खतरे के निशान की तरफ नर्मदा, हरदा के कई गांव में बाढ़ का अलर्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1255499

खतरे के निशान की तरफ नर्मदा, हरदा के कई गांव में बाढ़ का अलर्ट

हरदा में नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान की ओर बढ़ रहा है, जिसको लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है.

 

खतरे के निशान की तरफ नर्मदा, हरदा के कई गांव में बाढ़ का अलर्ट

अब्दुल समद/हरदाः मध्य प्रदेश में मानसून के सक्रिय होने से ज्यादात्तर हिस्सों में भारी बारिश का दौर जारी है. भारी बारिश से प्रदेश के नदी नाले उफान पर है. बीती रात हरदा जिले में हो रही भारी बारिश के चलते नर्मदा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के तरफ बढ़ रही है. जिसको ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने नर्मदा नदी के किनारे के गांवो में अलर्ट जारी कर लोगों को सावधान रहने के निर्देश दिए हैं.

जिले के प्रशासनिक अफसरों द्वारा नर्मदा नदी के किनारे वाले गांवों का सर्वे कराकर लोगों को बाढ़ की स्थिति बनने की दशा में सुरक्षित स्थान पर ले जाने के लिए कहा गया है. मौसम विभाग के द्वारा जारी तेज बारिश को लेकर हारदा जिला प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है.

केंद्रीय जल आयोग हंडिया ऑफिस के अनुसार नर्मदा नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है. हालांकि नर्मदा नदी का जलस्तर 268.1 मीटर तक आ गया. नर्मदा नदी लगातार खतरे के निशान की ओर बढ़ रही है. ग्रामीण क्षेत्र के कई गांव में पानी पहुंच गया है. प्रशासन द्वारा राहत और बचाव कार्य जारी है, लेकिन अभी तक किसी जान माल की हानि की खबर नहीं है. प्रशासन ने लोगों को सचेत रहने को कहा है.

ग्रामीण क्षेत्रों में नाले और नदियां उफान पर चल रही है. ग्रामीण क्षेत्रों में नदी के रास्तों पर पानी आने से आवागमन बंद हो गया है. इसको को देखते हुए पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रहा है. प्रशासन द्वारा नर्मदा घाटों पर स्नान करने से श्रद्घालुओं को रोकने के लिए बैरिकेडिंग की गई है. वहीं नर्मदा घाट पर पूजा-अर्चना, स्नान जलस्तर सामान्य होने तक प्रतिबंधित किया गया है.

कलेक्टर ऋषि गर्ग ने जिले के सभी एसडीएम, तहसीलदारों, जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों एवं नगर पालिका अधिकारियों को निर्देश दिए हैं, कि वे अपने क्षेत्र के में निचली बस्तियों पर सतत नजर रखें और सभी एसडीएम तहलीसदारों द्वारा निचले क्षेत्रों का मौके पर निरीक्षण करते हुए सतत निगरानी की जाए.

ये भी पढ़ेंः Today Weather Forecast: एमपी में मौसम विभाग की चेतावनी, इन जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

LIVE TV

Trending news