MP ELECTION 2023: एमपी विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन लागू हो सकती है आचार संहिता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1892828

MP ELECTION 2023: एमपी विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन लागू हो सकती है आचार संहिता

MP Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट है. जल्द ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो सकती है. 

 MP ELECTION 2023: एमपी विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन लागू हो सकती है आचार संहिता

MP ELECTION 2023:  मध्य प्रदेश में चुनावी काउंट डाउन के बीच बड़ी खबर सामने आई है. जानकारी के मतुाबिक जल्द ही प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान होने वाला है. चुनाव आयोग ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है.

10 अक्टूबर को हो सकता है एलान
अब तक सामने आ रही जानकारी के मुताबिक 10 अक्टूबर से पहले मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है. साथ ही प्रदेश भर में 6 अक्टूबर के आस-पास आचार संहिता लग सकती है. विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है.

मतदाता सूची का प्रकाशन
चुनाव आयोग की इस ओर से इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए 4 अक्टूबर को फाइनल सूची का प्रकाशन किया जाएगा. आयोग ने नए वोटर्स के नाम जोड़ना, हटाना और वोटर लिस्ट अपडेट करने का काम पूरा कर लिया है. 

MP में चुनाव आयोग की तैयारी पूरी
चुनाव आयोग ने आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं. आयोग के अधिकारी 4 सितंबर को ही मध्य प्रदेश का दौरा कर चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप दे चुके हैं. 3 अक्टूबर को आयोग की टीम तेलंगाना का तीन दिवसीय दौरा करेगी. वर्तमान में आयोग के अधिकारी राजस्थान के तीन दिवसीय दौरे पर हैं. छत्तीसगढ़ और मिजोरम का दौरा भी टीम पहले ही कर चुकी है. ऐसे में राजस्थान और तेलंगाना दौरे के बाद चुनाव की तारीखों का एलान हो सकता है.

इस तारीख को हो सकता है एलान
माना जा रहा है कि चुनाव की तारीखों का एलान 10 अक्टूबर के आसपास हो सकता है. पुराने आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2018 में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम राज्यों के विधानसभा चुनाव तारीख का एलान 6 अक्टूबर को हुआ था. 2013 में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम इन चार राज्यों के लिए 4 अक्टूबर को चुनाव की तारीख की घोषणा की गई थी, जबकि तेलंगाना का चुनाव 2014 के लोकसभा चुनाव के साथ हुआ था. 

इस दिन से लागू हो सकती है आचार संहिता
माना जा रहा है कि 6 अक्टूबर के आस-पास मध्य प्रदेश चुनाव के लिए आचार संहिता लागू हो सकती है. 2008 में ये एलान 14 अक्टूबर और साल 2003 में 12 अक्टूबर को हुआ था.

इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा, ZEE मीडिया

MP Election 2023: हाई सियासी पारे में नारों की बरसात, ये हैं Interesting चुनावी नारे

 

Trending news