MP बोर्ड ने जारी किया टाइम टेबल, इस तारीख से शुरू होंगी 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाएं
Advertisement

MP बोर्ड ने जारी किया टाइम टेबल, इस तारीख से शुरू होंगी 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाएं

MP Board Exam Date: परीक्षाएं दो पाली में आयोजित होंगी. सुबह की पाली में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक परीक्षा होगी.

MP बोर्ड ने जारी किया टाइम टेबल, इस तारीख से शुरू होंगी 9वीं से 12वीं तक की परीक्षाएं

आकाश द्विवेदी/भोपालः मध्य प्रदेश बोर्ड ने 9वीं से 12वीं तक की अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है. टाइम टेबल के अनुसार, 1 से 7 दिसंबर तक अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं दो पाली में आयोजित होंगी. सुबह की पाली में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं सुबह 8.30 बजे से 11.30 बजे तक परीक्षा होगी. वहीं दूसरी पाली में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होंगी, जो दोपहर 1 बजे से शुरू होकर शाम में 4 बजे तक होंगी. 

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022 के लिए 9वीं और 12वीं की अर्द्धवार्षिक परीक्षा का टाइम टेबल जारी करने के साथ ही परीक्षा को लेकर गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई हैं. अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं नवंबर माह के पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित की जाएंगी. छात्र एमपी एजुकेशन पोर्टल mpbse.nic.in पर जाकर टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं. 

टाइम टेबल के अनुसार, 9वीं और 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 1 दिसंबर से शुरू होंगी और 8 दिसंबर तक चलेंगी. इस दौरान पहले अंग्रेजी, गणित, हिंदी, एनएसक्यूएफ वोकेशनल, विज्ञान, संस्कृत, मराठी, उर्दू, गुजराती, पंजाबी और सिंधी भाषा का एग्जाम होगा. वहीं सबसे अंत में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा होगी. 

11वीं और 12वीं की परीक्षाएं पहले भौतिक शास्त्र, समाजशास्त्र, रसायन शास्त्र, संस्कृत, अंग्रेजी, उर्दू और मराठी, जीव विज्ञान, हिंदी, मनोविज्ञान की परीक्षाएं होंगी. 1 से 8 दिसंबर के बीच ही किसी दिन प्रैक्टिकल परीक्षाओं का भी आयोजन किया जा सकता है. 

परीक्षा  केंद्र पर तय समय के बाद 15 मिनट तक ही एंट्री मिलेगी. इसके बाद किसी परीक्षार्थी को एंट्री नहीं मिलेगी. बता दें कि एमपी बोर्ड हर साल विद्यार्थियों का स्तर मापने के लिए अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं का आयोजन कराता है. सभी छात्रों को अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं को देना जरूरी होता है. जब फाइनल रिजल्ट बनता है तो उसमें त्रैमासिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षाओं के भी अंक जोड़े जाते हैं. पिछले साल 29 नवंबर से अर्द्धवार्षिक परीक्षाएं शुरू हो गईं थी.

 

Trending news