MP News: चीतों की मौत पर बड़ी कार्रवाई, इस अफसर पर गिरी गाज
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1784074

MP News: चीतों की मौत पर बड़ी कार्रवाई, इस अफसर पर गिरी गाज

Kuno National Park:  मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही चीजों की मौत के बाद सरकार एक्शन में आ गई है. सरकार ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक जसबीर सिंह चौहान को हटा दिया है.

 

MP News: चीतों की मौत पर बड़ी कार्रवाई, इस अफसर पर गिरी गाज

आकाश द्विवेदी/भोपाल: कूनो नेशनल पार्क में चीतों की लगातार मौत के बाद मुख्य वन संरक्षक जसबीर सिंह चौहान को हटा दिया गया है. जसबीर सिंह की जगह असीम श्रीवास्तव को प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) बनाया गया है. बता दें कि जसबीर सिंह चौहान को प्रधान मुख्य वन संरक्षक (उत्पादन) भोपाल मुख्यालय भेजा गया. वहीं चीता प्रोजेक्ट को लेकर असीम श्रीवास्तव को बड़ी जिम्मेदारी मिली है. 

अब 8 चीतों की हो चुकी है मौत
बीते दिन कूनो नेशनल पार्क में दो चीतों की मौत हुई थी. अब तक कूनो में 8 चीतों की मौत हो चुकी है. दरअसल, मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क (kuno national park) में साउथ अफ्रीका और नामीबिया से लाए गए चीते एक-एक करके दम तोड़ रहे हैं. बीते दिन साउथ अफ्रीका से लाग गए चीते सूरज की मौत हुई थी. पिछले हफ्ते भी कूनो नेशनल पार्क में एक अफ्रीकी चीते की मौत हुई थी. इस चीते का नाम तेजस था. इसे इसी साल फरवरी में दक्षिण अफ्रीका से श्योपुर लाया गया था. 

यह भी पढ़ें: PM Modi के ड्रीम 'चीता प्रोजेक्ट' पर संकट! 3 दिन में दूसरे चीते की मौत, साउथ अफ्रीका से आए 'सूरज' का शव मिला

 

साउथ अफ्रीका का चीता सूरज 25 जून को बड़े बाड़े से खुले जंगल में छोड़ा गया था. 11 जुलाई को नर चीते तेजस की मौत हुई थी. 18 फरवरी को साउथ नर चीता सूरज अफ्रीका से 12 चीतों के साथ आया था. कूनो में चार महीनों में अब तक 3 शावकों और 5 चीतों की मौत हो चुकी हैं. वहीं 3 दिन में दूसरे चीते की मौत है. वन संरक्षण जेएस चौहान के मुताबिक, कूनो नेशनल पार्क में 4 साल के तेजस की मौत आपसी लड़ाई के कारण हुई थी. उन्होंने कहा कि चीतों को देश में बसाने की योजना ‘प्रोजेक्ट चीता’ के तहत दक्षिण अफ्रीका से लाया गया यह चीता घटना के समय एक बाड़े में था. 

PM मोदी ने 17 सितंबर को कूनो पार्क में छोड़ा था चीतों को
गौरतलब है कि कूनो नेशनल पार्क में पहली खेफ़ में नामीबिया से 17 सितंबर को लाए गए 8 चीतों को PM नरेंद्र मोदी ने छोड़ा था. साउथ अफ्रीका से दूसरी खेफ में पहुंचे 12 चितों में 7 नर और 5 मादा चीते 18 फरवरी को लाए गए थे, जिन्हें CM शिवराज सिंह चौहान ने छोड़ा था. 

Trending news