Hartalika Teej Vrat: तीज व्रत रखने से पहले करें इन चीजों का सेवन, पूरे दिन नहीं लगेगी भूख-प्यास
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1321402

Hartalika Teej Vrat: तीज व्रत रखने से पहले करें इन चीजों का सेवन, पूरे दिन नहीं लगेगी भूख-प्यास

Hartalika Teej 2022: हरतालिका तीज के व्रत में सुहागिन स्त्रियां पूरे दिन बिन अन्न-जल ग्रहण किए उपवास रखती हैं. ऐसे में आज हम आपको हरतालिका तीज व्रत रखने से पहले कुछ ऐसे चीजों के खाने के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि आप तीज व्रत से पहले खाते हैं तो आपको पूरे दिन भूख-प्यास नहीं लगेगी.

 

Hartalika Teej Vrat: तीज व्रत रखने से पहले करें इन चीजों का सेवन, पूरे दिन नहीं लगेगी भूख-प्यास

Hartalika Teej Vrat Rules 2022: भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन हरतालिक तीज का त्यौहार मनाया जाता है. इस दिन सुहागिन स्त्रियां अपनी पति की लंबी आयु के लिए कठिन तीज का व्रत रखती हैं. इस व्रत में महिलाएं पूरे दिन बिना अन्न-जल ग्रहण किए रहती हैं और मां पार्वती और भगवान भोले की आराधना करती हैं. इस बार तीज का व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा. ऐसे में यदि आप या आपके घर कोई निर्जला तीज का व्रत रखता है तो आइए जानते हैं तीज व्रत के पहले किन चीजों का सेवन करें, जिससे हमारे अंदर दिन भर एनर्जी बनी रहे और भूख प्यास न लगे.

आपको बता दें कि हरतालिका तीज व्रत एक दिन पहले सरगी होती है, जिसमें व्रत शुरू करने से पहले कुछ खाया जाता है. वहीं उदयातिथि मतानुसार हिंदू धर्म में सूर्योदय के बाद से तिथि मान्य होती है. हरतालिका तीज का व्रत 30 अगस्त को रखा जाएगा. ऐसे में इस दिन सूर्योदय के पहले यदि आप कुछ खा ले तो पूरे दिन भूख प्यास नहीं लगेगी. आइए जानते हैं हरतालिकी तीज रखने से पहले किन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

हरतालिका तीज व्रत से पहले इन चीजों का करें सेवन

. हरतालिका तीज व्रत रखने से एक दिन पहले आप भोजन में भीगे चने, बादाम, अखरोट और नीबू पानी का सेवन करें. इससे एनर्जी बनी रहती है पूरे दिन प्यास नहीं लगती है.

. हरतालिका तीज व्रत रखने से एक दिन पहले जीरा पानी का सेवन करें. साथ ही दही भी खाएं. ऐसा करने से एनर्जी बनी रहती है और भूख-प्यास नहीं लगती है.

. हरतालिका व्रत के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठें और अनार, सेव, मौसमी फल खाएं. फल खाने से आपके शरीर में हाइड्रेशन की कमी महसूस नहीं होगी और आपको भूख प्यास नहीं लगेगी.

. भाद्रपद माह के तीज का व्रत रखने से पहले भरपूर मात्रा में ड्राई फ्रूट्स जैसे- काजू, बादाम, किशमिश पिस्ता इत्यादि का भरपूर मात्रा में सेवन करें. इससे आपको भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलेंगे. 

हरतालिका तीज पर इन बातों का रखें ख्याल
. इस दिन ज्यादा काम करने से बचें.
. धूप में या अत्यधिक गर्म वाले स्थान पर जाने से बचें.
. इस दिन ज्यादा से ज्यादा आराम करें.
. इस दिन ज्यादा से ज्यादा पूजा और जाप करें.

ये भी पढ़ेंः Vivah Ke Upay: लड़के या लड़की की शादी में आ रही अड़चन तो करें ये उपाय, मिलेगा मनचाहा पार्टनर

(DISCLAIMER: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news