सिंधिया बोले- देश में बनेंगे 60 नए एयरपोर्ट; अर्थव्यवस्था को मिलेगा तगड़ा बूम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1403195

सिंधिया बोले- देश में बनेंगे 60 नए एयरपोर्ट; अर्थव्यवस्था को मिलेगा तगड़ा बूम

सिंधिया ने कहा कि हर जिले में एक हैलीपैड के निर्माण से इमरजेंसी मेडिकल सर्विस को फायदा मिलेगा. साथ ही नेशनल हाईवे पर भी हैलीपैड बनाने का काम होगा.

सिंधिया बोले- देश में बनेंगे 60 नए एयरपोर्ट; अर्थव्यवस्था को मिलेगा तगड़ा बूम

नई दिल्लीः देश की अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ रही है और अब देश का विमानन क्षेत्र भी ऊंची उड़ान के लिए तैयार हो रहा है. खबर आई है कि अगले 4 साल में देश के एविएशन सेक्टर में करीब 95 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा. साथ ही देश में 60 नए एयरपोर्ट्स भी बनेंगे. देश के छोटे-छोटे शहरों को भी हवाई यात्रा से जोड़ा जाएगा. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह जानकारी दी है. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के हर जिले में एक एक स्थायी हैलीपैड का निर्माण किया जाएगा. एविएशन इंडस्ट्री में जो 95 हजार करोड़ रुपए का निवेश होगा, वो सरकार और निजी कंपनियां मिलकर करेंगी. उन्होंने बताया कि पिछले 8 साल में देश में एयरपोर्ट की संख्या 74 से बढ़कर 141 हो गई है. इनमें हैलीपैड भी शामिल हैं. अगले 4 साल में इनकी संख्या बढ़ाकर 200 करनी है. 

हर जिले में एक हैलीपैड के निर्माण से इमरजेंसी मेडिकल सर्विस को फायदा मिलेगा. साथ ही नेशनल हाईवे पर भी हैलीपैड बनाने का काम होगा. विमानन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारों से फ्यूल पर वैट चार्ज कम करने का आग्रह किया गया है, जिससे विमानन क्षेत्र की लागत में थोड़ी कमी लाई जा सके. 

बता दें कि देश में एविएशन इंडस्ट्री का विकास देश की अर्थव्यवस्था से सीधा जुड़ा हुआ है. एनसीएइआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सिविल एविएशन इंडस्ट्री का विकास आज की वैश्विक दुनिया के लिए बेहद जरूरी है. इससे ना सिर्फ देश में ट्रांसपोर्ट और कम्यूनिकेशन की लागत कम होगी बल्कि इससे कमर्शियल और सांस्कृतिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा. लोगों को नौकरियां मिलेंगी. सिंधिया ने कहा कि बड़े शहरों की तुलना में टियर 2 और टियर 3 शहरों में विमानन क्षेत्र में खासी वृद्धि हुई है. इससे पता चलता है कि विमानन क्षेत्र आम जनता तक पहुंच रहा है.   

 

Trending news