MP LIVE: दूसरे चरण की वोटिंग खत्म, पहले चरण से ज्यादा हुआ मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1255172

MP LIVE: दूसरे चरण की वोटिंग खत्म, पहले चरण से ज्यादा हुआ मतदान

मध्‍य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के लिए दूसरे चरण के लिए आज यानी 13 जुलाई 2022, दिन बुधवार को मतदान शुरू हो गया है. आज इसमें 43 जिलों के 214 नगरीय निकायों के लिए मतदान किया जा रहा है. इसमें 5 नगरपालिक निगम, 40 नगरपालिका और 169 नगर परिषद शामिल हैं.

MP LIVE: दूसरे चरण की वोटिंग खत्म, पहले चरण से ज्यादा हुआ मतदान
LIVE Blog

Madhya Pradesh LIVE: मध्‍य प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के लिए दूसरे चरण के लिए आज यानी 13 जुलाई 2022, दिन बुधवार को मतदान शुरू हो गया है. आज इसमें 43 जिलों के 214 नगरीय निकायों के लिए मतदान किया जा रहा है. इसमें 5 नगरपालिक निगम, 40 नगरपालिका और 169 नगर परिषद शामिल हैं. वोटिंग खत्म होते ही शाम 5 बजे यहां के प्रत्याशियों की किस्मत वैलेट बॉक्स में कैद हो जाएगी. पुलिस और प्रसाशन से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए हैं.

13 July 2022
18:23 PM

नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में बालाघाट नगरपालिका के अलावा कटंगी नगर परिषद और नक्सल प्रभावित लांजी नगर परिषद के पार्षद चुनाव की प्रक्रिया शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गई. बालाघाट नगर पालिका के 33 वार्डों से 174, कटंगी नगर परिषद के 15 वार्डों से 56 तथा लांजी नगर परिषद के 15 वार्डों से 68 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे.

17:39 PM

214 निकाय पर वोटिंग खत्म, दूसरे चरण की 5 बजे तक 77% अनुमानित वोटिंग, पहले चरण की तुलना में दूसरे चरण में ज्यादा वोटिंग

 

16:27 PM

उज्जैन में नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे व आखरी चरण का मतदान पूर्ण हो गया है. दिन भर में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ. आज कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद्र गहलोत ने भी वोट डाला और उन्होंने आम जनता से लोकतंत्र को मजबूत बनाने की अपील भी की.

16:23 PM

उमरिया जिले की नवगठित नगर परिषद मानपुर के मतदान में मतदाताओं में दिखा जबरजस्त उत्साह,तीन बजे तक 80 फीसदी हुआ मतदान,शांतिपूर्ण मतदान कराने कलेक्टर एसपी मौके पर मौजूद

16:23 PM

आगर में भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थक मतदान केंद्र 9 के बाहर भिड़ गए. दोनों पक्षों में जमकर मारपीट हुई. पुलिस ने लाठियां फटकार कर भीड़ को तितर-बितर किया. दोनों गुटों के लोग कोतवाली थाने पहुंचे और केस दर्ज कराया.

15:28 PM

टीकमगढ़ में मतदान के दौरान बीजेपी विधायक राकेश गिरी और कांग्रेस के वरिष्ट नेता पूर्व मंत्री यादवेंद्र सिंह बुंदेला के बीच विवाद हो गया. मामले के बाद टीकमगढ़ जिले के एसपी और कलेक्टर ने मौके पर पहुंचकर मोर्चा संभाला. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें. 
टीकमगढ़ में BJP विधायक और कांग्रेस के पूर्व मंत्री के बीच झड़प, इस वजह से हुआ विवाद  

14:44 PM

वोटिंग प्रतिशत बढ़ने से भाजपा गदगद हो गई है. भाजपा बोली क‍ि हमें फायदा होगा. पहले चरण में आयोग की वजह से मतदान कम हुआ था. इस चरण में कार्यकर्ताओं ने पर्ची बांटी हैं.  बता दें क‍ि प्रदेश में 214 निकाय पर वोटिंग जारी है. दोपहर 1 बजे तक 54 फीसदी से ज्यादा वोटिंग होने से भाजपा में खुशी की लहर है. ये बात नगरीय निकाय चुनाव प्रबंधन समिति के संयोजक भगवान दास सबनानी ने कही. 

14:30 PM

टीकमगढ़ में नगरीय निकाय चुनाव के मतदान दौरान कांग्रेस नेता व पूर्व मंत्री यादवेन्द्र सिंह और भाजपा विधायक राकेश गिरि के बीच विवाद हो गया. दोनों के समर्थक आपस में भिड़ गए. विधायक का भाई चोटिल हो गया. पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर स्‍थ‍ित‍ि को संभाला. नगर के वार्ड नंबर-1 के मतदान केन्द्र की घटना है. इलाके में भारी पुलिस बल तैनात कर द‍िया गया है. 

13:58 PM

शाजापुर के पानखेड़ी नगरपरिषद में दोपहर 1 बजे तक मतदान 58.53%
पुरुष -2907
महिला -2581
कुल -5488

शाजापुर के पोलायकलां नगरपरिषद में दोपहर 1 बजे तक मतदान 70.94%
पुरुष -3681
महिला -3145
कुल -6826

13:57 PM

शाजापुर के शुजालपुर नगरपालिका परिषद में दोपहर 1 बजे तक मतदान 56.36%
पुरुष -12326
महिला -10084
अन्य -02
कुल -22412

शाजापुर के अकोदिया नगरपरिषद में दोपहर 1 बजे तक मतदान 64.24%
पुरुष -3326
महिला -2915
कुल -6241

13:56 PM

मंदसौर जिले में 9 नगरीय निकायों के लिए दोपहर 1 बजे तक 58.95 प्रतिशत मतदान हुआ

13:56 PM

नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के द्वितीय चरण में सतना जिले की 6 नगरीय निकायों मे दोपहर 1 बजे तक 60.1 फीसदी मतदान हुआ

12:20 PM

लकवाग्रस्त होने के बाद भी डाला वोट
छतरपुर जिले दूसरे फेज में दो नगरपालिका और नौ नगर परिषद की वोटिंग जारी है, लेकिन मतदान केन्द्रों मे ऐसी तस्वीरें भी सामने आ रही है. दरअसल गढ़ीमलहरा नगरपरिषद के वार्ड क्रमांक 4 के 65 वर्षीय रमन भाई चौरसिया जो कि लकवाग्रस्त है. फिर भी वोट डालने के प्रति उनका उत्साह अद्भुत है. उनके परिजन उन्हें मतदान केंद्र तक ट्राइसाइकिल से पहुंचकर वोट डाला़

 

11:37 AM

11 बजे तक बैतूल बाजार 37.66 प्रतिशत
भैसदेही 26.72
घोड़ाडोंगरी 50.82
मुलताई 30.69 मतदान

राजगढ़ 11 बजे तक का कुल मतदान 28.68 प्रतिशत 

11:29 AM

मुरैना में बीएसपी प्रत्याशी ममता मौर्य को पुलिस द्वारा मतदान केंद्र से खदेड़ने का वीडियो सामने आया है ममता मौर्य पर आरोप है कि वह मतदान केंद्र पर पहुंच कर मतदाताओं को अपने पक्ष में वोट डालने के लिए दबाव बना रही थी. इसकी शिकायत जब मतदाताओं ने पुलिस से की तो पुलिस ने ममता मौर्य को हिरासत में लेने की कोशिश की लेकिन ममता मोर्य मौके से भाग निकली.

10:47 AM

103 साल की बुजुर्ग ने जिद कर डाला वोट
नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में देवास में मतदाताओं का काफी उत्साह दिख रहा है. लोकतंत्र के इस महापर्व को मजबूत करने की खूबसूरत तस्वीर भी देखने को मिली. जी हां, देवास के एक मतदान केंद्र में 103 साल की बुजुर्ग महिला मतदान करने पहुंची. सबसे बड़ी ताज्जुब की बात यह है कि इस उम्र में भी उन्होंने अपना वोट डालने का अधिकार नहीं छोड़ा. उन्होंने अपने परिजनों से खुद कहा कि मुझे वोट डालने जाना है, फिर क्या था उनके परिजनों ने उन्हें गोद में बैठाकर मतदान केंद्र तक ले गए. यह तस्वीर उन लोगों के लिए सीख है. जो अभी भी मतदान करने के लिए अपने घरों से बाहर नहीं निकले हैं. 

10:46 AM

आगर मालवा: जिले के नगर परिषद में 11 बजे तक मतदान का प्रतिशत-

नलखेड़ा  43.62 प्रतिशत
बड़ागांव  60 प्रतिशत
आगर मालवा 34.24 प्रतिशत 
सुसनेर 44.28 प्रतिशत
कानड़ 46.92  प्रतिशत
सोयत 45.96 प्रतिशत

10:44 AM

सतना जिले के मैहर नगर पालिका परिषद के लिए भी बड़ी संख्या में मतदाता पहुँच रहे हैं. विंध्य प्रदेश की मांग करने वाले भाजपा विधायक नारायण त्रिपाठी भी मतदान केंद्रों का जायजा ले रहे हैं. सुबह 9 बजे तक मैहर नगरपालिका में करीब 19% प्रतिशत मतदान हो चुका था. मैहर में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.

10:42 AM

मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने किया मतदान. शिवपुरी नगर पालिका परिषद चुनाव के चुनाव में आज मध्यप्रदेश की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने वार्ड 38 के साइनस कॉलेज पोलिंग पर अपना मत डाला. इस दौरान उन्होंने शिवपुरी की जनता से अच्छे योग्य पार्षद को चुनने की अपील की.

10:22 AM

छतरपुर जिले में नगरीय निकाय का चुनाव शांति से चल रहा है. जिले की दो नगरपालिका और नौ नगर परिषद मे चुनाव है. इसमें नौगांव और महाराजपुर के नगर पालिका के लिये वोटिंग हो रही है. जिले के 222 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जा रहे है. वही नगर परिषद बिजावर ,बडामलेहरा, बकस्वाहा, गढीमलेहरा, सटई,चंदला,बारीगढ़, लवकुशनगर, और घुवारा मे मतदान शांति से चल रहा है. 

 

09:44 AM

किन्नर बने आकर्षण का केंद्र
मध्य प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के द्वितीय चरण का मतदान हो रहा है. लोग बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. मतदाताओं में वोट करने को लेकर काफी उत्साह भी देखा जा रहा. इसी कड़ी में बात करें नीमच के जावद के वार्ड क्रमांक 6 की जहां पर दो किन्नर वोट करने के लिए पहुंचे और यह किन्नर मतदान केंद्र पर आकर्षण का केंद्र बन गए. दरअसल इसमें एक किन्नर ने सोने की बड़ी चैन पहन रखी थी. यहां पर मतदान करने आए अन्य लोग इनको देखते ही रह गए.

 

09:07 AM

छतरपुर में हो रहा चुनाव
छतरपुर जिले मे नगरीय निकाय का चुनाव सुबह से शांति चल रहा है. जिले की दो नगरपालिका और नौ नगर परिषद मे चुनाव चल रहा है. इसमे नौगांव और महाराजपुर के नगर पालिका के लिये वोटिंग हो रही है. वोटिंग के दौरान सुरक्षा व्यवस्था भी सख्त दिख रही है. जिले की 222 मतदान केन्द्रों में वोट डाले जा रहे हैं. वहीं नगर परिषद बिजावर ,बडामलेहरा, बकस्वाहा, गढीमलेहरा, सटई,चंदला,बारीगढ़, लवकुशनगर, और घुवारा मे मतदान शांति पूर्ण मतदान चल रहा है. सभी मतदान क्षेत्रों में कहीं कहीं लंबी कतारें दिख रही है, तो कहीं मतदाता एक्का दुक्का मतदान केन्द्र पहुंच रहे है.

08:49 AM

सुबह से ही कतारों में दिखें लोग
सतना जिले की मैहर नगर पालिका समेत 6 नगरीय निकायों में दूसरे चरण के नगरीय निकाय चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है. इस चरण में मैहर ,अमरपाटन , न्यू रामनगर ,रामपुर बाघेलान, कोटर तथा नागौद नगर परिषद के 158 मतदान केंद्रों में 111150 मतदाताओं को अपने अपने वार्ड के प्रतिनिधियों का चुनाव करने अपने मताधिकार का उपयोग करना है. निर्वाचित पार्षदों में से ही बाद में निकायों के अध्यक्ष चुने जाएंगे. बुधवार को सुबह से मतदान केंद्रों में मतदाताओं की कतारें दिखाई पड़ रही हैं. महिला मतदाताओं में भी मतदान को लेकर उत्साह नजर आ रहा है. सुबह 7 बजे मतदान शुरू होने के पहले अभ्यर्थियों अथवा उनके एजेंटों की उपस्थिति में मॉकपोल कराया गया। मतदान शाम 5 बजे तक चलेगा.

08:45 AM

मतदान करने आये मतदाताओं को दिया पौधा
बड़वानी जिले की नव गठित दो नगर परिषद ठीकरी और निवाली में नगर परिषद के लिए आज पहली बार मतदान किया जा रहा है. जिसको लेकर लोगों में काफी उत्साह है देखने को मिल रहा है. वहीं नगर परिषद के लिए जारी मतदान में निवाली के आदर्श मतदान केंद्र पर मतदान करने के पश्चात मतदाताओं को एक-एक फल का पौधा दिया गया. सभी मतदान केंद्रों का सेक्टर मजिस्ट्रेट सेक्टर अधिकारी सतत निरीक्षण कर रहे हैं. नगर परिषद निवाली एवं ठीकरी में 19-19 मतदान केंद्रों पर प्रातः 7:00 बजे से मतदान शुरू है. मतदान शाम 
5:00 बजे तक होना है.

08:32 AM

108 वर्षीय बुजुर्ग महिला पहुंची मतदान करने 
नगरीय निकाय चुनाव का आज दूसरा चरण है. मतदान केंद्रों पर मतदान करने को लेकर लोगों में काफी उत्साह नजर आ रहा है. नीमच में पोलिंग बूथ के बाहर लोग मतदान करने के लिए क्रमबद्ध तरीके से लाइन लगाकर खड़े हुए हैं. और अपनी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. वहीं जावद के मतदान वार्ड क्रमांक 14 में 108 वर्षीय बुजुर्ग महिला मूली बाई मतदान करने के लिए पहुंची है और बुजुर्ग महिला में वोट डालने को लेकर बड़ा उत्साह देखने को मिला.

 

08:31 AM

123 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा 
आगर मालवा में तेज बारिश के बीच मतदान जारी है. जिले के 123 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा है. क्षेत्र को तेज बारिश के बिच देखने को मिल रहा है. लोग मतदान करने के लिए कोई रेन कोर्ड व छाता लेकर अपना मत का उपयोग करने के लिए मतदान केंद्र तक जा रहे है. वहीं देखा जाए तो सुबह से महिलाएं भी मत के लिए बारिश मे बोटडाल ने के लिए घरो से निकली.

08:29 AM

पंधाना नगर परिषद के मतदान केंद्र में जारी वोटिंग
खंडवा जिले की पंधाना नगर परिषद के लिए आज मतदान हो रहा है. शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में बने 4 मतदान केंद्रों के संकुल में मतदाता वोट डालने आ रहे हैं. सुबह से ही बारिश का दौर चल रहा है, इस बारिश के कारण मतदाता भी बाहर नहीं निकल पा रहा है, जो मतदाता पहुंच रहे हैं वह बहुत सीमित संख्या में, अधिकांश मतदाता यही सोच रहे हैं कि बारिश थमने के बाद भी वह मतदान करने जाएंगे.

08:16 AM

रतलाम नगरीय निकाय चुनाव के द्वितीय चरण की वोटिंग जारी है. कुछ मतदान केंद्र को काफी सजाया गया है. गुब्बारों से आकर्षक सजावट की गई है. मतदान के लिये लोगों को प्रेरित तो प्रशासन ने किया ही है. वहीं मतदान के की सजावट भी मतदाताओं मतदान करने के लिए प्रेरित कर रही है. मतदान स्थल पर मतदातों की संख्या बढ़ने लगी है. वहीं बादल छाए रहने से बारिश होने की संभावना है.

08:00 AM

मध्य प्रदेश में आज नगरीय निकाय चुनाव के द्वितीय चरण के मतदान शुरू है. मंदसौर के सीतामऊ में 90 वर्षीय लक्ष्मी ने मतदान किया. अपने मताधिकार का प्रयोग करने वह सुबह-सुबह ही मतदान केंद्र पर पहुंची. जहां पर उन्होंने वोटिंग की. वोटिंग के बाद उन्होंने अन्य मतदाताओं से भी मतदान करने की अपील की.

07:59 AM

नीमच नगरीय निकाय चुनाव के तहत आज द्वितीय चरण के मतदान शुरू है. जावद के मतदान केंद्र क्रमांक 16 पर मध्य प्रदेश शासन के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश सकलेचा अपने परिवार के साथ मतदान केंद्र पर पहुंचे और मतदान किया. वहीं उन्होंने सभी से मतदान करने की अपील की.

07:33 AM

निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मृत्यु पर मिलने वाली अनुग्रह राशि में वृद्ध
नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन में निर्वाचन ड्यूटी के दौरान अधिकारी एवं कर्मचारियों की मृत्यु पर दी जाने वाली अनुग्रह राशि में वृद्धि की गई है. इसके लिए राज्य सरकार ने आदेश जारी कर दिया है. अब साधारण मृत्यु होने पर 8 लाख के स्थान पर 10 लाख रूपए की अनुग्रह राशि दी जाएगी.  निर्वाचन के समय हिंसक गतिविधियों के दौरान होने वाली मृत्यु पर 15 लाख के स्थान पर 20 लाख रूपए की अनुग्रह राशि मिलेगी. इसके अलावा disability के प्रकरणों में सामान्य परिस्थिति में 4 लाख रूपए और हिंसक गतिविधियों के दौरान अशक्तता पर 7 लाख 50 हजार रूपए दिए जाएंगे.

07:30 AM

49 लाख वोटर करेंगे मतदान
आखिरी दौर के मतदान के लिए 6 हजार 829 मतदान केंद्र बनाए गए है. यहां कुल 49 लाख 9 हजार 280 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इसमें 25 लाख 20 हजार 923 पुरूष, 23 लाख 88 हजार 65 महिला और 292 अन्य मतदाता शामिल हैं. मतदान EVM से कराया जाएगा. इसके लिए मतदाता निर्वाचन आयोग की ओर से जारी 20 पहचान पत्रों की सूची में से किसी एक को दिखाकर मतदान कर सकते हैं.

Trending news