MP News: मध्य प्रदेश में आज से शुरू हो रहे शिक्षकों के तबादले, जानें क्या है आदेश में
Advertisement

MP News: मध्य प्रदेश में आज से शुरू हो रहे शिक्षकों के तबादले, जानें क्या है आदेश में

MP Teachers Transfer: मध्य प्रदेश स्कू शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी होने के बाद आज यानी 16 अगस्त से प्रदेश में शिक्षकों के ट्रांसफर शुरू हो रहे हैं. ये प्रक्रिया 31 अगस्त तक जारी रहेगी. 

 

MP News: मध्य प्रदेश में आज से शुरू हो रहे शिक्षकों के तबादले, जानें क्या है आदेश में

Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश के शिक्षकों के लिए बड़ी और जरूरी खबर है. आज यानी 16 अगस्त 2023 से प्रदेश के शिक्षकों के तबादले शुरू हो रहे हैं. इस संबंध में मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किए गए थे. आदेश के मुताबिक विभागीय मंत्री के प्रशासकीय अनुमोदन से ट्रांसफर होंगे. विभागीय मंत्री जिलों के अंदर के ट्रांसफर और जिले से जिले के ट्रांसफर कर सकते हैं. शिक्षकों की तबादले की प्रक्रिया 31 अगस्त 2023 तक जारी रहेगी. 

सोमवार को जारी हुआ था आदेश: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से सोमवार को शिक्षकों के तबादले के संबंध में आदेश जारी किया गया था. इस आदेश के तहत विभागीय मंत्री को ट्रांसफर के जिले से जिले में, जिले से दूसरे जिले में ट्रांसफर के अधिकार हो सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- नाश्ते में मिनटों में बनाएं टेस्टी और हेल्दी मेथी थेपला

स्थानांतरण नीति 2022 जारी
इस आदेश के साथ स्कूल शिक्षा विभाग की राज्य एवं जिला स्तर पर अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए स्थानांतरण नीति 2022 भी जारी की गई.  जारी की गई नीति की कंडिका 22 के मुताबिक जिला संवर्ग के अंर्तजिला (एक जिले से दूसरे जिले) एवं संभागीय संवर्ग के अंतरसंभागीय मानवीय दृषिकोण से अत्यावश्यक स्वैच्छिक स्थानांतरण विभागीय मंत्री के प्रशासकीय अनुमोदन के बाद विभागीय स्थानांतरण नीति 2022 के प्रावधान के अनुसार कंडिका 2.5 में शिथिलता प्रदान करते हुए कंडिका 2.1 में उल्लेखित अवधि के पश्चात किए जा सकेंगे.

खाली नहीं रहेंगे स्कूल
प्रदेश में शिक्षकों का ट्रांसफर तबादला नीति के तहत किया जाएगा. इस नीति के अनुसार राज्य के किसी भी स्कूल में अब शिक्षक की कमी या कोई भी शिक्षक न हो ऐसा नहीं होगा.  विभाग की ओर से सभी स्कूल में पर्याप्त शिक्षकों की संख्या को ध्यान में रखते हुए ट्रांसफर किए जा रहे हैं. यानी अब बच्चों को शिक्षकों की कमी के कारण अपनी पढ़ाई से समझौता नहीं करना पड़ेगा.

Trending news