MP में अपराधों पर लगाम कसने नया प्लान तैयार, इस तरह चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2431460

MP में अपराधों पर लगाम कसने नया प्लान तैयार, इस तरह चप्पे-चप्पे पर रहेगी पुलिस की नजर

MP News: मध्य प्रदेश में बढ़ते अपराधों को रोकने के लिए सरकार ने एक बड़ा प्लान तैयार किया है. सरकार ने MP के सभी बड़े शहरों में सेफ्टी के लिए सभी पब्लिक प्लेसेस पर CCTV अनिवार्य कर दिए हैं. इन नियमों का पालन नहीं करने पर कार्रवाई होगी. इसकी योजना की शुरूआत इंदौर से होगी.

 

cctv camera will be installed on major spots in mp

MP Govt Big Plan For Safety And Security: मध्य प्रदेश में संगीन अपराधों की संख्या लगातार बढ़ रही है. सरकार ने इन अपराधों को रोकने के लिए बड़े शहरों में सुरक्षा के लिए एक नई योजना की शुरूआत की है. इसके तहत सरकार ने सभी प्रमुख स्थानों और धार्मिक स्थलों पर CCTV लगाना जरूरी कर दिया है. इंदौर जैसे प्रदेश के सभी बड़े शहरों के प्रमुख स्थानों पर निगरानी के लिए कैमरे लगाए जाएंगे. इस योजना की शुरुआत इंदौर शहर से की जाएगी. नगरीय निकाय विभाग ने इस पहल को लागू करने का फैसला किया है. शहर में कानून और व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है. इस योजना से प्रमुख स्थानों की सुरक्षा को मजबूत किया जा सकेगा. साथ ही अपराध पर नजर रखना आसान होगा.

कैमरा नहीं लगवाने पर होगी कार्रवाई 
मध्य प्रदेश में नगर पालिका निगम एक्ट 1956 के तहत यह नया नियम लागू किया गया है. इसके अनुसार इंदौर जैसे बड़े शहरों के सार्वजनिक स्थानों, प्रतिष्ठानों, और धार्मिक स्थलों पर CCTV लगाना अब अनिवार्य होगा. इसकी निगरानी के लिए सुपरवाइजरी कमेटी बनाई जाएगी, जो कैमरे नहीं लगवाने पर कार्रवाई करेगी. 

कंट्रोल रूम से होगी निगरानी
नियमों के तहत जिस जगह पर 100 या इससे अधिक लोग जमा होते हैं या फिर जहां का निर्माण क्षेत्र 1500 वर्ग फीट से बड़ा है. वहां पर CCTV लगवाना जरूरी है. साथ ही वीडियो फुटेज को 30 दिन तक सुरक्षित रखना अनिवार्य होगा. शहर में लगे सभी जगहों की जानकारी को कैमरे की मदद से एक जगह पर मौजूद कंट्रोल रूम में बैठकर देखा जाएगा. इस बीच कैमरे से किसी की प्राइवेसी का उल्लंघन नहीं हो इसका भी खास ध्यान रखा जाएगा. 

ये भी पढ़ें: होटल में मिली युवती की लाश, परिवार ने बताया मर्डर, बॉयफ्रेंड का कुछ और दावा

सोसाइटी से लेकर होटल तक सब जगह कैमरे 
इंदौर शहर में सीसीटीवी कैमरा योजना के तहत विभिन्न प्रकार के स्थानों को इसमें शामिल किया गया है. इस योजना के तहत आवासीय बस्तियों, सोसाइटीज और कॉलोनियों में भी कैमरे लगेंगे ताकि वहां की सुरक्षा बढ़ाई जा सके. इसके अलावा  दुकानें, व्यापारिक केंद्र, मंदिर, मस्जिद, स्कूल, कॉलेज, अस्पताल, सिनेमा हॉल, खेल मैदान, शादी हॉल, होटल, ऑफिस, रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर भी कैमरे लगाने की योजना है. इसका मुख्य उद्देश्य शहर की सुरक्षा बढ़ाना और किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखना है.

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल ने किया इस्तीफे का ऐलान, MP के मंत्री ने बताया सुनियोजित प्लान

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news