Heat wave alert: विश्व का चौथा और देश का सबसे गर्म शहर रहा खरगोन, अब प्रदेश में लू चलने का अलर्ट
Advertisement

Heat wave alert: विश्व का चौथा और देश का सबसे गर्म शहर रहा खरगोन, अब प्रदेश में लू चलने का अलर्ट

Heat wave alert: मध्यप्रदेश के तापमान में लगातार ही तापमान बढ़ते जा रहा है. शनिवार को देश का सबसे गर्म शहर खरगोन रहा. वहीं मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में लू चलने का अलर्ट जारी किया है.

Heat wave alert: विश्व का चौथा और देश का सबसे गर्म शहर रहा खरगोन, अब प्रदेश में लू चलने का अलर्ट

प्रिया पांडे्य/भोपाल: बेमौसम बारिश के बाद अब मध्यप्रदेश में तेजी से गर्मी बढ़ने लगी है. इस बात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि शनिवार को देश का सबसे गर्म जिला खरगोन रहा. वहीं प्रदेश के अधिकतर जिलों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज हुआ. वहीं इस सीजन में पहली बार लू भी चली है. जिसका सबसे ज्यादा असर खरगोन, धार, रतलाम में देखने को मिला है. 

खरगोन देश का सबसे गर्म शहर
शनिवार को खरगोन का तापमान रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचा. इस दौरान अधिकतम तापमान 46 डिग्री दर्ज किया. हैरान करने वाली बात ये रही कि विश्व रैंकिंग में खरगोन चौथे नंबर पर व देश का नंबर 1 सबसे गर्म शहर रहा.

15 मई के बाद चलेगी लू
मौसम विभाग ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रविवार को प्रदेश के आधा दर्जन जिलों में लू का असर देखने को मिल सकता है. वहीं आने वाले दिनों में पारा बढ़कर 48 डिग्री पार तक पहुंच सकता है. वहीं कल यानी 15 मई के बाद से प्रदेश के कई जिलों में लू चलने के आसार है.

CGPSC: 12वीं पास युवाओं के लिए निकली इन 500 पदों पर नौकरी, जल्दी करें आवेदन

जानिए कहा कितना पारा
शनिवार को प्रदेश की बात करें तो ग्वालियर में 44.5, भोपाल 43.2, इंदौर 42.7 और जबलपुर 41.1, ग्वालियर, धार, गुना, शाजापुर, दमोह और खजुराहो में पारा 44 डिग्री के पार पारा पहुंचा. वहीं दमोह, गुना, खंडवा, खरगोन, उज्जैन, सागर, खजुराहो, नर्मदापुरम, नौगांव, नरसिंहपुर, रायसेन, बैतूल, मलांजखंड, रीवा, सतना, सीधी, छिंदवाड़ा, उमरिया और मंडला में भी पारा 40 डिग्री के पार पहुंच गया.

वर्तमान में कोई सिस्टम एक्टिव नहीं
मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदेश में मौसम को प्रभावित करने वाला कोई सिस्टम एक्टिव नहीं है. बंगाल की खाड़ी में बने तीव्र चक्रवाती तूफान मोचा का भी असर प्रदेश में दिखाई नहीं दे रहा है. जिसके कारण मौसम शुष्क बना हुआ है.

Trending news