मध्य प्रदेश में पूर्व विधायकों को चाहिए दोगुनी पेंशन, कहा-20 हजार में गुजारा नहीं होता
Advertisement

मध्य प्रदेश में पूर्व विधायकों को चाहिए दोगुनी पेंशन, कहा-20 हजार में गुजारा नहीं होता

एमपी के पूर्व विधायकों का 20 हजार में गुजारा नहीं हो रहा है. ऐसे में प्रदेश के पूर्व विधायकों ने पेंशन बढ़ाने की मांग की है, विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को पत्र लिखकर पूर्व विधायकों ने मांग की है 20 हजार की जगह पेंशन बढ़ाकर 40 हजार की जाए. इसके अलावा भी अन्य कई मांगें की हैं.

मध्य प्रदेश में पूर्व विधायकों को चाहिए दोगुनी पेंशन, कहा-20 हजार में गुजारा नहीं होता

प्रिया पांडे/भोपाल। मध्य प्रदेश के पूर्व विधायकों ने पेंशन दोगुनी करने की मांग की है. क्योंकि पूर्व माननीयों का कहना है कि उनका 20 हजार रुपए की पेशन में गुजारा नहीं होता है. ऐसे में उनकी पेंशन दोगुनी की जाए. पेंशन दोगुनी करने के अलावा भी पूर्व विधायकों ने अन्य कई और मांगें भी की है. जिसको लेकर पूर्व विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को पत्र भी लिखा है. बता दें कि इससे पहले भी पूर्व विधायक पेंशन दोगुनी करने की मांग कर चुके हैं. 

20 हजार की जगह 40 हजार की जाए 
मध्य प्रदेश के पूर्व विधायकों ने विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम को पत्र लिखकर मांग की है विधायकों की पेंशन दोगुनी की जाए, क्योंकि फिलहाल पूर्व विधायकों को 20 हजार रुपए की पेंशन मिलती है, जिसमें उनका गुजारा नहीं होता है. इसलिए पेंशन को 20 हजार से बढ़ाकर 40 हजार की जाए. इसके अलावा अन्य दूसरी सुविधाओं को भी बढ़ाया जाना चाहिए. पूर्व विधायकों ने जिन सुविधाओं की मांग की है वह कुछ इस प्रकार है. 

  • पेंशन 40 हजार रुपए और चिकित्सा भत्ता 30 हजार रुपए किया जाए
  • वर्तमान में पूर्व विधायकों की परिवारिक पेंशन न्यूनतम 18 हजार रुपए है, जिसे बढ़ाकर 35 हजार रुपए किया जाए
  • पूर्व विधायकों को प्रोटोकाल की सुविधा और हवाई यात्रा सुविधा दी जाए
  • दिल्ली स्थित मप्र भवन में पूर्व विधायकों को साल में 13 दिन रुकने की सुविधा है जिसे 30 दिन किया जाए

मध्य प्रदेश में 1100 पूर्व विधायक 
पूर्व विधायकों ने अपनी पेंशन और अन्य सुविधाओं को बढ़ाने के पीछे हरियाणा और तमिलनाडु का हवाला दिया है, पूर्व विधायकों की मांग है कि उन्हें हरियाणा और तमिलनाडु की तर्ज पर पेंशन और अन्य सुविधाएं दी जाए. बता दें कि मध्य प्रदेश में 1100 पूर्व विधायक हैं. जो इन सभी सुविधाओं के दायरे में आते हैं. 

यह कोई पहला मौका नहीं है, जब पूर्व विधायकों ने अपनी पेंशन बढ़ाने की मांग की है, इससे पहले भी जब विधानसभा में पूर्व विधायकों का सम्मेलन आयोजित किया गया था, तब भी पूर्व माननीयों की तरफ से पेंशन बढ़ाने की मांग की गई थी. 

ये भी पढ़ेंः PFI बैन को लेकर बंटी कांग्रेस! कमलनाथ ने उठाए सवाल तो आरिफ मसूद बोले- सही किया!

Trending news