MP News: कृषि मंत्री का बड़ा बयान, इस सुविधा से किसानों को आसानी से मिलेगी खाद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1436409

MP News: कृषि मंत्री का बड़ा बयान, इस सुविधा से किसानों को आसानी से मिलेगी खाद

MP News: मध्य प्रदेश किसानों को जल्द से जल्द और आसानी से खाद की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार ने एक और सुविधा शुरू की है, हरदा पहुंचे प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल ने इसकी जानकारी दी है. इससे पहले कल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कलेक्टरों से चर्चा कर किसानों को आसानी से पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने की बात कही थी. 

MP News: कृषि मंत्री का बड़ा बयान, इस सुविधा से किसानों को आसानी से मिलेगी खाद

MP News: हरदा। मध्य प्रदेश के कई जिलों से खाद की कमी की खबरें आ रही हैं, खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस मामले में एक्शन की बात कही है, सीएम शिवराज ने कल कुछ जिलों के कलेक्टरों से चर्चा कर किसानों को पर्याप्त खाद उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए हैं. वहीं अब कृषि मंत्री कमल पटेल ने भी खाद को लेकर बड़ा बयान दिया है, उनका कहना है कि किसानों को आसानी से खाद मिल सके लिए एक नई सुविधा शुरू की गई हैं. 

POS मशीन से खाद बुक करें किसान 
गृह जिले हरदा के दौरे पर पहुंचे कृषि मंत्री कमल पटेल ने कहा कि प्रदेश के किसानों को अब सीधे उनके घर तक खाद पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार ने पीओएस मशीन खाद बुक करवाने का फैसला किया है. कमल पटेल ने कहा कि किसान POS मशीन से खाद बुक कर सकते हैं, जिससे उन्हें खाद के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. कृषि मंत्री का यह बयान मध्य प्रदेश के किसानों के लिए अच्छी खबर मानी जा रही हैं,
 
घर तक पहुंचेगा खाद 
किसानों को खाद के लिए अब परेशान नहीं होना पड़ेगा, प्रदेश सरकार ने किसानों के घर तक खाद पहुंचाने के लिए योजना POS मशीन की सुविधा शुरू की गई है, जिसमें अब POS मशीन से किसान अपना खाद बुक कर सकेंगे और खाद बुक होने के बाद किसानों को सीधा उनके घर तक खाद पहुंचाने की जिम्मेदारी राज्य सरकारकी होगी. कमल पटेल ने कहा कि किसानों को परेशानियों का सामना न करना पड़े इसलिए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है. इसलिए अब किसानों को गोदाम नहीं पड़ेगा और लंबी-लंबी लाइनों में भी इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

मंत्री ने बताया कि कल हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के किसानों के लिए खाद घर पहुंच सेवा शुरू की गई, किसान पीओएस मशीन से खाद बुक करेंगे और सीधे घर खाद पहुंचेगी. उन्होंने बताया कि जल्द ही सभी जिलों  POS मशीनें पहुंचेगी. जिससे खाद बुक जाएगी. 

सीएम शिवराज ने भी की थी खाद की समीक्षा 
मुख्यमंत्री ने कल किसानों की खाद की समस्या खत्म करने के लिए जिला कलेक्टरों के साथ चर्चा कर सभी खाद वितरण केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्थाएं बनाए रखने की बात कही है. बैठक के बाद सीएम शिवराज ने कहा कि किसानों को आसानी से खाद मिले इसके लिए सरकार सभी व्यवस्थाएं बना रही है. सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश में खाद की कमी नहीं है, ना ही आने वाले समय में कमी रहेगी. नियमित रूप से केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री से वह संपर्क में है, केंद्रीय मंत्री ने मध्यप्रदेश को सदैव आवश्यकतानुसार खाद उपलब्ध कराने की बात कही है, इसलिए हमें केंद्र सरकार से पर्याप्त खाद मिलता रहेगा. कलेक्टरों को सीएम शिवराज ने निर्देश देते हुए कहा कि हरदा प्रशासन द्वारा खाद वितरण के लिए बेहतर व्यवस्था बनाई गई है, इसलिए हरदा की तर्ज पर बाकी जिलों में भी खाद्य वितरण हो ऐसी ही व्यवस्था हो इसका ध्यान रखा जाए. 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल सतना, दमोह, सागर, छतरपुर, नीमच, नर्मदापुरम, देवास और इंदौर जिलों के कलेक्टर को खाद उपलब्धता, वितरण केंद्र संख्या, वितरण व्यवस्था और इस माह की संभावित मांग के अनुरूप आपूर्ति के प्रबंध में बातचीत हुई है. 

ये भी पढ़ेंः Gujarat election: MP के नेताओं की गुजरात में डिमांड, अब कांग्रेस के ये दिग्गज भी जाएंगे 

Trending news