मध्यप्रदेश के इन मंदिरों में महाशिवरात्रि पर लेगे मेले, उमड़ेगी शिव भक्तों की भीड़...
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1574747

मध्यप्रदेश के इन मंदिरों में महाशिवरात्रि पर लेगे मेले, उमड़ेगी शिव भक्तों की भीड़...

मध्यप्रदेश में महाशिवरात्रि के अवसर पर भव्य मेले आयोजित किए जाते हैं. जिसे देखने के लिए लाखों भक्त आते हैं. आइए जानते हैं इन मेलों के बारे में 

मध्यप्रदेश के इन मंदिरों में महाशिवरात्रि पर लेगे मेले, उमड़ेगी शिव भक्तों की भीड़...

Mahashivratri 2023 fairs: मध्यप्रदेश के प्रसिद्ध शिवालायों में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. शिवरात्रि के अवसर पर वैसे तो प्रदेश के हर छोटे-बड़े मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर रौनक बनी रहती है, लेकिन उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर (mahakal mandir), भोजपुर शिव मंदिर (bhojpur shiv mandir), महेश्वर महादेव मंदिर (maheshwar mahadev mandir), खंडवा में ओंकारेश्वर मंदिर (khandwa omkareshwar mandir) का इस दिन एक अलग ही नजारा देखने को मिलता है. इन मंदिर में महाशिवरात्रि के कई दिनों पहले से ही मंदिर में तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं. महाशिवरात्रि के पर्व पर दिन और रात पूरे 24 घंटे भगवान शिव की पूजा अर्चना की जाती है. आइए जानते हैं प्रदेश के मंदिरों में  महाशिवरात्रि के अवसर पर मेले आयोजित किए जाते हैं. 

रब ने बना दी जोड़ी! 75 की उम्र में बुजुर्ग ने अपने से 10 साल छोटी दुल्हन से की शादी, जानिए लव स्टोरी

महेश्वर महादेव मंदिर  
अमरकंटक में महाशिवरात्रि के अवसर पर 6 दिवसीय मेले का आयोजन किया जाएगा. इस  मेले का आयोजन 16 फरवरी से 21 फरवरी तक किया जाएगा. इस मेले को अमरकंटक में वर्षों से परम्परागत तरीके से आयोजित किया जा रहा है. इस वर्ष महाशिवरात्रि का पर्व सम्पूर्ण भव्यता के साथ आयोजित किया जा रहा है. बता दें यहां पर महेश्वर महादेव का मंदिर भी है. जहां पर महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तों की भीड़ लगी होती है और भक्त यहां के मेले का भी लुफ्त उठाते हैं. 

महाकाल मंदिर 
उज्जैन में स्थित महाकाल मंदिर विश्वप्रसिद्ध है. ये मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से तीसरे नंबर का ज्योतिर्लिंग है. इस मंदिर में महाशिवरात्रि के पर्व की भव्य तैयारी चल रही है. इस  मंदिर के दर्शन के लिए लाखों भक्तों के आने की संभावना बताई जा रही हैं. इसके लिए प्रशासन ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया है. जिससे किसी भी श्रद्धालु को दर्शन करने में समस्या ना हो. 

भोजपुर मंदिर
ये मंदिर भोपाल से 32 किमी की दूरी पर स्थित है. इस मंदिर का निर्माण परमार वंश के राजा भोज ने करवाया था. यहां पर साल में दो बार लगता है. महाशिवरात्रि के मेले को भारी संख्या में लोग देखने आते हैं. बता दें महाशिवरात्रि के अवसर पर इस मंदिर की तैयारियां जोरो शोरो पर हैं. जिसके दर्शन के लिए लाखों की संख्या में भक्त आएंगे. साथ ही में भक्त मेले का आनंद भी लेंगे.

ओम्कारेश्वर मंदिर
वहीं बात अगर तीर्थनगरी ओंकारेश्वर की करे तो महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में 16 फरवरी से पांच दिवसीय मेला आयोजित किया जाएगा. इसके अलावा महाशिवरात्रि पर मंदिर के पट भक्तों के लिए 24 घंटे तक खुले रहेंगे. 

Trending news