MP Tourist Places: एमपी की इन जगहों से आज भी अनजान होंगे आप, इन्‍हें देखकर आंखें हो जाएगी चकाचौंध
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1254914

MP Tourist Places: एमपी की इन जगहों से आज भी अनजान होंगे आप, इन्‍हें देखकर आंखें हो जाएगी चकाचौंध

Unique Places in Madhya Pradesh:  मध्य प्रदेश में कई स्थान प्रसिद्ध हैं. बता दें कि प्रदेश के अधिकांश स्थानों और स्मारकों को लोग जानते हैं, लेकिन उनमें से कुछ अननोन और अनएक्सप्लॉरड हैं तो आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताएंगे. 

Top Unique Places in Madhya Pradesh

Top Unique Places in Madhya Pradesh: मध्य प्रदेश अपने पर्यटन स्थल (MP Tourist Places) के लिए पूरे देश में प्रसिद्ध है. मध्य प्रदेश के पर्यटन स्थलों में आपको खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है. हालांकि राज्य में कई ऐसी जगहें भी हैं जो बाहर के लोगों को तो छोड़िए, लेकिन हमारे राज्य के लोगों को भी उनके बारे में पता नहीं है तो आइए हम आपको कुछ ऐसे ही जगहोंके बारे में बताते हैं. जो बेहद खूबसूरत हैं. 

घुघुआ फॉसिल पार्क 
घुघुआ फॉसिल पार्क मध्य प्रदेश का एक बहुत ही अनोखा नेशनल पार्क है. बता दें कि ये ढिंडोरी जिले के शाहपुरा के पास स्थित है. इस राष्ट्रीय उद्यान में जीवाश्मों के 31 पीढ़ी के 18 परिवार हैं. इस साइट की स्थापना 1970 के दशक में डॉ. धर्मेंद्र प्रसाद ने की थी. प्रसाद मंडला जिले के स्टेटिकल अधिकारी और जिला पुरातत्व इकाई के मानद सचिव थे. बता दें कि इसे 1983 में राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था. 

 

उदयगिरि की गुफाएं 
उदयगिरि की गुफाएं मध्य प्रदेश के अनसुने स्थानों में से एक हैं. बता दें कि ये बहुत ही प्राचीन गुफाएं हैं और ऐसा माना जाता है कि इनकी उत्पत्ति 5वीं शताब्दी ईस्वी में हुई थी. ये 20 रॉक-कट गुफाओं की सीरीज विदिशा जिले में स्थित है. 

केन घड़ियाल अभयारण्य 
केन घड़ियाल अभयारण्य एक और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी है. जो पन्ना और छतरपुर जिलों में स्थित है. बता दें कि इसकी स्थापना 1981 में घड़ियाल और मगरमच्छों की आबादी के संरक्षण के लिए की गई थी. 

नरवर किला
नरवर किला एक और ऐतिहासिक किला है. जो शिवपुरी जिले में एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है. बता दें कि ये ऐतिहासिक किला राजपूत शैली में बना है. किले की वास्तुकला अद्भुत है. इसलिए छुट्टी मनाने के लिए ये जगह बेस्ट है. 

पातालकोट
पातालकोट भी ऐसी ही एक जगह है. जो रहस्यमय है. बता दें कि पातालकोट घाटी 79 किमी के क्षेत्र में फैली हुई है. दुधी नदी घाटी में बहती है. घोड़े की नाल के आकार की यह घाटी पहाड़ियों से घिरी हुई है और घाटी के अंदर स्थित गांवों तक पहुंचने के कई रास्ते हैं. शिलाजीत नामक चट्टानों पर मिश्रित कार्बन भी ऊपरी क्षेत्रों में कुछ पैच पर पाया जाता है. 

बटेश्वर
भारत में बटेश्वर जैसी जगहें आपको आध्यात्मिकता और इतिहास का बेहतरीन अनुभव देती हैं. बता दें कि बटेश्वर में 200 प्राचीन हिंदू मंदिर हैं. ये प्राचीन मंदिर सैंडस्‍टोन से बने हैं. बटेश्वर मध्य प्रदेश के अनएक्सप्लॉरड स्थानों में से एक है और आपको अवश्य जाना चाहिए.

पन्ना के मंदिर
गौरतलब है कि पन्ना अपने हीरों के कारण पूरे भारत में बहुत फेमस है. बता दें कि पन्ना में हीरों की खदानें के अलावा कई प्रमुख प्राचीन हिंदू मंदिर हैं. बता दें कि पन्ना में जुगल किशोरजी मंदिर, बलदेवजी मंदिर और महामती प्राणनाथजी मंदिर जैसे कई मंदिर हैं. 

पगाड़ा बांध
पगाड़ा बांध मध्य प्रदेश के छिपे हुए रत्नों में से एक है. बता दें कि पगड़ा बांध मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के जौरा शहर से लगभग 15 किमी दूर आसन नदी पर स्थित है. यहां पर सूर्यास्त और सूर्योदय बहुत खूबसूरत नजारा रहता है. जिसे आप यहां देख सकते हैं. 

Trending news