ये है मध्य प्रदेश की सबसे लंबी टनल, आज हो जाएगी जनता के हवाले, जानें खासियत और देखें वीडियो
topStories1rajasthan1478613

ये है मध्य प्रदेश की सबसे लंबी टनल, आज हो जाएगी जनता के हवाले, जानें खासियत और देखें वीडियो

MP longest Mohania Valley Tunnel: रीवा में मध्यप्रदेश की सबसे लंबी सड़क सुरंग बनकर तैयार हो गई है, जिसका केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और सीएम शिवराज सिंह चौहान लोकार्पण करेंगे. जानिये क्या है इस टनल की खासियत और देखें वीडियो...

ये है मध्य प्रदेश की सबसे लंबी टनल, आज हो जाएगी जनता के हवाले, जानें खासियत और देखें वीडियो

MP longest Mohania Valley Tunnel Inauguration: अजय मिश्रा/रीवा। मध्य प्रदेश की सबसे लंबी सड़क सुरंग रीवा-सीधी मार्ग पर बनकर तैयार हो गई. इसका लोकार्पण आज मंत्री नितिन गडकरी और मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे. मतलब अब मध्य प्रदेश का लंबा इंतजार खत्म होने जा रहा है. मोहनिया टनल राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 39 में मोहनिया घाटी में बनाई गई है. मोहनिया टनल का निर्माण होने के बाद सीधी और रीवा के बीच 7 किमी की दूरी कम हो गई है.

समय सीमा से 6 माह पगले बनी टनल
मोहनिया टनल का निर्माण सीधी-रीवा जिले की सीमा पर किया गया है. इसका निर्माण कार्य 18 दिसंबर 2018 में शुरू किया गया था और अब यह टनल पूरी तरह से बन कर तैयार हो गई है. सबसे बड़ी बात ये कि इसका निर्धारति समय मार्च 2023 तक इस टनल को तैयार किया जाना था, लेकिन समय सीमा के 6 महीने पहले ही इस टनल को पूरी तरह से बनाकर तैयार किया गया है.

VIDEO: मोदी-शिवराज ने MP को दी सबसे लंबी टनल, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें: MP विधानसभा में होगा घमासान! शीतकालीन सत्र में कांग्रेस इन मुद्दों को लेकर करेगी अटैक

पुराना रास्ता हुआ पूरी तरह बंद
मोहनिया टनल राष्ट्रीय राजमार्ग क्रमांक 39 में मोहनिया घाटी में बनाई गई है. मध्यप्रदेश की इस सबसे बड़ी सड़क सुरंग का परीक्षण बीते कुछ दिनों से वाहनों की आवाजाही के साथ किया जा रहा है. राष्ट्रीय सड़क विकास प्राधिकरण द्वारा इसका निर्माण 1004 करोड़ रुपए की लागत से किया गया है. इस टनल के बन जाने के बाद से पहाड़ के ऊपर से जाने के लिए सड़क का जो रास्ता था, वह लगभग पूरी तरह से बंद हो गया है.

VIDEO: BJP विधायक और पार्षद पर चाकू से हमला, देखें लाइव CCTV फुटेज

प्वाइंट में जाने खासियत
- टनल में थ्री-थ्री लेन की 2 टनल हैं
- 1 टनल की चौड़ाई साढ़े 13 मीटर है
- एक टनल में एक तरफ से 3 वाहन एक साथ गुजर सकते हैं
- दोनों टनल के बीच तीन स्थानों पर इंटर पासिंग की व्यवस्था की गई है
- दोनों टनल की लम्बाई 2.29 मीटर है
- टनल के बाद सीधी की ओर से 12.5 मीटर और रीवा की तरफ 500 मीटर की एप्रोच रोड है

ये भी पढ़ें: Whatsapp ने साल 2022 में पेश किए ये 7 शानदार फीचर्स, जानें अब 2023 में क्या नया होगा

टनल में दी गईं हैं कई सुविधाएं 
टनल के बन जाने से वाहनों को कठिन मोड़ों एवं चढ़ाई से पूरी तरह से मुक्ति मिल चुकी है. अब लोडेड वाहन भी काफी आसानी के साथ कम समय में रीवा से सीधी की दूरी पूरी कर पर रहे हैं. 1004 करोड़ के बजट से बनी मोहनिया टनल कई सुविधाओं से सुसज्जित है. टनल के अंदर सीसीटीवी कैमरे, पंखे और फायर-कंट्रोल सिस्टम लगाए गए हैं. साथ ही टनल के अंदर अत्याधुनिक लाइटिंग भी लगाई गई है.

VIDEO: देखोगे तो देखते रहोगे! लड़की का स्लिम कमर का मूवमेंट बढ़ा देगा धड़कन

टनल में दोनों और 10 किलोमीटर की नाली का निर्माण किया गया है, ताकि बारिश का पानी सीपेज से टनल के अंदर भरा न रहे. फाइनलेग कंक्रीट में सीमेंट और गिट्टी को मिलाकर बनाई इस टनल में पानी छनकर एक कुंड में जाएगा, जिसे शुद्धिकरण के बाद जलस्तर बढ़ाने के लिए छोड़ दिया जाएगा.

Trending news