जबलपुर इंडस्ट्री समिट 2024 में टूटे रिकॉर्ड, 17 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव फाइनल, रोजगार देने वाली 4 यूनिट का लोकार्पण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2344956

जबलपुर इंडस्ट्री समिट 2024 में टूटे रिकॉर्ड, 17 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव फाइनल, रोजगार देने वाली 4 यूनिट का लोकार्पण

Regional Industry Conclave 2024: जबलपुर में  क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन 2024 का उद्घाटन सीएम मोहन यादव ने किया, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों से 3500 से अधिक निवेशक शामिल हुए. सीएम मोहन ने सम्मेलन में मध्य प्रदेश की निवेश संभावनाओं पर प्रकाश डाला.

Jabalpur Regional Industry Conclave 2024

Jabalpur Regional Industry Conclave 2024: मध्य प्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर में आज क्षेत्रीय उद्योग सम्मेलन 2024 का आयोजन किया जा रहा है. CM  मोहन यादव ने दीप प्रज्ज्वलित करने के बाद फीता काटकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह, पंचायत मंत्री प्रहलाद पटेल और MSME मंत्री चैतन्य कश्यप शामिल हुए. बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस कन्वेंशन सेंटर में आयोजित इस कार्यक्रम में पांच देशों और नौ राज्यों के 3500 से अधिक निवेशकों ने हिस्सा लिया.

सम्मेलन के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने निवेश प्रोत्साहन नीति पुस्तिका (Investment Promotion Policy booklet) का विमोचन किया, जिसकी उद्योगपतियों ने सराहना की और मध्य प्रदेश में निवेश के अपार अवसरों पर प्रकाश डाला. सीएम यादव ने जबलपुर में एक अत्यंत आधुनिक कौशल केंद्र (art skill center) स्थापित करने की योजना की घोषणा की, जिसमें परिधान निर्माण (garment manufacturing) और कपड़ा क्षेत्र ( textile sector) पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा, जिससे रोजगार में लगी महिलाओं को विशेष रूप से  फायदा मिलेगा.

समय बदल रहा है, भारत नई ऊंचाइयों की तरफ बढ़ रहा है
इस दौरान डॉक्टर मोहन यादव ने कहा कि आप सभी को मैं बधाई देता हूं. आज दूसरा रीजनल कॉन्क्लेव है. समय बदल रहा है, भारत नई ऊंचाइयों की तरफ कदम बढ़ा रहा है.मध्य प्रदेश भारत के साथ आगे बढ़ रहा है. जो 250 साल में हमें लूटकर ले गए, लेकिन 70-75 साल में हम फिर उनसे आगे निकल गए. आज हमारे यहां टैंक बनने का भी एमओयू हुआ है अब तक तोप बनती थी. कई इकाइयों का भूमिपूजन/लोकार्पण हुआ. माइनिंग सेक्टर में हमसे आगे सिर्फ ओडिशा है, लेकिन माइनिंग नीलामी में हम नंबर 1 हैं.

विकास के प्रयास
सीएम मोहन ने कहा कि हीरा हमारे यहां निकलता है, कोशिश करेंगे कि इसे तराशा भी जाए हमारे यहां. सरकार सभी क्षेत्रों में विकास के काम किए हैं. फार्मा सेक्टर की 275 से अधिक इकाई एमपी में हैं. 160 देशों में फार्मा प्रोडक्ट एमपी से जाते हैं. देश की प्रमुख इंडस्ट्रीज हमारे यहां काम कर रही हैं.

MP में मंत्रियों को जल्द मिल सकते हैं प्रभार के जिले, अमित शाह से मिल चुके हैं CM मोहन

MP कांग्रेस में दिग्गजों का मंथन, क्या चर्चा से बनेगी बात, जानिए क्यों अहम है यह बैठक

'उद्योगों को बढ़ावा'
इसके साथ सीएम मोहन ने मध्य प्रदेश में प्रमुख उद्योगों और खाद्य प्रसंस्करण पार्कों (food processing parks) की उपस्थिति के साथ-साथ जबलपुर में कपड़ा परिधान क्षेत्र (textile garment sector in Jabalpur) में आगामी प्रोजेक्ट्स को लेकर भी बात की. सीएम मोहन ने कहा कि हमारे यहां फूड प्रोसेसिंग पार्क्स हैं. जबलपुर में टेक्सटाइल गारमेंट्स, रेडीमेड गारमेंट्स के क्षेत्र में काम किया जाएगा. हमारे यहां लेबर रेट्स, बिजली में छूट जैसी सुविधाएं व्यापार को बढ़ावा देने वाली हैं.

'17 हजार करोड़ के निवेश के प्रस्ताव फाइनल हुए'

जबलपुर में आयोजित रीजनल इंडस्ट्री समिट 2024 को लेकर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम मोहन ने बताया कि निवेशकों ने उम्मीद से कहीं ज्यादा उत्साह दिखाया है. अब तक समिट में निवेश के रिकॉर्ड टूट चुके हैं और 17 हजार करोड़ के निवेश प्रस्तावों को फाइनल किया जा चुका है. कुल 59 इकाइयों का लोकार्पण  और 50 से ज्यादा इकाइयों का शिलान्यास किया गया है. विभिन्न निवेश के लिए जबलपुर कॉन्क्लेव में 6 देशों के निवेशकों ने भागीदारी की. 4 यूनिट से 500 परिवार के लोगों को मिलेगा रोजगार. रक्षा उपकरण निर्माण से जुड़ी एक कंपनी से करार हुआ . 

Trending news