पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने लिया बड़ा संकल्प, बागेश्वर धाम से इसकी शुरुआत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2402932

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने लिया बड़ा संकल्प, बागेश्वर धाम से इसकी शुरुआत

Bageshwar Dham: पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने बागेश्वर धाम से ओरछा तक पैदल यात्रा निकालने का संकल्प लिया है, उन्होंने यह संकल्प हिंदू एकता के लिए लिया है.

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का बड़ा संकल्प

Dhirendra Krishna Shastri: बागेश्वर धाम के प्रमुख पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने हिंदू एकता को लेकर बड़ा ऐलान किया है. दरअसल, उन्होंने हिंदूओं के लिए एक ऐसा संकल्प लिया है. जिसकी पूरे प्रदेश भर में चर्चा हो रही है. धीरेंद्र शास्त्री ने बागेश्वर धाम तीर्थ से ओरछा धाम तक 160 किलोमीटर की पैदल यात्रा निकालने का संकल्प लिया है. यह यात्रा आठ दिन तक चलेगी. उन्होंने यात्रा की तारीख का भी ऐलान कर दिया है. यह यात्रा  21 नवंबर से 30 नवंबर तक निकाली जाएगी. बता दें कि धीरेंद्र शास्त्री अपने बयानों को लेकर अक्सर सुर्खियों में रहते हैं, जबकि इस यात्रा से एक बार फिर वह चर्चा में हैं. 

बागेश्वर धाम से शुरू होगी यात्रा 

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की यह यात्रा बागेश्वर धाम से शुरू होगी. इस दौरान वह हर दिन 20 किलोमीटर चलेंगे. जहां उनके साथ बड़ी संख्या में अनुयायी भी जुड़ेगें. उन्होंने इस यात्रा का उद्देश्य हिंदू एकता को बताया है. हिंदू एकता पदयात्रा का उद्देश्य हिंदू धर्म को बढ़ावा देने के साथ हिंदूओं की एकता को मजबूत करना है. जिसके लिए उन्होंने यह यात्रा निकालने का संकल्प लिया है और यात्रा में लोगों से जुड़ने का आव्हान भी किया है. 

धीरेंद्र शास्त्री ने बताया यात्रा का शेड्यूल 

पं. धीरेंद्र शास्त्री ने नवम्बर में निकाली जाने वाली यात्रा का शेड्यूल बताया है. उन्होंने कहा कि वे यात्रा के समय कई गांवों में रुकेंगे. जहां पर वे लोगों को एकता में रहने का मैसेज देंगे. उन्होंने इस यात्रा का नाम हिंदू एकता पदयात्रा नाम रखा है. उन्होंने इस यात्रा का उद्देश्य हिंदुओं में एकता को बढ़ाना बताया है. उनका ये लक्ष्य रहेगा कि वे सनातन धर्म को सब जगह फैला दें. बता दें  धीरेंद्र शास्त्री  के निर्देशन में की जाने वाली ये यात्रा बागेश्वर धाम से शुरू होकर ओरछा रामराजा सरकार मंदिर तक जाने वाली है. 

ये भी पढ़ेंः छतरपुर में पत्थरबाजी का आरोपी हाजी शहजाद गिरफ्तार, पुलिस ने कोर्ट में दबोचा

केसरिया ध्वज लेकर चलेंगे धीरेंद्र शास्त्री

धीरेंद्र शास्त्री ने कहा कि वे इन 8 दिनों में रोजाना 20 किलोमीटर की दूरी तय करेंगे. बागेश्वर सरकार ने कहा कि वे एक बड़ा भगवा केसरिया ध्वज लेकर यात्रा में सबसे आगे चलेंगे. जिसके बाद इसे रामराजा सरकार के मंदिर में विधि-विधान से चढ़ा देंगे. इसके बाद आठवे दिन यानी 30 नवंबर 2024 को ओरछा मंदिर में आरती के बाद यात्रा का समापन करेंगे. यात्रा के दौरान हजारों लोग शामिल होंगे और हर दिन किसी न किसी गांव में रात को ठहरने की व्यवस्था होगी. 

यात्रा के लिए होगा रजिस्ट्रेशन 

पंडित धीरेंद्र शास्त्री की इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी होगा. सरकार से अनुमति मिलने के बाद यात्रा में शामिल होने के लिए सभी भक्तों को रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. जिसका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.  उन्हें कंबल, थाली और बिस्तर साथ लाना होगा. यात्रा के दौरान भोजन का प्रबंध भी रजिस्टर हुए लोगों की संख्या के आधार पर किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हमने राष्ट्रहित में सनातन हित में, हिंदुत्व के हित में संकल्प लिया है. उन्होंने कहा कि वे इस हित के खातिर 160 किलोमीटर की पैदल यात्रा 21 से 30 नवंबर तक करेंगे.  

बांग्लादेश की स्थिति बना संकल्प का कारण 

पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने इस यात्रा की शुरुआत का कारण बांग्लादेश की स्थिति को बताया है. उनका मानना है कि  हिंदुओं की एकता के लिए जात-पात की दीवार को हटाना जरूरी है.  उनके अनुसार जब तक हिंदुओं में एकता नहीं होगी. तब तक राष्ट्र की समृद्धि में बाधाएं बनी रहेंगी. उन्होंने यह यात्रा एक बड़ी क्रांति के रूप में देखी है. उन्होंने आगे कहा कि इसलिए उन्होंने गुरु प्रेरणा से प्रण लिया है और कहा कि पूरे भारत के लिए यह सबसे बड़ी क्रांति होगी. जो भारत के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगी.

ये भी पढ़ेंः MP से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुए जॉर्ज कुरियन, बनाया नया रिकॉर्ड

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news