India code: कभी आपने सोचा है कि भारत का कोड +91 क्यों है अगर नहीं जानते तो यहां आइए
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1204807

India code: कभी आपने सोचा है कि भारत का कोड +91 क्यों है अगर नहीं जानते तो यहां आइए

India code: भारत का कोड +91 है क्योंकि इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन प्रत्येक देश को उनके जोन के अनुसार एक कोड देता है.

फाइल फोटो

India code: आज के जमाने में मोबाइल फोन के बिना कोई काम ही नहीं हो सकता और हो भी क्यों ना आज मोबाइल फोन में पढ़ाई, लिखाई, काम, बैंकिंग सब कुछ समा गया है. अगर आप किसी को फोन करते हैं तो आपने ये चीज नोटिस की होगी कि मोबाइल फोन के आगे +91 का कोड लिखकर आता है. शायद आपको ये पता होगा कि ये भारत का कोड है. इसलिए यह लिखकर आता है, लेकिन कभी आपने यह सोचा कि भारत का कोड +91 क्यों है? अगर आपको इस चीज की जानकारी नहीं है तो चलिए हम आपको बताते हैं. 

Mobile Number Update: सिम बदलने के बाद आधार कार्ड से मोबाइल नंबर करना चाहते हैं अपडेट तो यहां करें क्लिक

इसलिए है भारत का कोड +91
भारत का कोड +91 है क्योंकि इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन प्रत्येक देश को उनके जोन के अनुसार एक कोड देता है. यही कारण है कि इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन द्वारा हमारे देश को कोड 9 दिया गया है क्योंकि भारत इस क्षेत्र में आता है. बता दें‍ कि इस क्षेत्र में मध्य पश्चिम, दक्षिण एशियाई देश और मध्य पूर्व के देश शामिल हैं.

फिर 9 कोड जोन में भी देशों का कोड है. जिसमें भारत का कोड 1 है. इसलिए हमारे देश का कोड +91 है. वहीं हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान का कोड +92 और अफगानिस्तान का कोड +93 है. बता दें कि हिंदुस्तान में फोन लगाने के लिए आपको +91 का कोड लगाना पड़ेगा. 

उदाहरण के लिए यदि कोई नम्‍बर +918982342004 है तो इसमें +91 कंट्री कोड होगा. शुरुआती 2 नंबर (89) एक्सेस कोड होंगे. वहीं 3 (823) डिजिट प्रोवाइडर कोड है. जैसे कि प्रोवाइडर कंपनी होती है एयरटेल, जिओ, वोडाफोन आदि और अंतिम 5 (42004) डिजिट हो गए subcriber code. 

Trending news