हो गया था. घटना रात के वक्त हुई थी. तब यह विमान अचानक से एक पेड़ से टकरा गया था, ऐसे में पायलट ने प्लेन से नियंत्रण खो दिया था, जिसके बाद यह प्लेन एक मंदिर का शिखर तोड़ते हुए सीधे नीचे गिर गया था.

घटना में पायलट कैप्टन विमल कुमार की मौत हुई थी, जबकि ट्रेनी पायलट सोनू यादव गंभीर रूप से घायल हुए थे, जो राजस्थान के रहने वाले थे. इस घटना के बाद मध्य प्रदेश के तत्कालीन गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने जांच के आदेश भी दिए थे. क्रैश होने के बाद प्लेन पूरी तरह से टूट गया था और बीच गांव में गिरा था.

मुरैना में क्रैश हुए थे वायुसेना के दो जंगी जहाज 
28 जनवरी 2023 को मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में वायुसेना के दो जंगी जहाज आपस में टकरा गए थे. तब एक विमान मध्य प्रदेश के मुरैना में गिरा था, जबकि दूसरा विमान राजस्थान के भरतपुर में गिरा था. इस घटना में एक पायलट शहीद हुआ था. दोनों विमान 'मिराज-2000' और 'सुखोई-30' थे.

दोनों विमान अभ्यास कर रहे थे, तभी यह दोनों प्लेन आपस में टकराए थे, तब दोनों की स्पीड टॉप पर थी. घटना के बाद प्लैन में आग लग गई थी. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भी इस घटना पर तब पूरी जानकारी ली थी. ग्रामीणों ने बताया था कि अचानक से तेज आवाज सुनाई दी थी, ऐसे में जब ग्रामीण मौके पर पहुंचे थे तो विमान का मलबा दिखा था, जिसमें आग लगी हुई थी.

बालघाट में भी क्रैश हुआ था ट्रेनी एयरक्राफ्ट 
18 मार्च 2023 को मध्य प्रदेश के बालाघाट में भी एक ट्रेनी एयरक्राफ्ट क्रैश हुआ था. इस प्लेन को भी दो ट्रेनी पायलट उड़ा रहे थे, जिसमें दोनों की जिंदा जलने से मौत हुई थी. इस घटना की भी गहन जांच हुई थी. यह ट्रेनी प्लेन महाराष्ट्र के गोंदिया जिले की बिरसी एयरस्ट्रिप से उड़ा था, जिसे ट्रेनी पायलट मोहित ठाकुर और बी. माहेश्वर उड़ा रहे थे. जब यह प्लेन उड़ा था उसके 15 मिनट बाद ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिससे प्लेन में आग लग गई थी और इसका मलबा बिखरा हुआ मिला था. तब प्लेन उड़ने के बाद अचानक से पहाड़ियों से टकरा गया था.

Trending news