पटवारी टिफिन लाएंगे, साथ में रोटी खाएंगे, फॉर्मूला BJP का निशाना कांग्रेस का
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2363258

पटवारी टिफिन लाएंगे, साथ में रोटी खाएंगे, फॉर्मूला BJP का निशाना कांग्रेस का

MP Politics: जीतू पटवारी बुधनी और विजयपुर में होने वाले उपचुनाव में नया प्रयोग करने की तैयारी में है, कांग्रेस ने दोनों सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए रणनीति बनानी शुरू कर दी है. 

कांग्रेस की टिफिन पॉलिटिक्स

MP By Election: बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना तय है, ऐलान कब होगा इसका तो फिलहाल पता नहीं लेकिन पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने यहां डेरा जमाना शुरू कर दिया है. वह टिफिन लाएंगे और कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर रोटी खाएंगे. यानि टिफिन पॉलिटिक्स एक बार फिर प्रदेश की सियासत में एंट्री ले चुकी हैं. कभी बीजेपी की तरफ से शुरू किया यह प्रयोग अब कांग्रेस का नया अभियान बनता दिख रहा है. जहां जीतू पटवारी उपचुनावों में बीजेपी की तर्ज पर कार्यकर्ताओं साथ बैठकर भोजन करेंगे और पार्टी की जीत के लिए रणनीति बनाएंगे. 

जीतू की टिफिन पॉलिटिक्स

दरअसल, अमरवाड़ा उपचुनाव के बाद कांग्रेस अब बुधनी और विजयपुर उपचुनाव की तैयारियों में जुट गई है. जहां कांग्रेस बूथ स्तर से रणनीति बनाने में जुट गई है. पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने पिछले दिनों बुधनी विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की थी. इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं के साथ भोजन भी किया था. पटवारी अब हर बैठक में मीटिंग के बाद कार्यकर्ताओं के साथ टिफिन पार्टी करेंगे, इस दौरान वह भोजन के साथ-साथ कार्यकर्ताओं के साथ संवाद भी करेंगे ताकि चुनाव की हर छोटी बड़ी बात पर फोकस किया जा सके. पटवारी जल्द ही विजयपुर में भी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे. 

दरअसल, राजनीतिक जानकारों का कहना है कि सियासत में टिफिन पॉलिटिक्स का फॉर्मूला बहुत हत तक उपयोगी रहता है, क्योंकि इसके जरिए बड़े नेता छोटे नेताओं से सीधा जुड़ते हैं, जबकि कार्यकर्ता भी खुद को बड़े नेताओं के सामने सहज महसूस करता है और अपनी बात रखता है. 

बीजेपी वाला फॉर्मूला 

गौरतलब है कि राजनीति में टिफिन पॉलिटिक्स एमपी में बीजेपी का चुनावी प्रयोग रहा है, बीजेपी ने ही बूथ स्तर से लेकर प्रदेश स्तर तक कार्यकर्ताओं के साथ बैठकर भोजन करने की प्रक्रिया शुरू की थी. बीजेपी की इस राह पर देश की सबसे पुरानी पार्टी यानि कांग्रेस भी चलती नजर आ रही है. बुधनी उपचुनाव के प्रभारी कांग्रेस के पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल का कहना है कि पूर्व विधायक शैलेंद्र पटेल ने कहा जीतू पटवारी 2 अगस्त को बुधनी विधानसभा में टिफिन पॉलिटिक्स करेंगे, क्योंकि एक साथ खाना खाने से दिल मिल जाते हैं और काम भी हो जाता है. उन्होंने बुधनी उपचुनाव में कांग्रेस की जीत का दावा भी किया है.

बुधनी-विजयपुर पर फोकस 

कांग्रेस फिलहाल बुधनी और विजयपुर सीट पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है. क्योंकि दोनों ही सीटें कांग्रेस के लिए अहम मानी जा रही है. विजयपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक बीजेपी में शामिल हो गए हैं, जबकि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को इस सीट पर बड़ी जीत मिली थी. ऐसे में पार्टी यहां मजबूत उम्मीदवार की तलाश में है, जबकि बुधनी में भी पार्टी इस बार युवा प्रत्याशी उतारने की तैयारी में हैं. हालांकि अब तक दोनों ही सीटों पर उपचुनाव का ऐलान नहीं हुआ है. लेकिन कांग्रेस ने यहां तैयारियां तो शुरू कर ही दी हैं. 

ये भी पढ़ेंः इस बार नए पैटर्न से बटेंगे जिलों के प्रभार, CM यादव की आलाकमान से चर्चा

Trending news