MP News: यहां पर 3 साल से एक ही क्लास में पढ़ रहे नर्सिंग कॉलेज के बच्चे, ये है वजह
Advertisement

MP News: यहां पर 3 साल से एक ही क्लास में पढ़ रहे नर्सिंग कॉलेज के बच्चे, ये है वजह

Ujjain News: 3 साल से एक ही कक्षा में पढ़ रहे नर्सिंग कॉलेज के छात्र छात्राएं. आरोप है कि 3 साल से पहले साल की परीक्षा लेने का नाम ही नहीं ले रहे. परेशान छात्र अपनी परेशानी लेकर कलेक्टर कार्यालय पहुंच गए और चेतावनी दी कि जल्द एग्जाम नहीं हुए तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

MP News: यहां पर 3 साल से एक ही क्लास में पढ़ रहे नर्सिंग कॉलेज के बच्चे, ये है वजह

राहुल राठौड़/उज्जैन: एमपी का नाम आते ही एमपी अजब है गजब है ही कहा जाता है. ये बात एक बार फिर सही साबित हो रही है. शिक्षा के क्षेत्र में बैठे कुछ जिम्मेदार लोगों की लापरवाही. मध्य प्रदेश के उज्जैन की प्रशासन की पोल खोल रहा है. बता दें कि हैरान कर देने वाला एक मामला सामने आया है. दरअसल उज्जैन के आधा दर्जन से ज्यादा नर्सिंग कॉलेज के 100 से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने सोमवार दोपहर जिला कलेक्टर कार्यालय का अचानक घेराव कर दिया और नारेबाजी करने लगे. मामला पता चला है कि बच्चे नर्सिंग महाविद्यालयों के हैं जो जबलपुर में आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड हैं. सभी बच्चे 3 साल से एक ही कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं. 

उग्र आंदोलन की चेतावनी
घेराव की सूचना मिलते ही एडीएम संतोष टैगोर बच्चों के पास पहुंचे और पूरे मामले पर बात की. बच्चों ने बताया कि वो नर्सिंग महाविद्यालयों के हैं, जो जबलपुर में आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड हैं. हालात ये हैं कि बच्चे 3 साल से एक ही कक्षा में पढ़ाई कर रहे हैं. कारण है कि 3 साल से प्रथम वर्ष की परीक्षा नहीं हुई है. बच्चों की बात को गंभीरता से लेते हुए एडीएम ने आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के कुलपति खंडेलवाल से बात की. इस पर कुलपति ने एडीएम को बच्चों की पात्रता अनुसार जल्द परीक्षा करवाने का आश्वासन दिया. हालांकि बच्चों का कहना है कि अगर परीक्षा जल्द अगर नहीं होती है तो जबलपुर यूनिवर्सिटी के बाहर अब उग्र आंदोलन  किया जाएगा.

MP News: लव जिहाद पर सीएम शिवराज सख्त,बन सकता है नया कानून

5000 से अधिक बच्चे अधर में
दरअसल जबलपुर में स्थित आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय से एफिलिएटेड प्रदेश में कई सारे कॉलेज हैं और उसमें अध्यनरत साल 2020-2021 में एडमिशन लेने वाले 5000 से अधिक बच्चे हैं. उज्जैन में ही 700 से ज्यादा छात्र छात्रा हैं, जिनका कहना है कि 'हम 3 साल से परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं. हर साल कॉलेज प्रिंसिपल को बोलते हैं. वे कहते हैं, करवाते है, करवाते हैं. अगर ऐसा ही चलता रहा तो हमे नर्सिंग कोर्स 7 से 8 साल का पढ़ना पड़ेगा. हमारा भविष्य खतरे में है. हमारी मजबूरी का फायदा उठाया जा रहा है. 3 साल हो गए पहसे सत्र की परीक्षा नहीं हुई, कैसे हम आगे का सोचेंगे'.

एडीएम ने ये कहा
एडीएम संतोष टैगोर ने कहा कि 'मेरी जबलपुर में यूनिवर्सिटी के कुलपति खंडेलवाल जी से बात हुई है. उनका कहना है कि पात्रता अनुसार जल्द ही बच्चों की परीक्षा करवाई जाएगी. बच्चों की जो भी परेशानी है, वो नाम नंबर कॉलेज का नाम, प्रिंसिपल का नाम, बच्चों को कहा है कि वो ये सभी जानकारी लिखकर हमें कलेक्टर कार्यालय में उपलब्ध करवाएं. हम इसे आगे पहुंचाएंगे और जल्द ही परीक्षा करवाई जाएगी. उज्जैन में जबलपुर के आयुर्विज्ञान विश्वविधालय से एफिलिएटेड पाटीदार नर्सिंग कॉलेज, एसएस नर्सिंग कॉलेज, प्रशांति ग्लोबस नर्सिंग कॉलेज, महाकाल नर्सिंग कॉलेज, देशमुख नर्सिंग व अन्य कॉलेज संचालित है.

Trending news