सावधान! इन 5 वजहों से बिगड़ सकता है दिमागी संतुलन, हो जाएगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1632809

सावधान! इन 5 वजहों से बिगड़ सकता है दिमागी संतुलन, हो जाएगी दिक्कत

Health Tips: आए दिन देखा जाता है कि लोग दिमागी संतुलन की वजह से काफी परेशान रहते हैं. जिसका असर उनके काम पर देखा जाता है. अगर आप दिमागी तौर पर खुद को फिट (fit) रखना चाहते हैं तो इन चीजों से बचना चाहिए.

सावधान! इन 5 वजहों से बिगड़ सकता है दिमागी संतुलन, हो जाएगी दिक्कत

5 Regions Will Spoil The Mind: आज कल लोग भागदौड़ की जिंदगी में इतना ज्यादा व्यस्त हो गए हैं कि अपने ऊपर ध्यान ही नहीं दे पा रहे हैं. इसका सीधा असर उनकी स्वास्थ्य पर पड़ रहा है. हम बताने चल रहे हैं कुछ ऐसे कारणों के बारे में जिसकी वजह से आपके शरीर के साथ आपके दिमाग (Mental Health) पर गहरा असर पड़ सकता है. आप दिक्कत में भी आ सकते हैं.

नींद में कमी
डाक्टरों के मुताबिक स्वस्थ्य रहने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद जरूरी होती है. लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग भागदौड़ में सही से सो नहीं पाते हैं इसकी वजह से उन्हें चिड़चिड़ापन के साथ कई शारीरिक और मानसिक बीमारियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर आपको अपनी मानसिक स्थिति सही रखनी है तो सोने के समय पर ध्यान रखना चाहिए.

एकांत से बचें
अक्सर देखा जाता है कि ज्यादा तर लोग किसी समस्या से परेशान होने के बाद एकांत ढूंढ़ने की कोशिश करते हैं. अकेले बैठ कर घंटो घंटो समय बिताते हैं इसका सीधा असर उनके दिमाग पर पड़ता है. ऐसे में अगर आपको कोई समस्या हो तो अकेले रहने के बजाए आपको लोगों के साथ समय बिताना चाहिए.

व्यायाम पर दें ध्यान
मानसिक और शारीरिक रुप से  स्वस्थ्य रहने के लिए व्यायाम का विशेष महत्व होता है. लेकिन देखा जाता है कि ज्यादा तर लोग व्य़ायाम नहीं करते हैं जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन अगर आपको फिट रहना है तो धीरें - धीरे व्यायाम की आदत डालनी चाहिए.

खाने पर दें ध्यान
शरीर को फिट रखने के लिए  खाने पर विशेष ध्यान दें. आप क्या खा रहे हैं उस खाने से शरीर को क्या फायदा पहुंच रहा है इसको ध्यान में रख कर खाएं. क्योंकि खराब भोजन करने की वजह से आप दिक्कत में पड़ सकते हैं.
इसका असर आपके शरीर के साथ दिमाग पर भी पड़ेगा इससे आपका स्वास्थ्य खराब हो जाएगा. शरीर को फिट रखने के लिए हेल्दी फ्रूट्स, सब्जियों का सेवन करें.

धूम्रपान से बचें
हम देखते हैं कि लोगों को कई दिक्कत आती है तो ड्रिंग्स सिगरेट इन सब का सेवन करना शुरु कर देते हैं. इससे उनके शारीरिक और मानसिक तौर पर नुकसान पहुंचता है. ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आप शारीरिक और  मानसिक दोनों तौर पर स्वस्थ्य रहें तो आपको धूम्रपान से बचने की जरुरत है.

Trending news