MP Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमत में नहीं हुआ बदलाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का भाव
Advertisement

MP Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमत में नहीं हुआ बदलाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का भाव

MP Gold Silver Price Today 13 March 2023: मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में पिछले दो दिनों से सोने-चांदी की कीमत बढ़ोत्तरी देखने को मिली. वहीं आज सोने-चांदी कीमत में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है. यानी जिसे रेट पर सोना कल बिका था. उसी कीमत पर आज भी बिकेगा.

MP Gold Silver Price: सोने-चांदी की कीमत में नहीं हुआ बदलाव, जानिए 10 ग्राम गोल्ड का भाव

MP Gold Silver Price Update Today 13 March 2023: शादी-विवाह का सीजन चल रहा है. ऐसे में हर रोज सोने-चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव का दौर लगातार जारी है. यदि आप भी इस सीजन में सोने-चांदी की खरीददारी करने वाले हैं या इसमें निवेश  (investing in gold) करने का प्लान बना रहे हैं तो यह आपके लिए जरुरी खबर है. बताते चले कि मध्य प्रदेश के सराफा बाजार (saraapha bazar) में पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में लगातार उछाल देखने को मिला. वहीं आज सोने और चांदी के दाम स्थिर हैं. आइए बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार जानते हैं मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में आज बिकने वाले सोने-चांदी की कीमत

सोना की कीमत में नहीं हुआ बदलाव( MP Gold Price Today)
बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार यदि बात करें सोने की कीमत की तो मध्य प्रदेश के सराफा बाजार में जहां पिछले कुछ दिनों से सोने-चांदी की कीमत में उतार-चढ़ाव का दौर जारी था. वहीं आज सोने के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी जो  (22K Gold) 22 कैरेट सोना 53,080 प्रति 10 ग्राम 10 ग्राम बिक रहा था. वो आज भी इसी कीमत पर बिकेगा. वहीं यदि बात करें  (24K Gold) 24 कैरेट सोने की तो जो सोना कल 55,730 रुपये प्रति 10 ग्राम बिका था, वो आज भी उसी कीमत पर बिकेगा.

चांदी के भाव स्थिर ( MP Silver Price Today)
बैंक बाजार डॉट काम के अनुसार यदि बात करें चांदी की तो चांदी की कीमत में जहां पिछले कुछ दिनों से लगातार तेजी देखने को मिल रही थी. वहीं आज चांदी कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. यानी जो चांदी 68,700 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रही थी, आज भी उसी कीमत पर बिकेगी. 

जानिए कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी की कीमत वायदा बाजार की ट्रेडिंग के हिसाब से तय होती है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि, ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है और फिर उसको फुटकर विक्रेता गहनों में मेकिंग चार्ज लगाकर बेचता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Benefits of Dark Chocolate In Hindi: डार्क चॉकलेट खाने से हार्ट रहता है हेल्दी,जानिए बॉडी के लिए इसके चमत्कारी फायदे

Trending news