MP Board Result 2023: आज जारी हो सकता है MP बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक
Advertisement

MP Board Result 2023: आज जारी हो सकता है MP बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

MP Board Result Update: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) की ओर से आज 10वीं और 12वीं का बोर्ड रिजल्ट जारी किया जा सकता है. बोर्ड ने रिजल्ट की पूरी तैयारियां कर ली हैं. ऐसे में स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार आज प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर सकते हैं.  हालांकि, अभी तक रिजल्ट जारी होने की ऑफिशियल डेट सामने नहीं आई है.

MP Board Result 2023: आज जारी हो सकता है MP बोर्ड 10वीं-12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

MP Board Result: प्रदेश के बोर्ड छात्रों का इंतजार आज खत्म हो सकता है. मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से जानकारी सामने आई थी कि बोर्ड ने रिजल्ट जारी करने की पूरी तैयारियां कर ली हैं और इस महीने के अंत तक रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. ऐसे में संभावना है कि आज ही शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार बोर्ड रिजल्ट आउट कर सकते हैं. बता दें कि पिछले साल भी आज ही के दिन MPBSE ने दोनों क्लास 10वीं-12वीं बोर्ड का रिजल्ट एक साथ जारी किया था. हालांकि, अब तक रिजल्ट के लिए कोई ऑफिशियल डेट या बयान सामने नहीं आया है.

कहां जारी होगा रिजल्ट
मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से 10वीं-12वीं का रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होगा. छात्र अपना रिजल्ट देखने के लिए mpbse.nic.in पर विजिट कर सकते हैं. इसके अलावा छात्र  mponline और mpresult.nic.in पर भी अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें- MP Board Result: 3 विषय में फेल होने के बाद भी नहीं होगा साल खराब, जानें MP सरकार की स्कीम

ऐसे चेक करें अपना बोर्ड रिजल्ट
- बोर्ड परिणाम चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले  MPBSE की ऑफिसियल वेबसाइट mpbse.nic.in पर जाना होगा
- इसके बाद होमपेज पर 10वीं और 12वीं बोर्ड रिजल्ट का लिंक सामने आएगा
- अपनी क्लास की लिंक पर क्लिक कर छात्रों को अपना रोल नंबर और मांगी गई डिटेल भरनी होगी
- इसके बाद रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा
- रिजल्ट देखने के बाद उसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकलवा लें

मोबाइल पर भी पा सकते हैं रिजल्ट
छात्र अपना रिजल्ट मोबाइल पर भी पा सकते हैं. इसके लिए स्टूडेंट्स को MPBSE10 (स्पेस) Roll Number या  MPBSE12 (स्पेस) Roll Number लिखकर 56263 पर सेंड करना होगा. इसके बद रिजल्ट का मैसेज आपके नंबर पर आ जाएगा.

कब हुई थीं परीक्षाएं
MPBSE की ओर से इस साल प्रदेश में 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं 1 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की गई थीं, जबकि 12वीं बोर्ड की परीक्षा 2 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित की गई थी. बता दें कि इस साल राज्य भर में 10वीं-12वीं की परीक्षा में 19 लाख कैंडिडेट्स शामिल हुए थे.

Trending news