MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में सर्दी का कोहराम! माइनस में पहुंचा पारा; मकर संक्रांति में होगी प्रचंड ठंड
Advertisement

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में सर्दी का कोहराम! माइनस में पहुंचा पारा; मकर संक्रांति में होगी प्रचंड ठंड

MP Weather Forecast Today: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सर्दी का कहराम जारी है. ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में कड़ाके की ठंडी (Severe Cold) पड़ रही है. इस बीच नौगांव का पारा माइनस में पहुंच गया है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान (aaj ka mausam) के अनुसार, मकर संक्रांति (Makar Sankranti)में ठंड का असर और बढ़ सकता है.

MP Weather Forecast: मध्य प्रदेश में सर्दी का कोहराम! माइनस में पहुंचा पारा; मकर संक्रांति में होगी प्रचंड ठंड

MP Weather Forecast Today: उत्तर की ठंडी हवाओं ने मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मौसम में कहराम मचा रखा है. राज्य के ज्यादातर इलाकों में भीषण ठंड़ (Severe Cold) पर रही है. ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में पारा धड़ाम से गिर गया है. इस बीच देश के सबसे ठंडे शहरों में शामिल नौगांव का पारा माइनस में पहुंच गया है. मौसम विभाग की मानें (aaj ka mausam) तो अगले कुछ दिन का मौसन ऐसा ही बना रहेगा. यानी मकर संक्रांति (Makar Sankranti) में लोगों को ठंड से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

Gold-Silver Price Today: क्या सोने चांदी में आने वाली है रिकॉर्ड तेजी? जानें आज की कीमत

माइनस में पहुंचा पारा

पिछले कुछ दिनों से 1 डिग्री और 0.5 डिग्री पर बना नौगांव का पार अब माइनस में पहुंच गया है. पचमढ़ी में बर्फ जमने लगी है. वहीं ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड और बघेलखंड में लोगों के पास केवल अलाव ही एक सहारा बना है. ऐसे में मौसम का पूर्वानुमान कह रहा है कि अगले 3-4 दिन मौसम के यहा हाल रहने वाले हैं. बल्कि, कई स्थानों पर पाला भी पड़ सकता है. ऐसे में फसलों को नुकसान की आशंका बढ़ गई है.

Video: पुरी में धू-धूकर जली ग्वालियर के श्रद्धालुओं की बस, सहायता के लिए संबित पात्रा आए आगे

पहले से इन जिलों में अलर्ट

पाले का अलर्ट: जबलपुर, शहडोल, निवाड़ी, मुरैना, भिंड, उमरिया, छतरपुर और टीकमगढ़
कोहरे का अलर्ट: भिंड, मुरैना, श्योपुर, पन्ना, सतना, रीवा, दतिया, ग्वालियर, छतरपुर, निवाड़ी और टीकमगढ़

Red Chili Benefits: लाल मिर्च से दूरी बनाना थीक नहीं! दिल से लेकर कैंसर तक कई बीमारियों में ऐसे आती है काम

मकर संक्रांति में होगी प्रचंड ठंड

अगले एक दिन में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस उत्तर भारत में एंट्री कर रहा है. ये अपने साथ दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में बारिश ला सकता है. अगर ऐसा हुआ तो उत्तर भारत के राज्यों में तेज ठंड होगी. इसके बाद इसका असर मध्य भारत के इलाकों में भी देखने को मिलेगा. यानी मकर संक्रांति और उसके आगे पीछे के एक दो दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में मौसम और ठंडा हो सकता है.

सावधान रहने की जरूरत

चूंकी कोहरा और ठंड बढ़ने लगी है. ऐसे में गाड़ी चलाते समय विशेष सावधानी बरतें. इसके अलावा ये मौसम कई बीमारियों का भी है, इसलिए ठंड से बचकर रहे और गर्म कपड़े पहनने में आलस न करें. इस मौसम में खानपान खा ध्यान रखाना बेहद जरूरी है. गैर जरूरी होने पर भोर में घर से बाहर न निकले और अगर निकलना ही पड़े को ठंड का इंतजाम करके निकलें. किसान वैज्ञानिकों की सलाह से फसल की सुरक्षा के लिए उपाय करें.

VIDEO: ज्ञापन देने आए 'अधिकारी' को पीट दिया; ग्रामीणों का वीडियो हुआ वायरल

Trending news