Amarwara By-Election Result: अमरवाड़ा उपचुनाव में कांटे की टक्कर के बाद BJP जीती
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2334294

Amarwara By-Election Result: अमरवाड़ा उपचुनाव में कांटे की टक्कर के बाद BJP जीती

Amarwara By-Election Result 2024: छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव का रिजल्ट घोषित हो गया है. इस सीट पर BJP प्रत्याशी कमलेश शाह ने जीत हासिल की है.

Amarwara By-Election Result: अमरवाड़ा उपचुनाव में कांटे की टक्कर के बाद BJP जीती

Amarwara By-Election Result 2024:  मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में BJP प्रत्याशी कमलेश शाह ने जीत हासिल की है. छिंदवाड़ा जिले की अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सीट पर कांटे का मुकाबाला रहा. यहां BJP प्रत्याशी कमलेश शाह ने कांग्रेस कैंडिडेट धीरन शाह इनवाती को 3252 वोट से हराया. इस सीट पर त्रिकोणीय मुकाबला था, जिसमें BJP ने बाजी मार ली.

अमरवाड़ा उपचुनाव में जीती BJP
छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा सीट पर BJP ने जीत हासिल की है. BJP प्रत्याशी कमलेश शाह ने कांग्रेस कैंडिडेट धीरन शाह इनवाती और GGP प्रत्याशी देवरावेन भलावी को शिकस्त दी है. BJP कैंडिडेट कमलेश शाह को 83036 वोट मिले. वहीं, कांग्रेस प्रत्याशी धीरेन शाह को 79784 वोट मिले. 28638 वोट के साथ तीसरे नंबर पर GGP प्रत्याशी देवरावेन भलावी रहे.

fallback

कौन हैं कमलेश शाह?
BJP प्रत्याशी कमलेश शाह अमरवाड़ा विधानसभा सीट से तीन बार के विधायक हैं. वे हर्रई राजघराने से जुड़े हुए हैं और आदिवासियों में उनका खासा प्रभाव है.
 
त्रिकोणीय था मुकाबला
अमरवाड़ा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए त्रिकोणीय मुकाबला रहा. BJP ने इस सीट से कमलेश शाह को मैदान में उतारा, जो कांग्रेस की टिकट से तीन बार यहां के विधायक रहे. वहीं, कांग्रेस ने इस सीट से धीरन  शाह इनवाती को टिकट दिया. मुकाबला कड़ा और तब हो गया जब गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने भी इस सीट से उम्मीदवार उतार दिया. GGP ने देवीराम भलावी को अपना उम्मीदवार बनाया.

क्यों हुआ अमरवाड़ा में उपचुनाव?
अमरवाड़ा विधानसभा सीट छिंदवाड़ा जिले में आती है, जो अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित है. इस सीट पर 2023 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की टिकट से कमलेश शाह जीतकर विधायक बने थे. लोकसभा चुनाव से पहले कमलेश शाह ने BJP ज्वाइन कर ली. इसके साथ ही उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया. उनके विधायकी से इस्तीफा देने के बाद ये सीट खाली हो गई थी, जिसके लिए 10 जुलाई को उपचुनाव की वोटिंग हुई थी. 

ये भी पढ़ें- महाकाल भस्म आरती के लिए कैसे करें ऑनलाइन बुकिंग, जानें सबसे आसान तरीका

10 जुलाई को हुई थी वोटिंग
अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को वोटिंग हुई थी. उपचुनाव में कुल 9 प्रत्याशी मैदान में थे, जिनके लिए 202957 मतदाताओं ने मतदान किया था. उपचुनाव के लिए 332 पोलिंग बूथ पर कुल 78.71% मतदान हुआ था. 

ये भी पढ़ें- पूरे देश में सबसे कम पढ़-लिखा है MP का ये जिला

Trending news