Advertisement
photoDetails1mpcg

Floods In MP: बाढ़ और बारिश से अस्त-व्यस्त मध्य प्रदेश, 10 फोटो में देखें बेहाली के हालात

मध्य प्रदेश में कई जिलों में बाढ़ आ गई है. जल भराव के कारण लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यहां तस्वीरों में देखे बाढ़ के भयावह मंजर...

 

1/10

मंदसौर के कई शहरी इलाके जैसे अशोकनगर, खानपुरा, शनि विहार, धानमंडी, पशुपतिनाथ मंदिर, शुक्रवारिया और सदर बाजार सहित अन्य इलाके पानी में डूब चुके हैं. वहीं कई ग्रामीण इलाके भी पानी की चपेट में है. बोट से घरों में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया.

2/10

विदिशा के नटेरन में हिनोतिया, कागपुरा सहित आसपास के कई गांव पानी में डूब चुके हैं. निचले इलाकों में फंसे लोगों का रेस्क्यू किया जा रहा है. सीएम चौहान ने इन इलाकों का जायजा भी लिया. विदिशा में बेतवा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. नदी का पानी शहर समेत गांवों में घुस गया है। कई कच्चे मकान भी गिर गए हैं.

3/10

आमतौर पर बाढ़ और अति बारिश से दूर रहने वाले विंध्य और बुंदेलखंड़ में भी इस बार बाढ़ के हालात बन गए हैं. सागर दमोह के कई इलाकों में बिजली बंद हो गई है. रीवा, सतना, शहड़ोल, सिंगरौली जिलों में कई छोटे पुलों में पानी भर गया है. कई गावों को जिला मुख्यालय से संपर्क टीट गया है.

4/10

एमपी मौसम विभाग  के अनुसार, मप्र से गुजर रहे अवदाब के आंतरिक और बाहरी दबाव में बड़ा अंतर है. अगले 24 घंटों में बारिश का दौर जारी रहने का अनुमान व्यक्त किया है. उज्जैन, इंदौर संभाग के जिलों एवं राजगढ़ के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.

5/10

मंगलवार से अगले 3-4 दिनों तक इंदौर में हल्की और तेज बारिश की संभावना है. वही बंगाल की खाड़ी में कोई सिस्टम नहीं बन रहा है, हालांकि स्थानीय प्रभाव से ग्वालियर में बूंदाबांदी के आसार है.

6/10

प्रदेश के कई जिलों में निचले इलाकों में पानी भर गया है. लोग अपने घरों को छोड़ने को मजबूर हैं. प्रशासन उन्हें सुरक्षित जगहों पर पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. प्रदेश भर में राहत कैंप बनाए गए हैं.

7/10

बाढ़ से चौपट फसल का सर्वे कराकर सरकार क्षतिपूर्ति करेगी. कृषि मंत्री कमल पटेल ने ट्वीट करके जानकारी दी. विगत कुछ दिनों से प्रदेश में लगातार भारी वर्षा हो रही है, जिससे कई स्थानों पर बाढ़ व अतिवृष्टि की वजह से फसल खराब हुई है. किसान भाई चिंतित न हों माननीय मुख्यमंत्री जी के मार्गदर्शन में हम नुकसान का सर्वे करवाकर क्षतिपूर्ति करवाएंगे.

8/10

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा में बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया. साथ ही सीएम ने मंत्रियों से भी मैदान में उतरकर नुकसान और बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों के हालात को जानने को कहा.

9/10

भोपाल के बैरसिया और फंदा जनपद के कई गांवों में सोमवार को बाढ़ के हालात बन गए. बैरसिया के गांव लहारपुर और जनकपुर में बाढ़ आ जाने से ग्रामीण फंस गए. सूचना देर रात पुलिस और प्रशासन को लगी. सूचना मिलते ही कलेक्टर अविनाश लवानिया, ग्रामीण आईजी भोपाल इरशाद वली और एसपी किरण केरकेट्टा लहारपुर पहुंचे और रेस्क्यू शुरू किया.

10/10

मंगलवार देर रात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अति वर्षा से प्रभावित जिलों के कलेक्टरों से बाढ़ की जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने विदिशा,मुरैना, देवास,राजगढ़,गुना,मंदसौर,भिंड ग्वालियर सहित अलग-अलग जिलों के कलेक्टरों से चर्चा कर उन्हें राहत और बचाव कार्य के संबंध में निर्देशत किया.