MP विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 5वें दिन पास हुए ये बिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2323474

MP विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, 5वें दिन पास हुए ये बिल

MP Monsoon Session 2024: मध्य प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई है. विधानसभा की कार्यवाही 19 तारीख तक चलनी थी. लेकिन विधानसभा का मानसून सत्र सिर्फ 5 दिन में ही सिमट गया.

 

MP विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए  स्थगित, 5वें दिन पास हुए ये बिल

Madhya Pradesh News In Hindi: मध्य प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दी गई है. मध्य प्रदेश सरकार ने 3 जुलाई को अपना पहला पूर्ण बजट पेश किया था. उपमुख्यमंत्री जगदीश देवड़ा ने 3 लाख 65 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा का बजट पेश किया था. जिसे सदन में पारित कर दिया गया है. बता दें कि शुक्रवार को पांचवें दिन भी विधानसभा में हंगामा रहा. 

मानसून सत्र के  5वें दिन पास हुए ये बिल
मध्यप्रदेश विधानसभा मानसून सत्र के पांचवें दिन कुल पांच विधेयक पारित हुए हैं. सदन में मप्र गौवध प्रतिषेध संशोधन विधेयक पारित हुआ है. अब अवैध गौ परिवहन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. मध्य प्रदेश माल और सेवा कर संशोधन विधेयक भी पारित हुआ है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश में खुले ट्यूबवेल में गिरने से होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम और संशोधन विधेयक 2024 पारित हुआ है. इसके अलावा सुधारात्मक सेवाएं एवं बंदीगृह विधेयक 2024, मंत्री वेतन और भत्ता संशोधन विधेयक 2024 और मध्य प्रदेश निजी विश्वविद्यालय स्थापना एवं संचालन संशोधन विधेयक 2024 भी सदन में पारित हो गए हैं.

यह भी पढ़ें: MP Budget 2024: बजट की 10 बड़ी बातें, 4 विभागों में बंपर भर्तियों का वादा, महिलाओं और किसानों के लिए खोला खजाना

 

5 दिन में ही स्थगित हुआ मानसून सत्र
बता दें कि मध्य प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र 1 जुलाई से शुरू हुआ था. 19 जुलाई तक चलने वाले इस सत्र में कुल 14 बैठकें होनी थीं. लेकिन सत्र सिर्फ 5  दिन में ही सिमट गया.

क्या है सदन में पारित सुधारात्मक सेवाएं एवं बन्दीगृह बिल?
मध्य प्रदेश विधानसभा के मानसून सत्र के पांचवें दिन 'सुधारात्मक सेवाएं एवं बंदीगृह विधेयक, 2024' ('Correctional Services and Prisons Bill, 2024') को सदन में पारित कर दिया गया है. बता दें कि यह विधेयक 130 साल पुराने, अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कारागार कानून को बदलने का काम करेगा. नए कानून का फोकस कैदियों के जीवन स्तर और मानवाधिकारों में सुधार पर रहेगा. इसमें महिलाओं, ट्रांसजेंडर और मानसिक रूप से बीमार कैदियों के लिए विशेष प्रावधान, बाल देखभाल सुविधाएं, सजा सुधार और भोजन की गुणवत्ता में वृद्धि शामिल हैं. 

Trending news