MP Budget: जगदीश देवड़ा ने पेश किया मोहन सरकार का पहला बजट, एक क्लिक में देखिए बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2319415

MP Budget: जगदीश देवड़ा ने पेश किया मोहन सरकार का पहला बजट, एक क्लिक में देखिए बड़ी बातें

MP Budget 2024: मोहन सरकार के कार्यकाल का पहला बजट वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश कर दिया है. मध्य प्रदेश का यह बजट 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपए का है. 

मध्य प्रदेश का बजट

Madhya Pradesh Budget: मध्य प्रदेश का 2024-25 का बजट वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश कर दिया है. प्रदेश का यह बजट 3 लाख 65 हजार 67 करोड़ रुपए का है. जिसमें पिछले बजट की अपेक्षा 16 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है. विपक्ष के शोर-शराबे के बीच वित्त मंत्री ने बजट पेश किया. उन्होंने  'कल के नए सवेरे हैं हम, धरती की संतान हैं हम, श्रम से हम तकदीर बदलते, मानवता के अभिमान हैं हम.' कविता पढ़ते हुए बजट भाषण की शुरुआत की और इसके बाद पूरा बजट भाषण पढ़ा. 

  1. बजट में उज्जैन में 2028 में होने वाले सिंहस्थ के लिए भी विशेष प्रावधान किया गया है. सिंहस्थ के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान है. जिसके तहत उज्जैन समेत आसपास के 10 जिलों में विकास के कई कार्य किए जाएंगे
  2. मोहन सरकार ने बजट में सरकारी भर्तियों के लिए बड़ा प्रावधान किया है. अब मध्य प्रदेश में सरकारी भर्तियों की फीस कम की जाएगी. इसके लिए राज्य सरकार नई नीति बनाएगी. 
  3. मध्य प्रदेश में ई-बस योजना की शुरुआत की जाएगी. जिसके तहत प्रदेश में 552 बसें चलेगी, यह बसें इंदौर, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, सागर और उज्जैन में चलाई जाएंगी. 
  4. मंदसौर, नीमच और सिवनी में मेडिकल कॉलेज खोलने का प्रावधान किया गया है. 
  5. बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए चार हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. 
  6. किसानों के लिए भी बजट में इस बार फिर बड़ा प्रावधान किया गया है. मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना में 4 हजार 900 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. यह पैसा किसानों के हित में लगाया जाएगा. 
  7. प्रदेश के महिला स्व-सहायता समूहों को भी अब राज्य सरकार बड़े बाजारों से जोड़ने का प्रयास करेगी. इसके लिए राज्य सरकार ने 800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है. 
  8. बजट में अटल कृषि योजना के लिए 11 हजार 65 करोड़ की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है. 
  9. गृह विभाग के लिए बजट में 11,292 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. 
  10. मध्य प्रदेश के पांच जिलों में आयुर्वेद चिकित्सालय भी शुरू किए जाएंगे. इन जिलों में बालाघाट, सागर, नर्मदापुरम, शहडोल और मुरैना शामिल हैं. 
  11. ई-विधान, ई-कैबिनेट, ई-विधान ऑफिस बनाने का प्रावधान भी बजट में किया जाएगा. इस योजना के तहत विधायकों को ई-विधायक ऑफिस के लिए 5 लाख रुपए दिएं जाएंगे. यह योजना कांग्रेस के विधायकों के लिए भी रहेगी. 

16 प्रतिशत बढ़ गया बजट 

उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि राज्य के बजट में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, हमारी सरकार तेजी से काम कर रही है. मध्य प्रदेश ने हर क्षेत्र में विकास किया है, सड़कों के मामले में मध्य प्रदेश में रिकॉर्ड निर्माण हुआ है, जबकि एक्सप्रेस-वे और हाईवे को लेकर रिकॉर्ड काम किया गया है. बता दें कि जगदीश देवड़ा ने चौथी बार राज्य का बजट पेश किया है. सबसे पहले उन्होंने सुबह घर पर पूजा अर्चना की और उसके बाद वह विधानसभा के लिए निकले थे. 

किसे मिला कितना पैसा 

  • शिक्षा का बजट 22 हजार 600 करोड़ रुपए
  • स्वास्थ्य का बजट 21 हजार 144 करोड़ रुपए
  • संस्कृति विभाग का बजट 1081 करोड़ रुपए
  • गोशाला के लिए 250 करोड़ रुपए का बजट 
  • खेलों के लिए 586 करोड़ रुपए का बजट 
  • तीर्थ दर्शन योजना पर 50 करोड़ रुपए का बजट 
  • वन विभाग के लिए 4 हजार 725 करोड़ रुपए का बजट 

बजट में इन बातों पर रहा फोकस 

बजट में सरकार ने कई अहम बातों पर फोकस रखा. जिसमें किसान, महिलाएं, स्वास्थ्य, पर्यटन, चाइल्ड बजट, लोकनिर्माण विभाग, सिंचाई परियोजनाओं, मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना जैसी कई अहम योजनाओं पर फोकस किया है. इससे पहले 16 मार्च 2024 को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने अंतरिम बजट (लेखानुदान) पेश किया था. लेखानुदान में चार माह के वित्तीय खर्च के लिए 1 लाख 45 हजार करोड़ रुपए के विवरण था. जबकि आज वित्त मंत्री ने पहला बजट पेश कर दिया है. 

ये भी पढ़ेंः MP विधानसभा के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव ने खींचा सबका ध्यान

Trending news