शिवराज सरकार इस IPS अफसर को बना सकती हैं MP का नया DGP, केंद्र ने प्रदेश को सौंपी सेवाएं
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1113089

शिवराज सरकार इस IPS अफसर को बना सकती हैं MP का नया DGP, केंद्र ने प्रदेश को सौंपी सेवाएं

मध्य प्रदेश कैडर के सीनियर आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना की सेवाएं केंद्र ने राज्य को वापस सौंप दी है. अब कायस लगाए जा रहे हैं कि उन्हें प्रदेश का नया DGP बनाया जा सकता है.

शिवराज सरकार इस IPS अफसर को बना सकती हैं MP का नया DGP, केंद्र ने प्रदेश को सौंपी सेवाएं

भोपाल: प्रदेश नए डीजीपी (DGP) सीनियर आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना हो सकते हैं. माना जा रहा है इस संबंध में जल्द ही मध्य प्रदेश सरकार आदेश जारी कर सकती है. प्रदेश सरकार ने केंद्र से सुधीर सक्सेना की सेवाएं मूल कैडर में वापस देने के लिए अनुरोध किया था. इसके बाद केंद्र सरकार ने उन्हें वर्तमान जिम्मेदारी से मुक्त कर मध्य प्रदेश को सौंप दिया है.

क्यों लगाए जा कगे हैं कयास
मध्य प्रदेश के डीजीपी विवेक जौहरी का कार्यककाल 4 मार्च को खत्म हो रहा है. अभी तक नए DGP को लेकर कोई आदेश नहीं आया है. ऐसे वक्त में सीनियर आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना को प्रदेश में वापस आने से इस बात के कयास तेज हो गए हैं कि उन्हें हाथ में अब मध्य प्रदेश पुलिस की कमान सौंपी जाएगी.

अभी कहां थे सक्सेना
सीनियर आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय में 2021 से बतौर सचिव (सुरक्षा) जिम्मेदारी संभाल रहे थे. सूत्रों के अनुसार,  डीजीपी की रेस में सक्सेना के अलावा पवन जैन और राजीव टंडन के नाम शामिल थे. इनमें से सक्सेना के नाम पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सहमति दे दी है. अब बस औपचारिक आदेश का इंतजार है.

कौन हैं IPS सुधीर सक्सेना
सीनियर आईपीएस अफसर सुधीर सक्सेना मूल रूप से ग्वालियर के रहने वाले हैं. 1992 से 2000 तक अलग-अलग जिले में एसपी रहे. 2012 से 2014 तक वो CM टू OSD रहे हैं. इसके अलावा वो 2014 से 2016 तक इंटेलिजेंस चीफ रहे. वो CISF के महानिदेशक पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल चुके हैं. साल 2002 में उन्हें सीबीआई में नियुक्ति किया गया था. वर्तमान में सक्सेना 2021 से भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय में बतौर सचिव (सुरक्षा) जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

WATCH LIVE TV

Trending news