इंदौर स्वच्छता के बाद यहां भी बना नंबर वन, राष्ट्रपति करेगी शहर को सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2473318

इंदौर स्वच्छता के बाद यहां भी बना नंबर वन, राष्ट्रपति करेगी शहर को सम्मानित

National Water Awards 2024: इंदौर वाटर कंजर्वेशन और मैनेजमेंट में वेस्ट जोन का नंबर वन जिला डिक्लेयर किया गया है. इस शानदार प्रदर्शन के लिए इंदौर को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया जाएगा.

 

Indore Water Conservation Best District in West Zone

Indore News: इंदौर ने वाटर कंजर्वेशन और मैनेजमेंट में एक नया इतिहास रच दिया है. सोमवार को 5वें राष्ट्रीय जल पुरस्कारों का ऐलान किया गया था. इसमें इंदौर को वेस्ट जोन का नंबर वन जिला डिक्लेयर  किया गया है. इसका मुख्य कारण यह है कि इस बार मई की भीषण गर्मी के बावजूद इंदौर की नदियों में जल प्रवाह बना रहा और झरनों का बहाव भी लंबे समय तक जारी रहा. इस शानदार उपलब्धि के लिए इंदौर को 22 अक्टूबर को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा सम्मानित किया जाएगा. 

वाटर कंजर्वेशन के लिए उठाए थे ठोस कदम 
इंदौर के वाटर कंजर्वेशन के प्रयासों को नेशनल लेवल पर सराहा गया है.  इसे वाटर कंजर्वेशन के लिए 10 में से 10 अंक मिले हैं.  मई में एक टीम ने जब इंदौर का दौरा किया. तो उन्होंने मलेंडी, बड़िया, बुरालिया और जाम बुजुर्ग में बहती नदियों को देखा था.  इंदौर ने वाटर कंजर्वेशन के लिए कई ठोस कदम उठाए. जैसे 419 फार्म पोंड, 101 अमृत सरोवर, और 185 डगआउट पॉन्ड बनाए.  इसके अलावा इंदौर के प्रमुख झरने बामनिया कुंड, मेहंदी कुंड और पातालपानी झरनों में पानी के प्रवाह में वृद्धि हुई है. 

22 अमृत सरोवरों से हटाया अतिक्रमण
इंदौर नगर निगम ने 1.14 लाख घरों में और ग्रामीण क्षेत्र के 1400 सरकारी भवनों में रेनवॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया है. जल संरचनाओं के कंजर्वेशन के लिए 22 अमृत सरोवरों से अतिक्रमण हटाया गया है. इसके साथ ही 25 तालाबों का क्षेत्रफल भी बढ़ाया गया.  कम्यूनिटी और प्राइवेट फलों के बागों में मनरेगा के तहत 3 लाख पौधे लगाए गए हैं. वहीं नगर निगम द्वारा हर साल 1 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा जाता है. बता दें कि शहर में 100 अहिल्यावन भी बनाए गए हैं. इंदौर में जल संरक्षण के प्रति जनजागरण के लिए सभी 334 ग्राम पंचायतों का जल बजट तैयार किया गया है. जलदूत ऐप के जरिए भूजल स्तर की निगरानी की जा रही है. 

ये भी पढें: MPPSC ने राज्य सेवा परीक्षा-2022 के इंटरव्यू से पहले किया बड़ा बदलाव, 48 अभ्यर्थी हुए बाहर, ये है वजह

छत्तीसगढ़ के इस जिले को मिलेगा पुरस्कार 
सूरत और केरल के पुल्लमपारा गांव ने भी वाटर कंजर्वेशन में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों में पहला पुरस्कार केरल के तिरुअनंतपुरम जिले के पुल्लमपारा गांव को मिलेगा. जबकि दूसरा पुरस्कार छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के मासुलपानी गांव को दिया जाएगा.  नगर निकायों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए पहला पुरस्कार गुजरात के सूरत शहर को मिलेगा. वहीं दूसरा पुरस्कार ओडिशा के पुरी शहर को और तीसरा पुरस्कार महाराष्ट्र के पुणे शहर को प्रदान किया जाएगा.

ये भी पढें: उड़ते MP ने पंजाब को भी पीछे छोड़ा, करोड़ों की ड्रग खेप मामले में पटवारी ने सरकार को घेरा

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news